Move to Jagran APP

Prayagraj: 65000 भवन स्वामियों को बढ़ा House Tax जमा करने को नोटिस, 92000 ने भवनों का दायरा बढ़ाया

प्रयागराज नगर निगम की ओर से 15 हजार रुपये से अधिक के बकाएदारों को नोटिस भेजा गया है। अब तक 19 हजार लोगों को गृह कर जमा करने के लिए नोटिस नगर निगम ने भेजा है। जिन्‍हें नोटिस दी गई उनपर 7 करोड़ रुपये से अधिक का गृहकर बकाया है।

By Jagran NewsEdited By: Brijesh SrivastavaUpdated: Sat, 12 Nov 2022 08:44 AM (IST)
Prayagraj: 65000 भवन स्वामियों को बढ़ा House Tax जमा करने को नोटिस, 92000 ने भवनों का दायरा बढ़ाया
प्रयागराज नगर निगम ने 65 हजार भवन स्वामियों को बढ़ा हुआ गृहकर जमा करने के लिए नोटिस भेजा है।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। प्रयागराज नगर निगम (Prayagraj Nagar Nigam) की ओर से भवनाें का दायरा बढ़ाने वाले मकान मालिकों को गृहकर (House Tax) जमा करने की नोटिस जारी किया जा रहा है। जीआइएस सर्वे के अनुसार शहर में 92 हजार लोगों ने अपने मकानों का दायरा बढ़ाया है। इनमें से अब तक 65 हजार लोगों को नोटिस भेजा जा चुका है। हालांकि निकाय चुनाव को ध्यान में रखते हुए नगर निगम की ओर से इस समय भवन स्वामियों को नोटिस न भेजने की बात कही जा रही।

15 हजार रुपये से अधिक बकाएदारों को भेजा नोटिस : नगर निगम की ओर से 15 हजार रुपये से अधिक के बकाएदारों को नोटिस भेजा गया है। अब तक 19 हजार लोगों को गृह कर जमा करने के लिए नोटिस नगर निगम ने भेजा है।

7 करोड़ रुपये से अधिक गृहकर : नगर निगम के मुख्य कर निर्धारण अधिकारी पीके द्विवेदी का कहना है कि जिन लोगों को नोटिस अभी तक भेजा गया है, उन पर 7 करोड़ रुपये से अधिक का गृहकर बकाया है।

गृहकर जमा करने के लिए नगर निगम की सख्‍ती : नगर निगम की ओर से दावा किया जा रहा है कि जीआईएस सर्वे के अनुसार बढ़े हुए भवनों का गृहकर जमा करने का नोटिस लगातार भेजा जा रहा है। जबकि निगम प्रशासन दावा कर रहा है कि नोटिस मार्च के बाद जारी होगी, फिर भी नवंबर में ही 15 हजार से अधिक लोगों को नोटिस भेजा है। राजापुर के महेंद्र कुमार,अशोक नगर के मोहन निषाद, मम्फोर्डगंज की इंद्रावती सहित हजारों लोगों को नोटिस भेजा गया है।