Move to Jagran APP

श्रीराम के जयकारों के बीच कल होगा रावण का अंत, प्रयागराज में तीन स्थानों पर पुतला दहन

रामलीलाओं में बुधवार को प्रभु श्रीराम के जयकारों के बीच रावण वध की लीला होगी। कई कमेटियां पुतला दहन का भव्य आयोजन कराएंगी। श्रीपथरचट्टी की कथा रामराज की में रावण वध का अनूठा मंचन किया जाएगा। श्रीराम के तीर से रावण का सिर कटने व जुड़ने का अद्भुत समन्वय दिखेगा

By Ankur TripathiEdited By: Updated: Tue, 04 Oct 2022 04:55 PM (IST)
Hero Image
रामलीलाओं में बुधवार को प्रभु श्रीराम के जयकारों के बीच रावण वध की लीला होगी।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। दशहरा पर्व पर बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक रावण का अंत होगा। रामलीलाओं में बुधवार को प्रभु श्रीराम के जयकारों के बीच रावण वध की लीला होगी। वहीं, कई कमेटियां पुतला दहन का भव्य आयोजन कराएंगी। श्रीपथरचट्टी की 'कथा रामराज की का रावण वध अनूठा मंचन किया जाएगा। मंच पर श्रीराम का तीर लगने से रावण का सिर कटने व जुड़ने का अद्भुत समन्वय देखना दर्शकों के लिए रोमांचक होगा।

पजावा के भगवान राम ककरहा घाट पर करेंगे रावण वध

श्रीमहंत बाबा हाथीराम पजावा रामलीला कमेटी लीला के बाद रावण के पुतले का दहन कराएगा। ककरहा घाट पर 20 फिट के रावण के पुतले का दहन किया जाएगा। लीला समाप्त होने के बाद भगवान श्रीराम की सवारी ध्वज-पताका बैंडबाजा के साथ ककरहा घाट पहुंचेगी। वहां श्रीराम रावण के पुतले का दहन करेंगे।

अलोपीबाग फोर्ट मैदान में 15 फिट के रावण का पुतला होगा दहन

इसी प्रकार श्रीदारागंज रामलीला कमेटी व श्रीकटरा रामलीला कमेटी का संयुक्त रावण दहन अलोपीबाग फोर्ट मैदान में किया जाएगा। श्रीराम 15 फिट के रावण के पुतले का दहन करेंगे। खास बात यह है कि श्रीकटरा रामलीला कमेटी के भगवान रावण पुतला दहन की लीला में शामिल नहीं होंगे। पुतला दहन के बाद भगवान मां अलोपीदेवी का दर्शन करके ब्राह्मण हत्या का प्रायश्चित करेंगे। श्रीबाघम्बरी क्षेत्र श्री रामलीला कमेटी अल्लापुर का रावण दहन विजयादशमी के दिन कराया जाएगा। लीला स्थल पर रावण का 15 फिट के रावण के पुतला का दहन कराया जाएगा।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें