Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आज 23 वें बरस में प्रवेश कर गया IIIT, विदेश में भी है प्रयागराज के इस संस्थान की हनक

भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (ट्रिपलआइटी) आज यानी गुरुवार को 23 वें बरस में प्रवेश कर गया है। पूरी तरह से हाइटेक हो चुका संस्थान कोरोनाकाल में भी आनलाइन पढ़ाई और परीक्षा कराने में कामयाब रहा है। यहां से निकले छात्र मल्टीनेशनल कंपनियों में शीर्ष पदों पर बैठे हैं।

By Ankur TripathiEdited By: Updated: Thu, 12 Aug 2021 07:55 AM (IST)
Hero Image
भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (ट्रिपलआइटी) आज यानी गुरुवार को 23 वें बरस में प्रवेश कर गया है

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। कागज और पेन के सहारे शुरू हुआ भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (ट्रिपलआइटी) आज यानी गुरुवार को 23 वें बरस में प्रवेश कर गया है। पूरी तरह से हाइटेक हो चुका संस्थान कोरोनाकाल में भी आनलाइन पढ़ाई और परीक्षा कराने में कामयाब रहा है। यहां से निकले छात्र मल्टीनेशनल कंपनियों में शीर्ष पदों पर बैठे हैं।

नेहरू साइंस सेंटर में शुरू हुआ था पहला बैच

संस्थान की स्थापना तत्कालीन केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री मुरली मनोहर जोशी ने की थी। इवि के नेहरू साइंस सेंटर में पहले बैच का आगाज हुआ था। डा. एमडी तिवारी पहले निदेशक थे।

विदेश में भी है यहां की हनक

वर्तमान में यहां के छात्र टाप आइटी कंपनी गूगल, याहू, अमेजन, विप्रो, एचपी, अमेजान, माइक्रोसाफ्ट, इनफोसिस, टीसीएस, फेसबुक में कार्यरत हैं। विदेश में भी यहां के टेक्नोक्रेट की हनक है।

अकादमिक योगदान पर सम्मान

संस्थान के मुख्य सभागार में निदेशक प्रोफेसर पी नागभूषण संस्थान के दो वरिष्ठ शिक्षक प्रोफेसर जीसी नंदी और प्रोफेसर यूएस तिवारी को सपत्नीक अकादमिक योगदान के लिए सम्मानित करेंगे।

ग्लोबल वर्चुअल एलुमनी मीट 2021

शाम को स्थापना दिवस पर अपनी पहली 'ग्लोबल वर्चुअल एलुमनी मीट 2021Ó का भी आयोजन करेगा। इसमें दुनिया के विभिन्न हिस्सों में कार्यरत संस्थान के पुरा छात्र भी वर्चुअल जुड़ेंगे।

निदेशक ने यह कहा

आज ट्रिपलआइटी क्वार्टर सेंचुरी की पहचान की ओर बढ़ रहा है। स्थापना दिवस पर उन संस्थापकों को दिल से सलाम करते हैं, जो जिम्मेदार थे। जिन्होंने संस्थान को कहां और कैसे खड़ा किया।

प्रोफेसर पी नागभूषण, निदेशक

 खास बात

2 प्रोफेसर अकादमिक योगदान के लिए होंगे सम्मानित

11 बजे सुबह संस्थान में भव्य समारोह का आयोजन

12 अगस्त 1999 को रखी गई थी संस्थान की नींव

22 साल गुरुवार को पूरा कर लिया है टिपलआइटी ने

50 शीर्ष में इकलौते संस्थान ने शामिल होकर बढ़ाया मान

100 छात्र-छात्राओं के साथ पहले बैच का हुआ था आगाज

1,000 टाप में वर्ल्ड रैंकिंग ने ट्रिपलआइटी को दी थी जगह

2,000 छात्र-छात्राएं वर्तमान में यहां से कर रहे हैं पढ़ाई

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें