Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

State University News: सितंबर में पीएचडी प्रवेश परीक्षा की तैयारी कर रहा राज्य विश्वविद्यालय

राज्य विश्वविद्यालय और मंडल में इससे संबद्ध 11 राजकीय डिग्री कॉलेजों में पीएचडी की पढ़ाई के लिए बने शोध केंद्र का निरीक्षण पूरा हो गया है। राज्य विश्वविद्यालय अब आगे की प्रक्रिया शुरू करने को लेकर अगले सप्ताह बैठक करने जा रहा है।

By Ankur TripathiEdited By: Updated: Wed, 10 Aug 2022 06:50 AM (IST)
Hero Image
कुलपति प्रो. अखिलेश कुमार सिंह ने बताया कि पीएचडी प्रवेश प्रक्रिया जल्द शुरू करने की तैयारी है।

प्रयागराज, जेएनएन। प्रो. राजेंद्र सिंह (रज्जू भैया) राज्य विश्वविद्यालय और मंडल में इससे संबद्ध 11 राजकीय डिग्री कॉलेजों में पीएचडी की पढ़ाई के लिए बने शोध केंद्र का निरीक्षण पूरा हो गया है। राज्य विश्वविद्यालय अब आगे की प्रक्रिया शुरू करने को लेकर अगले सप्ताह बैठक करने जा रहा है। इसमें गाइड और सीटों की संख्या तय होगी। इसके बाद रावि प्रशासन प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन मांगेगा।

सीटों की गणना के लिए शोध केंद्र को सौंपी गई जिम्मेदारी

राज्य विश्वविद्यालय ने पीएचडी की पढ़ाई के लिए आवेदन मांगे थे। इसमें प्रयागराज, कौशांबी और फतेहपुर के 11 राजकीय कालेजों ने शोध केंद्र के लिए आवेदन किया था। इसके बाद विश्वविद्यालय ने जुलाई में निरीक्षण मंडल का गठन किया और इन कालेजों का निरीक्षण कराया गया। अब निरीक्षण मंडल एक-एक कर अपनी रिपोर्ट राज्य विश्वविद्यालय को सौंप रहा है। पूरी रिपोर्ट आने के बाद राज्य विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा को लेकर अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देगा। साथ ही पीएचडी शुरू करने वाले कॉलेजों से शोध गाइड के बारे में भी जानकारी मांगी गई थी। कालेजों की ओर से शिक्षकों की जानकारी उपलब्ध करा दी गई है। अब जल्द ही रिसर्च डिग्री कमेटी (आरडीसी) की बैठक होगी और इसमें गाइड के नामों पर मुहर के साथ ही सीटों पर स्थिति स्पष्ट हो जाएगी।

कुलपति ने पढिए क्या कहा

रावि प्रशासन सितंबर में पीएचडी प्रवेश प्ररीक्षा के लिए आवेदन शुरू कर सकता है। कुलपति प्रो. अखिलेश कुमार सिंह ने बताया कि पीएचडी प्रवेश प्रक्रिया जल्द से जल्द शुरू करने की तैयारी है। निरीक्षण मंडल ने शोध केंद्र के लिए आवेदन करने वाले कालेजों के निरीक्षण का काम पूरा कर लिया जाएगा।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर