Move to Jagran APP

मोदी सरकार ने बढ़ाया रेलवे में निवेश: सिन्हा

रेल राज्यमंत्री ने बताया कि प्लेटफार्म चौड़ीकरण, नए प्लेटफार्म बनाने, आरओबी (रेलवे ओवर ब्रिज), एफओबी (फुट ओवर ब्रिज) को लेकर रेलवे ने व्यापक काम किया है। तकनीक का प्रयोग भी हो रहा है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 28 Oct 2018 08:57 PM (IST)Updated: Sun, 28 Oct 2018 08:57 PM (IST)
मोदी सरकार ने बढ़ाया रेलवे में निवेश: सिन्हा

प्रयागराज : आजादी के बाद रेलवे का ढांचा सुधारने की दिशा में ठोस काम नहीं हुआ। निवेश कराने की दिशा में भी उचित काम नहीं हुआ। इसके कारण न तो लाइनों का दोहरीकरण हुआ और न ही ट्रेनों की संख्या अपेक्षाकृत बढ़ी। अब मौजूदा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर रेलवे में निवेश बढ़ा, जिसका लाभ यात्रियों को मिल रहा है। यह बातें रेल राज्य (स्वतंत्र प्रभार) एवं संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने कही। प्रयाग संगीत समिति में रविवार को लहुरी काशी समागम में बतौर मुख्य अतिथि उन्होंने कहा कि कुंभ को लेकर रेलवे सात सौ करोड़ की परियोजनाओं पर काम कर रहा है।

रेल राज्यमंत्री ने बताया कि प्लेटफार्म चौड़ीकरण, नए प्लेटफार्म बनाने, आरओबी (रेलवे ओवर ब्रिज), एफओबी (फुट ओवर ब्रिज) को लेकर रेलवे ने व्यापक काम किया है। तकनीक का प्रयोग भी हो रहा है। इससे कुंभ में स्टेशन पर भगदड़ की स्थिति नहीं बनेगी। चूंकि वह लहुरी काशी (गाजीपुर का प्रचलित नाम) समागम में थे, इसलिए उन्होंने गाजीपुर के विकास कार्यो को भी गिनाया। बोले, गाजीपुर रेल, हवाई व सड़क यातायात से जुड़ रहा है। लाइनें डबल की जा रही हैं। गंगा पर नया पुल बनाया गया। वहीं छपरा, बलिया, मुंबई, दिल्ली, लखनऊ, वैष्णो देवी तक गाजीपुर के लोग आसानी से पहुंच सकें, इसके लिए ट्रेनें चलाई गई, वहां मेडिकल कालेज स्वीकृत है। मेमो व डेमो ट्रेनों के मेंटीनेंस, इलेक्ट्रिक लोको का काम भी वहां जल्द शुरू होगा। स्किल डेवलपमेंट का हब भी गाजीपुर बनेगा। मोदी सरकार के कार्यो का बखान करते हुए कहा कि उनके वाराणसी से चुनाव लड़ने का फायदा पूरे प्रदेश को मिल रहा है, जबकि पहले रायबरेली, अमेठी व इटावा के अलावा पूरा प्रदेश उपेक्षित था। संयोजन ¨रकू राय व संचालन डॉ. आनंद शंकर सिंह ने किया। कार्यक्रम में प्रो. उमाकांत, रतन दीक्षित, सतीश राय, दिनेश राय, रवि सतीजा, दिनेश प्रताप राव दीक्षित, बीके यादव, अनिल सिंह, सुनील सिंह, बीआर बिंद, हरेंद्र सिंह, शशिबाला मौजूद रहीं। शताब्दी के विस्तार पर विचार नहीं :

मंत्री मनोज सिन्हा ने कानपुर शताब्दी एक्सप्रेस के प्रयागराज तक विस्तार को नकार दिया। पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि ऐसे किसी प्रस्ताव पर अभी विचार नहीं हो रहा है। आरओबी पर हो रही है बात :

बेगम बाजार में निर्माणाधीन आरओबी पर एयरफोर्स द्वारा रोक लगाने पर मंत्री ने कहा कि रक्षा मंत्रालय के अधिकारी एयरफोर्स के अधिकारियों से लगातार वार्ता कर रहे हैं। उम्मीद है कि जल्द निराकरण हो जाएगा। शिक्षा व स्वच्छता के लिए सहयोग :

मंत्री मनोज सिन्हा ने मौजूद लोगों से शिक्षा व स्वच्छता के क्षेत्र में सहयोग मांगा। कहा कि मैंने एक विद्यालय गोद लिया है, जिसमें सेवानिवृत्त लोगों के सहयोग से बेहतर पठन-पाठन चल रहा है। आप लोग भी अपने गांव के विद्यालय की दशा सुधारने में सहयोग करें, शिक्षा बेहतर होगी तो समाज का स्वरूप स्वत: बदल जाएगा। समागम में दिखा गाजीपुरी रंग :

लहुरी काशी समागम पूरे पूर्वाचल खासकर गाजीपुर के रंग में रंगा रहा। शिक्षा, चिकित्सा, विधि सहित हर क्षेत्र से जुड़े लोगों ने समागम में मनोज सिन्हा का भाषण सुना। संयोजन टीम के सदस्य विशाल सिंह ने लोगों का अभिवादन किया। वहीं भाषण खत्म होने के बाद मनोज सिन्हा हर व्यक्ति से व्यक्तिगत मिले, फोटो खिंचवाने के साथ ज्ञापन लिया, साथ ही उनके खाने-पीने की चिंता की।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.