Move to Jagran APP

Metro in Prayagraj: संगमनगरी को लाइट मेट्रो ट्रेन की साैगात, ट्रैफिक जाम से मिलेगी निजात

संगमनगरी में लाइट मेट्रो ट्रेन चलाने की तैयारी है जो ओवरहेड न चलकर सड़क किनारे ही चलेगी और तीन से चार कोच वाली होगी। फिलहाल इसके दो रूट बमरौली से झूंसी और फाफामऊ से नैनी तक पूर्व निर्धारित है।मेट्रो रेल परियोजना करीब सात साल पहले बनी थी।

By Ankur TripathiEdited By: Updated: Wed, 20 Apr 2022 11:32 AM (IST)
Hero Image
प्रयागराज में मेट्रो ट्रेन चलने का इंतजार कर रहे लोगों को यह सौगात जल्दी ही मिलने वाली है
प्रयागराज, जागरण संवाददाता। संगमनगरी में मेट्रो ट्रेन चलने का इंतजार कर रहे लोगों को यह सौगात जल्दी ही मिलने वाली है। मुख्यमंत्री कार्यालय से हुए एक ट्वीट ने स्मार्ट सिटी योजना के तहत रेल मेट्रो परियोजना से संबंधित अधिकारियों की सक्रियता फिर से बढ़ा दी है। आवश्यक प्रक्रिया यथाशीघ्र पूरी करने के आदेश हुए हैं।

ओवरहेड न होकर सड़क किनारे ही चलेगी लाइट मेट्रो ट्रेन

संगमनगरी में लाइट मेट्रो ट्रेन चलाने की तैयारी है जो ओवरहेड न चलकर सड़क किनारे ही चलेगी और तीन से चार कोच वाली होगी। फिलहाल इसके दो रूट बमरौली से झूंसी और फाफामऊ से नैनी तक पूर्व निर्धारित है।मेट्रो रेल परियोजना करीब सात साल पहले बनी थी। लेकिन शासकीय प्रक्रिया में किसी न किसी अड़चन के चलते यह पूरी नहीं हो सकी। इस बीच योगी सरकार ने संबंधित अधिकारियों के साथ डीपीआर पर चर्चा की। इसके बाद परियोजना कागजों पर दौड़ पड़ी है।

डीपीआर है पूरी और दो रूट का निर्धारण भी किया जा चुका है

स्मार्ट सिटी योजना के प्रोजेक्ट मैनेजर संजीव सिन्हा ने बताया कि प्रयागराज विकास प्राधिकरण के साथ मिलकर कार्ययोजना तैयार की जा रही है। डीपीआर यानी डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट लगभग पूरी है और रूट निर्धारण का खाका भी खींचा जा चुका है। कहा कि यहां लाइट मेट्रो रेल चलाई जानी है क्योंकि रूट के अनुसार शहर की बनावट नहीं है। बहरहाल, लाइट मेट्रो ट्रेन चलने पर प्रयागराज के लोगों को एक छोर से दूसरे छोर तक जाने में जाम की समस्या से निजात मिल जाएगी और आवागमन भी बेहद आसान हो जाएगा। अभी कई स्थानों पर लोगों को जाम में जूझना पड़ता है लेकिन लाइट मेट्रो शुरू होने के बाद इस मुश्किल से छुटकारा मिल जाएगा।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।