Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अब 11 नहीं, छह नंबर से जाना जाएगा नया प्लेटफार्म

एडीआरएम एके द्विवेदी ने बताया कि यात्रियों का भ्रम दूर करने के लिए पांच नंबर प्लेटफार्म की नंब¨रग खत्म कर दी गई है।

By JagranEdited By: Updated: Thu, 06 Dec 2018 01:43 PM (IST)
Hero Image
अब 11 नहीं, छह नंबर से जाना जाएगा नया प्लेटफार्म

प्रयागराज : इलाहाबाद जंक्शन पर 11 नहीं, बल्कि दस प्लेटफार्म ही होंगे। सिविल लाइंस साइड में बन रहा 11 नंबर प्लेटफार्म छह नंबर के नाम से जाना जाएगा। इस प्लेटफार्म से छह नंबर से चलने वाली ट्रेनों का संचालन होगा। जबकि छह नंबर प्लेटफार्म अब पांच नंबर प्लेटफार्म के नाम से जाना जाएगा। पांच नंबर प्लेटफार्म का अस्तित्व खत्म कर दिया गया है। वह प्लेटफार्म तो रहेगा, लेकिन उसका कोई नंबर नहीं होगा। वहां से ट्रेनें भी नहीं चलेंगी।

इलाहाबाद जंक्शन पर चार व छह नंबर के प्लेटफार्म को लेकर यात्रियों में अक्सर भ्रम की स्थिति रहती थी। चार के सामने छह नंबर प्लेटफार्म है। जबकि चार के सामने पांच नंबर प्लेटफार्म होना चाहिए। इसके चलते यात्रियों को परेशान होना पड़ता था। पांच नंबर प्लेटफार्म कोच साइडिंग के लिए है। वहां सिर्फ कोच आकर खड़े किए जाते हैं।

कुंभ के मद्देनजर जंक्शन पर 11 नंबर का नया प्लेटफार्म बनने लगा तो अधिकारियों ने यात्रियों की दिक्कत को देखते हुए उसे छह नंबर नाम दिया जबकि चार के सामने वाले प्लेटफार्म को पांच नंबर रखने का निर्णय लिया गया है। नवनिर्मित प्लेटफार्म में ट्रैक बन गए हैं। एनाउसमेंट सिस्टम व कोच इंडीकेटर लगाकर दस दिसंबर तक ट्रेनों का परिचालन शुरू करा दिया जाएगा। एडीआरएम एके द्विवेदी ने बताया कि यात्रियों का भ्रम दूर करने के लिए पांच नंबर प्लेटफार्म की नंब¨रग खत्म कर दी गई है। जबकि नया प्लेटफार्म छह नंबर से जाना जाएगा। 15 से बंद होगा वाहन स्टैंड :

प्रयागराज : कुंभ के मद्देनजर इलाहाबाद जंक्शन में बने वाहन स्टैंड 15 दिसंबर से बंद हो जाएंगे। सिटी व सिविल लाइंस साइड सर्कुलेटिंग एरिया की फर्श ठीक कराई जाएगी। वहां बाहर से आने वाले आरपीएफ व जीआरपी के जवानों को ठहराया जाएगा। स्टैंड में जो वाहन महीनों से पड़े हैं उन्हें रेलवे एक स्थान पर एकत्र कराएगा। कुंभ के बाद मार्च माह में वाहन स्टैंड पुन: शुरू होगा।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें