Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mahakumbh 2025: महाकुंभ से पहले प्रयागराज का हो रहा है कायाकल्प, अलोपीबाग फ्लाईओवर होगा फोरलेन

Mahakumbh 2025 प्रयागराज में प्रत्‍येक वर्ष संगम की रेती पर माघ मेला हर छह वर्ष में अर्धकुंभ और प्रत्‍येक 12 वर्ष में कुंभमेला लगता है। इसमें देश भर से श्रद्धालु गंगा यमुना के संगम में पुण्‍य की डुबकी लगाने पहुंचते हैं। वहीं विश्‍व के तमाम देशों के पर्यटक भी यहां आते हैं। इस बार महाकुंभ वर्ष 2025 में आयोजित होगा। इसको लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं।

By Jagran NewsEdited By: Swati SinghUpdated: Sat, 05 Aug 2023 10:09 AM (IST)
Hero Image
महाकुंभ से पहले प्रयागराज का हो रहा है कायाकल्प, अलोपीबाग फ्लाईओवर होगा फोरलेन

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। महाकुंभ 2025 में सबसे महत्वपूर्ण बैरहना के पास बांगड़ धर्मशाला से लेकर अलोपीबाग और सरदार पटेल संस्थान तक लगने वाले जाम से निजात पाने के लिए बड़ी परियोजना पर सहमति बन गई है। अलोपीबाग फ्लाईओवर का दोहरीकरण कर उसे फोरलेन किए जाने की सैद्धांतिक सहमति शुक्रवार को प्रयागराज मेला प्राधिकरण की बैठक में दे दी गई। इस फ्लाईओवर के नीचे परेड की ओर सड़क को भी चौड़ा किया जाएगा।

कुंभ मेलाधिकारी विजय किरन आनंद ने उत्तर प्रदेश राज्य सेतु निगम के अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान अलोपीबाग फ्लाईओवर की डिजाइन को अपडेट कराने के निर्देश दिए। बांगड़ धर्मशाला से अलोपीबाग की ओर चलने पर फ्लाईओवर पर जिस तरह से बाईं ओर सड़क दी गई है जो सोहबतियाबाग में उतरती है, उसी तरह एक सड़क दाहिनी ओर परेड की ओर उतारने के लिए डिजाइन तैयार कराने को कहा।

फ्लाईओवर फोरलेन कराने का जल्द तैयार करें डीपीआर

कुंभ मेलाधिकारी विजय किरन आनंद ने इस फ्लाईओवर को फोरलेन कराए जाने के लिए जल्द ही डीपीआर तैयार कराने के निर्देश दिए, जिससे जल्दी ही काम शुरू कराया जा सके। इसी फ्लाईओवर से सटकर दूसरी लेन बनेगी, जिससे फ्लाईओवर पर आने और जाने का मार्ग अलग-अलग हो जाएगा। यह फ्लाईओवर ठीक उसी तरह बनेगा जिस तरह 2019 के कुंभ के ठीक पहले हाई कोर्ट पानी की टंकी के पास रेलवे ओवर ब्रिज बनाया गया है। वहां भी पहले दो लेन का ही आरओबी था, जिसके पास में ही दो लेन का अलग आरओबी बना दिया गया।

सौंदर्यीकरण का काम कराएं तेज

इसके साथ ही तालाब नवल राय और मनकामेश्वर मंदिर मार्ग को चौड़ा कर उसके सौंदर्यीकरण का डीपीआर बनाने को पीडीए से कहा गया। तालाब नवल राय में स्थित तालाब का भी सौंदर्यीकरण कराया जाएगा। कुंभ 2019 के पहले तालाब नवल राय मार्ग पर इंटरलॉकिंग कराया गया था मगर इस बार इसे और बेहतर बनाया जाएगा।

सूबेदारगंज, बेगम बाजार, छिंवकी, आईईआरटी आरओबी के निर्माण कार्य को तेज कराने को कहा। इनसे संबंधित जमीन के प्रकरण लगभग हल हो चुके हैं। पीडीए ने 11 बड़ी परियोजनाओं के कार्य 16 अगस्त से शुरू कराने को कहा। जल निगम के अधिकारियों ने भी अपने प्रोजेक्ट की प्रगति की जानकारी दी। एयरपोर्ट रोड की भी प्रगति जानी गई। अगली बैठक लखनऊ में होगी।

सिक्सलेन पुल की हर माह पांच प्रतिशत प्रगति बढ़ाने का लक्ष्य

महाकुंभ में अयोध्या, काशी, मथुरा, हरिद्वार समेत लखनऊ, दिल्ली व पश्चिमी उप्र से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए सबसे महत्वपूर्ण गंगा पर निर्माणाधीन एक्स्ट्राडोज सिक्सलेन पुल की हर माह पांच प्रतिशत प्रगति बढ़ानी होगी। इसकी रिपोर्ट भी सरकार को देनी है। लगभग दो हजार करोड़ रुपये से विशेष तकनीक से बन रहे पुल का अब तक 50 प्रतिशत कार्य पूरा हो सका है। इसे किसी भी हाल में महाकुंभ 2025 के पहले पूरा कराने के लिए प्रदेश सरकार का जोर है।

महाकुंभ में आवागमन का मिलेगा लाभ

इस पुल से महाकुंभ में आवागमन के लिए काफी सुविधा होगी। कुंभ मेलाधिकारी ने पुल की प्रगति को लेकर एनएचएआई तथा पुल निर्माण कंपनी के अधिकारियों के साथ पर्ट चार्ट पर चर्चा की। मेलाधिकारी ने पुल से संबंधित आइआइटी बांबे की रिपोर्ट का अवलोकन किया। कहा कि आइआइटी रुड़की के एक्सपर्ट्स से पुल की टेस्टिंग कराएं।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर