Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Prayagraj News: जनवरी से शुरू होंगे ढाई हजार करोड़ के प्रोजेक्ट, काम शीघ्र आरंभ कराने को लेकर हुआ मंथन

Prayagraj News- बैठक में मंडलायुक्त विजय विश्वास पंत ने शीघ्र शुरू होने वाली परियोजनाओं को लेकर सभी विभागों के अधिकारियों को तेजी से जुट जाने के निर्देश दिए। डीएम संजय कुमार खत्री ने प्रोजेक्ट की मानीटरिंग पर जोर दिया।

By Jagran NewsEdited By: Shivam YadavUpdated: Fri, 16 Dec 2022 04:22 PM (IST)
Hero Image
दीर्घकालीन परियोजनाओं को जनवरी से शुरू कराने पर सहमति दी गई।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता: महाकुंभ 2025 की तैयारियों को लेकर लगभग ढाई हजार करोड़ रुपये की डेढ़ सौ से अधिक की परियोजनाओं का काम जनवरी 2023 से शुरू करा दिया जाएगा। इन प्रोजेक्ट के लिए गुरुवार को कुंभ मेलाधिकारी विजय किरन आनंद ने प्रयागराज मेला प्राधिकरण के ट्रिपलआइसी सभागार में विभिन्न विभागों के उच्चाधिकारियों के साथ बैठक कर मंथन किया। इसके बाद इन दीर्घकालीन परियोजनाओं को जनवरी से शुरू कराने पर सहमति दी गई। 

बैठक में मंडलायुक्त विजय विश्वास पंत ने शीघ्र शुरू होने वाली परियोजनाओं को लेकर सभी विभागों के अधिकारियों को तेजी से जुट जाने के निर्देश दिए। डीएम संजय कुमार खत्री ने प्रोजेक्ट की मानीटरिंग पर जोर दिया। इन परियोजनाओं के कार्यों को जल्द शुरू कराने के लिए लगभग छह सौ करोड़ रुपये शीघ्र आवंटित हो जाएंगे। इसके लिए शासन स्तर से भी मंजूरी मिल गई है। सरकार की भी कोशिश है कि लंबी अवधि की परियोजनाओं का काम जल्द से जल्द शुरू हो। 

बैठक में तय हुआ कि जिन विभागों के प्रोजेक्ट जनवरी से शुरू होने हैं, वे पूरी तैयारी कर लें। सबसे अहम सड़कों का काम है। पीडीए की ओर से नैनी में एफसीआइ, चकलाल मोहम्मद मोहल्ला से अरैल मोड़ चौराहा होते हुए अरैल घाट तक सड़क चौड़ीकरण का कार्य कराया जाएगा। एसआरएन अस्पताल की सड़क भी चौड़ी होगी। फाफामऊ-सहसों मार्ग बेहतर होगा। 

लेप्रोशी मिशन चौराहे से नैनी रेलवे स्टेशन, नैनी स्टेशन से मेवालाल बगिया तिराहा, छिंवकी रेलवे स्टेशन से सरगम सिनेमा मोड़ तक की सड़क भी चौड़ी होगी। अमर शहीद चंद्रशेखर आजाद पार्क का पांड (तालाब) भी सुसज्जित होगा। अरैल स्थित त्रिवेणी पुष्प का जीर्णोद्धार कराया जाएगा। 

पर्यटन विभाग के प्रोजेक्ट द्वादश माधव, पंचकोशी परिक्रमा व भरद्वाज पार्क सौंदर्यीकरण के प्रोजेक्ट भी इसी अनुपूरक बजट में मिले धन से पूरे होंगे। झूंसी और बेली स्थित विद्युत उपकेंद्र उच्चीकृत होंगे। विद्युत तार भी अंडरग्राउंड किए जाएंगे। जल निगम के भी दो प्रोजेक्ट इस बजट से बनेंगे। इसमें पेयजल और सीवरेज के बड़े प्रोजेक्ट हैं। पीडीए वीसी अरविंद कुमार चौहान, अपर कुंभ मेलाधिकारी दयानंद प्रसाद तथा विवेक चतुर्वेदी के साथ ही कई अधिकारी मौजूद रहे।

ये कार्य होंगे शुरू

  • आइईआरटी क्रासिंग, फाफामऊ में 40 नंबर गुमटी, अंदावा चौराहे के पास, गारापुर-सिकंदरा मार्ग स्थित क्रासिंग पर आरओबी निर्माण। 
  • पीडीए की 34 सड़क परियोजनाएं तथा लोक निर्माण विभाग की 27 परियोजनाएं बनेंगी।
  • अमर शहीद चंद्रशेखर आजाद पार्क का पांड सुसज्जित होगा। अरैल स्थित त्रिवेणी पुष्प का जीर्णोद्धार कराया जाएगा।
  • पर्यटन विभाग के प्रोजेक्ट द्वादश माधव, पंचकोशी परिक्रमा व भरद्वाज पार्क सौंदर्यीकरण के प्रोजेक्ट भी शामिल।
  • झूंसी, बेली स्थित विद्युत उपकेंद्र उच्चीकृत होंगे। जल निगम के भी दो बड़े प्रोजेक्ट के शुरू होंगे काम।

रिवर फ्रंट, कुंभ म्यूजियम, रोप-वे के प्रोजेक्ट अभी प्रक्रिया में 

महाकुंभ को लेकर सबसे बड़े प्रोजेक्ट रिवर फ्रंट, रोप-वे और कुंभ म्यूजियम अभी प्रक्रिया में है। कुंभ मेलाधिकारी ने बताया कि रिवर फ्रंट के लिए सिंचाई विभाग बाढ़ खंड ने सात घाटों का चयन किया है। इसके लिए नमामि गंगे योजना से अध्ययन कराया गया है। स्टडी रिपोर्ट मंगाई गई है। रोप-वे के लिए भारत सरकार की एजेंसी ने हाल ही में सर्वे किया है, जिसका डीपीआर बन रहा है। इसी तरह कुंभ डिजिटल म्यूजियम का प्रोजेक्ट मुख्य सचिव के समक्ष रखा गया। अब इसके लिए संशोधित कार्ययोजना पर्यटन विभाग तैयार करा रहा है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर