Move to Jagran APP

Prayagraj Famous Food: प्रयागराज में खस्ता-दमालू व Samosa का स्‍वाद निराला, यहां आएं तो जरूर स्‍वाद लें

Prayagraj Famous Food स्‍वादिष्‍ट समोसा खस्ता और दमालू तो प्रयागराज शहर के हर मोहल्‍ले में मिल जाएगा। प्रसिद्ध अधिक है पुराने शहर के चौक महाजनी टोला का। यहां पर आलू और मसाला भरे समोसे और नमकीन खाने का लुत्फ उठा सकते हैं। यहां पर नमकीन की दर्जनों वेराइटी भी है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Updated: Tue, 16 Aug 2022 02:16 PM (IST)
Hero Image
Prayagraj Famous Food प्रयागराज के प्रसिद्ध खानपान के आइटमों में समोसा व खस्‍ता-दमालू भी है।

प्रयागराज, जेएनएन। Prayagraj Famous Food प्रयागराज खानपान के लिए भी मशहूर है। धार्मिक व ऐतिहासिक स्‍थलों का भ्रमण करने के लिए आने वाले लोगों के लिए कई लजीज व्‍यंजनों का स्‍वाद भी निराला और अन्‍य जगहों से अलग है। सुबह गरम जलेबी और दही से नाश्‍ता होता है तो वहीं शाम को स्‍वादिष्‍ट समोसे का भी अलग स्‍वाद है। हां, एक और लजीज व्‍यंजन भी यहां काफी प्रसिद्ध है। वह है खस्‍ता-दमालू। प्रयागराज में आप भी आएं तो इसका जरूर स्‍वाद चखें। वैसे तो हर मोहल्‍ले और सड़कों के किनारे दुकानों में इसका आप स्‍वाद ले सकते हैं। हम आपको बता रहे हैं कि प्रयागराज के किस मोहल्‍ले में यह अधिक प्रसिद्ध है।

समोसे के साथ नमकीन का भी स्‍वाद : स्‍वादिष्‍ट समोसा, खस्ता और दमालू तो प्रयागराज शहर के हर मोहल्‍ले में मिल जाएगा। प्रसिद्ध अधिक है पुराने शहर के चौक महाजनी टोला का। यहां पर आलू और मसाला भरे समोसे और नमकीन खाने का लुत्फ उठा सकते हैं। यहां पर नमकीन की दर्जनों वेराइटी मिलती है।

विदेशों में भी मसाला समोसा और नमकीन की डिमांड : महाजनी टोला में अग्रवाल ब्रदर्स की प्राचीन मशहूर नमकीन व छोटे समोसे की दुकान पर दूर-दूर से लोग आते हैं। खाने के अलावा पैक कराके भी ले जाते हैं। अग्रवाल ब्रदर्स की भी यहां पुरानी नमकीन मशहूर है। यहां कई किस्म के दालमोठ मिलते हैं। यहां की नमकीन और छोटा समोसा लोग पैक कराके विदेशों तक ले जाते हैं। चौक क्षेत्र की कई दुकानों के समोसे की खासियत यह है कि महीनों रखने के बाद भी खराब नहीं होता है।

रामजतन के लजीज समोसे : इसी प्रकार प्रयागराज शहर से करीब 22 किमी दूर बसे नवाबगंज कस्बे में रामजतन की दुकान समोसे के प्रसिद्ध है। अगर यह कहें कि रामजतन का समोसा नवाबगंज की पहचान बन चुका है तो अतिशयोक्ति नहीं होगी। रामजतन सस्ते में क्‍वालिटीयुक्‍त और स्वादिष्ट समोसा का स्वाद परोसने और ग्राहक का दिल जीतने में कोई कमी नहीं छोड़ते हैं। उनका समोसा 'रामजतन का छोटका समोसा' के नाम से लोकल ब्रांड बन गया है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें