Move to Jagran APP

Prayagraj Magh mela 2021 : संगम में डुबकी लगाने की खातिर लोगों को प्रयागराज पहुंचाने के लिए प्रतापगढ़ से भी विशेष बस और ट्रेनें

आस्था के इस मेले को लेकर प्रतापगढ़ के मद्देनजर रेलवे की कई गाडियां चलने भी लगी हैं। रेलवे ने प्रयाग व अयोध्या को जोड़ते हुए कई गाड़ी चलाई है। इनमें खासकर प्रयागराज से चलकर बस्ती को जाने वाली मनवर संगम एक्सप्रेस रही। माघ मेला के चलते संचालन शुरू किया गया।

By Ankur TripathiEdited By: Updated: Tue, 12 Jan 2021 08:55 PM (IST)
Prayagraj Magh mela 2021 :  संगम में डुबकी लगाने की खातिर लोगों को प्रयागराज पहुंचाने के लिए प्रतापगढ़ से भी विशेष बस और ट्रेनें
माघ मेले में पहुंचने के लिए प्रतापगढ़ के भी श्रद्धालुओं को परेशानी नहीं होगी।

प्रयागराज, जेएनएन। संगम नगरी में लग रहे माघ मेले में पहुंचने के लिए प्रतापगढ़ के भी श्रद्धालुओं को परेशानी नहीं होगी। उनको रोडवेज बस व ट्रेन की सुविधा पर्याप्त तौर पर मिलेगी। दोनों विभागों ने मेला स्पेशल का संचालन करने की रूपरेखा तय कर दी है। रेलवे और परिवहन विभाग माघ मेला तक पहुंचाने के लिए कौशांबी समेत अन्य जिलों से विशेष बसें और ट्रेन संचालित करने जा रहा है।

मेला स्पेशल ट्रेन से पहुंचेंगे श्रद्धालु

आस्था के इस मेले को लेकर प्रतापगढ़ के मद्देनजर रेलवे की कई गाडियां चलने भी लगी हैं। रेलवे ने प्रयाग व अयोध्या को जोड़ते हुए कई गाड़ी चलाई है। इनमें खासकर प्रयागराज से चलकर बस्ती को जाने वाली मनवर संगम एक्सप्रेस रही। माघ मेला के चलते यह संचालन शुरू किया गया। आठ महीने से ट्रेन बंद थी। इसी प्रकार प्रयागराज-हरिद्वार एक्सप्रेस भी चली। सरयू एक्सप्रेस, थ्री एफ और फोर एफ के साथ पीआरएल पैसेंजर ट्रेन का संचालन रेलवे बोर्ड ने शुरू कर दिया। इन ट्रेन का आवागमन शुरू होने से यात्रियों ने राहत की सांस ली है। इसके साथ ही मकर संक्राति पर लोगों को गंगा तट पहुंचाने के लिए पैसेंजर मेला गाड़ी बुधवार को रात में यहां से होकर गुजरेगी। रेल प्रशासन ने स्टेशन अधीक्षकों और एसएम से कहा है कि कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए यात्रियों को सुविधा दी जाए।

रोडवेज चलाएगा 70 स्पेशल बसें

रोडवेज की बात करें तो यहां से 70 गाडिय़ों को माघ मेले के दौरान चलाया जाएगा। रूटीन मार्ग से काटकर श्रद्धालुओं को सुविधा दी जाएगी। नगर के डिपो से 40 वाहनों की व्यवस्था की गई है। दस-दस बसों को तहसीलों से चलाया जाएगा। इन बसों पर माघ मेला का खास व आकर्षक स्टीकर भी लगाया जा रहा है। इससे यह बसें लोगों को आसानी से पहचान में आ जाएंगीं। एआरएम पीके कटियार ने बताया कि बसों को दुरुस्त कर लिया गया है। चालकों, परिचालकों को कहा गया हे कि जितनी सीटें हैं उतने ही यात्री को प्रवेश दें। किसी को खड़े कराकर न ले जाएं। रास्ते में परिवहन निगम के अफसर चेक करेंगे। मनमानी मिलने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। ऐसे यात्रियों का किराया संबंधित कर्मी से वसूला जा सकता है।