Move to Jagran APP

Indian Railways: छठ पर्व के बाद फुल हैं ट्रेनें, सीट नहीं मिल रही, लंबी दूरी की ट्रेनों में सफर मुश्किल भरा

Indian Railways दीपावली व छठ से पहले घर लौटे परदेशी त्योहार मनाने के बाद परदेश वापसी कर रहे हैं। इनकी संख्‍या इतनी ज्यादा है कि महीनों पहले बुक टिकट भी कंफर्म नहीं हो पा रहे हैं। लोग काउंटर से टिकट लेकर तत्काल यात्रा करने के लिए जुगाड़ ढूंढ रहे हैं।

By Jagran NewsEdited By: Brijesh SrivastavaPublished: Wed, 09 Nov 2022 10:43 AM (IST)Updated: Wed, 09 Nov 2022 10:43 AM (IST)
दीपावली व छठ पर्व के बाद ट्रेनों में सीट नहीं मिलने से यात्रियों को परेशानी हो रही है।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। दीपावली ओर छठ पर्व के बाद ट्रेनों में भीड़ अत्यधिक बढ़ गई है। परदेशियों की राह इतनी कठिन हो गई है कि सीट नहीं मिलने पर वह सीटों के बीच में बनी गैलरी में भी खड़े और बैठकर यात्रा कर रहे हैं। यही नहीं, शौचालय के पास भी बैठकर सफर करने पर यात्री विवश हैं। दरवाजे के पास, सामान रखने के कोच में, दिव्यांग कोच में व सामान स्टैंड पर भी बैठकर यात्रा कर रहे हैं। लंबी दूरी की ट्रेनों में अधिक परेशानी है। दिल्ली हावड़ा रूट पर चलने वाली लगभग सभी ट्रेनों में एक जैसी ही स्थिति है और किसी भी ट्रेन में इस सप्ताह कंफर्म सीट उपलब्ध नहीं है।

छठ पर्व के बाद हो रही वापसी : दीपावली से पहले अपने गांव व घर लौटे परदेशी त्योहार मनाने के बाद परदेश वापसी कर रहे हैं। यह संख्या इतनी ज्यादा है कि महीनों पहले बुक किए गए टिकट भी कंफर्म नहीं हो पा रहे हैं। लोग काउंटर से टिकट लेकर तत्काल यात्रा करने के लिए जुगाड़ ढूंढ रहे हैं। जनरल टिकट ले लेकर यात्री साधारण कोच या स्लीपर कोच में घुसने का प्रयास करते हैं। अगर वहां जगह नहीं मिली तो जहां भी खड़े होने या बैठने का स्थान मिला, वहीं पर अपना बोरिया बिस्तर रखकर यात्रा शुरू कर रहे हैं।

कंफर्म टिकट वाले भी परेशान : वैसे तो वातानुकूलित श्रेणी और स्लीपर श्रेणी के कोच में यात्रा करने के लिए यात्री के पास कंफर्म टिकट होना आवश्यक है। कंफर्म टिकट वाले यात्री ही इसमें यात्रा कर सकते हैं। इस समय भीड़ अधिक होने के कारण बड़ी संख्या में ऐसे भी यात्री कोच में घुस रहे हैं, जिनके पास कंफर्म टिकट नहीं है। या तो उनके पास काउंटर से मिला वेटिंग टिकट है अथवा वह जनरल टिकट लेकर ही यात्रा कर रहे हैं। इससे कंफर्म टिकट लेकर यात्रा कर रहे यात्रियों को भी भीड़ बढ़ने के कारण परेशानी उठानी पड़ रही है।

प्रयागराज से होकर जाने वाली ट्रेनों की स्थिति : प्रयागराज होकर गुजरने वाली लंबी दूरी की ट्रेनों में एक जैसा ही नजारा देखने को मिल रहा है। हर ट्रेन में जितनी भीड़ कोच के अंदर दिखाई पड़ती है उतनी प्लेटफार्म के बाहर ट्रेन में चढ़ने के लिए इंतजार करती हुई दिखाई पड़ती है। नार्थ ईस्ट एक्सप्रेस, लिच्छवी एक्सप्रेस, नेताजी एक्सप्रेस कामा ब्रह्मपुत्र, मगध एक्सप्रेस, सीमांचल एक्सप्रेस, स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस, पुरुषोत्तम एक्सप्रेस जैसी ट्रेन जैसे ही प्रयागराज जंक्शन पर पहुंचती है यात्री कोच में घुसने का प्रयास करते हैं लेकिन, इतनी भीड़ होने के कारण बड़ी मुश्किल से उन्हें अंदर प्रवेश मिल पा रहा है।

एनसीआर के सीपीआरओ बोले- यात्रियों के लिए स्‍पेशल ट्रेन चलाई गई है : उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) के सीपीआरओ हिमांशु शेखर उपाध्याय ने बताया कि त्योहार के दौरान भीड़ बढ़ जाती है। इसके लिए स्पेशल ट्रेनें चलाई गई है, जिससे यात्रियों को गंतव्य तक पहुंचाया जा सके।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.