Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अब 'भारत दर्शन' से कर सकेंगे स्वर्ण मंदिर और वैष्णो देवी के दर्शन Prayagraj News

आइआरसीटीसी 10 अक्टूबर से स्पेशल ट्रेन चलाएगा। भारत दर्शन के माध्‍यम से 13 दिन की यात्रा में लोगों को देशभर के तमाम ऐति‍हासिक और धार्मिक स्‍थलों की सैर कराई जाएगी।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Updated: Sat, 07 Sep 2019 10:48 AM (IST)
Hero Image
अब 'भारत दर्शन' से कर सकेंगे स्वर्ण मंदिर और वैष्णो देवी के दर्शन Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। पुष्कर, हर की पौड़ी, स्वर्ण मंदिर, जलियावाला बाग और माता वैष्णो देवी के दर्शन एक साथ करने की इच्छा रखने वाले यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर है। आइआरसीटीसी (इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन) इसके लिए 10 अक्टूबर से 'भारत दर्शन' स्पेशल ट्रेन चलाने जा रहा है। 13 दिवसीय यात्रा के लिए बुकिंग शुरू हो गई है। प्रयागराज और आसपास के जिले के यात्री इलाहाबाद जंक्शन से बुकिंग करा सकते हैं। हालांकि स्पेशल ट्रेन में सवार होने के लिए उन्हें प्रतापगढ़ स्टेशन जाना पड़ेगा।

12 रात और 13 दिन के टूर को प्रत्येक व्यक्ति से 12 हजार 285 रुपये

आइआरसीटीसी पहली बार राजस्थान के महत्वपूर्ण दर्शनीय स्थल के साथ कई धार्मिक स्थलों की सैर करवा रहा है। राजस्थान में नाथद्वार, हल्दीघाटी, उदयपुर मेंसिटी पैलेस एवं पिछोला लेक, अजमेर में पुष्कर, जयपुर में स्थानीय स्थल, हरिद्वार में हर की पौड़ी, ऋषिकेश में लक्ष्मण झूला, अमृतसर में स्वर्ण मंदिर एवं जलियावाला बाग, जम्मू में माता वैष्णो देवी के दर्शन करवा रहा है। 12 रात और 13 दिन के टूर के लिए आइआरसीटीसी प्रत्येक व्यक्ति से 12,285 रुपये लेगा। पैकेज में यात्रा के दौरान नाश्ता, दोपहर और शाम को खाना, धर्मशालाओं में ठहरने की व्यवस्था रहेगी।

आइआरसीटीसी की वेबसाइट से ऑनलाइन बुकिंग भी

आइआरसीटीसी की वेबसाइट से ऑनलाइन बुकिंग की जा सकती है। लखनऊ, कानपुर, इलाहाबाद, गोरखपुर, वाराणसी, झांसी, आगरा स्टेशन पर आइआरसीटीसी के कार्यालय में भी बुकिंग करवाई जा सकती है। आइआरसीटीसी के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अश्विनी श्रीवास्तव का कहना है कि स्पेशल ट्रेन गोरखपुर, देवरिया सदर, मऊ, प्रतापगढ़, अमेठी, रायबरेली, लखनऊ, कानपुर, इटावा, टुंडला और आगरा फोर्ट स्टेशन से होकर गुजरेगी। यात्री यहां से स्पेशल टे्रन में सवार हो सकते हैं। अगर उन्हें कोई जानकारी चाहिए या बुकिंग करवानी है तो लखनऊ, कानपुर, इलाहाबाद जंक्शन समेत सात स्टेशनों पर संपर्क कर सकते हैं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें