Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Corona Booster Dose लगवाने के प्रति कौशांबी के लोग उदासीन, स्‍वास्‍थ्‍य विभाग परेशान है

आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत सरकार ने 18 से 59 वर्ष तक के लोगों के लिए भी 30 सितंबर तक बूस्टर डोज मुफ्त कर दिया है। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग बूस्टर डोज लगवाने के लिए प्रेरित कर रहा है जिन्होंने दोनों डोज लगवा ली हैं। लोग सक्रियता नहीं दिखा रहे हैं।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Updated: Sun, 21 Aug 2022 04:06 PM (IST)
Hero Image
कोरोना के बूस्‍टर डोज लगवाने को लेकर लोगों में उदासीनता से कौशांबी का स्‍वास्‍थ्‍य विभाग हैरान है।

प्रयागराज, जेएनएन। कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर शासन ने बूस्टर (प्रिकाशन) डोज में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। यूपी के कौशांबी में स्वास्थ्य विभाग इसके लिए लोगों को जागरूक भी कर रहा है। हालांकि मुफ्त डोज लगवाने में भी जनपदवासी उदासीनता बरत रहे हैं। इससे विभागीय अधिकारी भी चिंतित हैं। लक्ष्य के सापेक्ष अभी लगभग 14 प्रतिशत लोगों ने ही बूस्टर डोज लगवाया है।

30 सितंबर तक बूस्‍टर डोज मुफ्त लगेगा : आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत सरकार ने 18 से 59 वर्ष तक के लोगों के लिए भी 30 सितंबर तक बूस्टर डोज मुफ्त कर दिया है। इसमें तेजी लाने के लिए रविवार को विशेष कैंप भी आयोजित किया जा रहा है। वहीं, विभाग ऐसे लोगों को फोन करके भी बूस्टर डोज लगवाने के लिए प्रेरित कर रहा है, जिन्होंने दोनों डोज लगवा ली हैं। इसके बावजूद लोग सक्रियता नहीं दिखा रहे हैं।

क्‍या है कौशांबी में बूस्‍टर डोज लगाने का लक्ष्‍य : 30 सितंबर तक 10,03,738 लोगों काेे बूस्टर डोज लगवाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। बहरहाल, 18 अगस्त तक कौशांबी जिले में 13,79,42 लोगों ने ही बूस्टर डोज लगवाया है। अभियान के तेजी न पकड़ पाने की एक वजह बीच-बीच में वैक्सीन की कमी भी मानी जा रही है। अगर इसी तरह प्रगति रही तो निर्धारित समय में लक्ष्य प्राप्त करना विभाग के लिए बहुत कठिन होगा।