Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रोडवेज को प्रतिदिन डीजल खरीद पर तीन लाख रुपये का नुकसान, यात्रियों पर पड़ेगा अतिरिक्‍त बोझ

तेल कंपनियां दो रुपये डिस्काउंट देती थी और बाजार में डीजल पांच रुपये सस्ता है। सात रुपये का घाटा रोडवेज को प्रति लीटर डीजल पर हो रहा है। प्रयागराज परिक्षेत्र में 560 बसें हैं। एक दिन में लगभग सवा तीन लाख रुपये का घाटा हो रहा है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Updated: Fri, 04 Mar 2022 02:35 PM (IST)
Hero Image
रोडवेज की बसों में पांच रुपये महंगा डीजल भराया जा रहा है। अब यात्रियों से भरपाई की तैयारी है।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। पेट्रोल पंप पर इस समय डीजल 87.36 रुपये में मिल रहा है। डीजल वाले वाहनों में इसी रेट पर ग्राहक खरीद भी कर रहे हैं। हालांकि उत्तर प्रदेश परिहन निगम को मिलने वाले डीजल का का दाम ज्‍यादा है। रोडवेज बसों में जो डीजल भराया जा रहा है, उसकी कीमत सामान्य पेट्राेल पंप पर मिल रहे डीजल से ज्यादा है। महंगे डीजल की वजह से रोडवेज को भारी नुकसान हो रहा है। आश्चर्य की बात है कि यह सब कुछ पूरे सूबे में चल रहा है।

रोडवेज बसों में डीजल जो भराया जा रहा है वह पांच रुपये महंगा है

रोडवेज बसों में इस समय जो डीजल भराया जा रहा है उसकी कीमत 92.47 रुपये है। यानी यह पेट्रोल पंप पर बिक रहे डीजल से 5.11 रुपये महंगा मिल रहा है। मजबूरी में रोजवेजों में इसी डीजल को भराया जा रहा है। हालांकि अब इस पर आपत्ति उठाई गई है कि जब पेट्रोल पंप पर पांच रुपये सस्ता डीजल मिल रहा है तो यहां महंगा डीजल क्यों मिल रहा है। इसकी शिकायत राज्य स्तर पर हुई है। इसके बाद रोडवेज के प्रबंधक निदेशक ने सभी क्षेत्रीय प्रबंधकों को खुदरा बाजार रेट पर डीजल खरीदने का निर्देश दिया है।

दो रुपये का डिस्काउंट भी बंद

तेल कंपनियों के साथ परिवहन निगम का समझौता हुआ है। इसके तहत बाजार में जिस रेट पर आम लोगों को डीजल मिलता है, उससे सस्ता डीजल रोडवेज के लिए मिलेगा। इसके लिए वर्कशाप डीपो में पेट्रोल पंप बनाए गए हैं और वहां पर बसों में भरा जाने वाला डीजल सामान्य कीमत से दो रुपये प्रति लीटर सस्ता होता है। इससे रोडवेज को फायदा होता है। हालांकि तेल कंपनियों ने यह डिस्काउंट अचानक से बंद कर दिया है।

रोडवेज को प्रति लीटर 7 रुपये का नुकसान

तेल कंपनियां दो रुपये डिस्काउंट देती थी और बाजार में डीजल पांच रुपये सस्ता है। यानी कुल सात रुपये का घाटा रोडवेज को प्रति लीटर डीजल पर हो रहा है। प्रयागराज परिक्षेत्र में 560 बसें हैं। इन बसों में प्रतिदिन के औसत डीजल का हिसाब देखा जाए तो एक दिन में लगभग सवा तीन लाख रुपये का घाटा हो रहा है। ऐसे में संभावना है कि इस घाटे की पूर्ति के लिए यात्रियों के ऊपर भार डाला जाएगा और किराया बढ़ेगा।

अब बाहर के पेट्रोल पंप से खरीदा जाएगा तेज : रोडवेज के क्षेत्रीय प्रबंधक

रोडवेज के क्षेत्रीय प्रबंधक टीकेएस विसेन ने बताया कि तेल कंपनियां महंगे दाम में तेल दे रही है। ऐसे में सस्ता डीजल लेने के लिए बाहर पेट्रोल पंप पर ही तेल भराया जाएगा। इसके लिए पेट्रोल पंप चिह्नित किया जा रहा है। एक निर्धारित प्रक्रिया के तहत बाहर के पेट्रोल पंप से ही तेल खरीदा जाएगा।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें