Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सिग्नल ओवरशूट की घटनाओं ने बढ़ाई रेलवे की चिंता Prayagraj News

लोको पायलट को लगातार प्रशिक्षण दिया जाता है कि कैसे वह ओवरशूट से बचें। डीआरएम भी कई बार संगोष्ठी में शामिल हो चुके हैं। उसके बावजूद सिग्नल ओवरशूट की घटना ने सबसे चिंता बढ़ा दी है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Updated: Sun, 09 Feb 2020 08:34 PM (IST)
Hero Image
सिग्नल ओवरशूट की घटनाओं ने बढ़ाई रेलवे की चिंता Prayagraj News

प्रयागराज,जेएनएन। लोको पायलट लाल सिग्नल पार न करें। कोई घटना सिग्नल ओवरशूट की न हो। रेलवे इसके लिए ड्राइवर विश्रामगृह में तमाम सुविधाएं कर रहा है। बावजूद इसके सिग्नल ओवरशूट की घटनाएं होने से इलाहबाद मंडल के अधिकारियों के माथे पर बल है। पिछले सात महीने में मंडल में ओवरशूट की पांच घटनाएं हो चुकी हैं। विंध्याचल में हुई घटना में दो रेल कर्मियों को सेवा से भी बर्खास्त कर दिया गया है। रेलवे यूनियन इसका विरोध कर रही हैं।

सिग्‍नल ओवरशूट से बचने को लोको पायलटों को दिया जाता है प्रशिक्षण

इलाहाबाद मंडल में रेल परिचालन से जुड़े कर्मचारियों को विश्रामगृह में शारीरिक और मानसिक रूप से तरोताजा रखने के लिए आधुनिक सुविधाएं दी जा रही हैं। रनिंग रूम में एसी भी लग गए हैं। रेलवे दावा करता है कि लोको पायलट से निर्धारित घंटे की ड्यूटी ली जा रही है। उसके बाद कानपुर के पास रुरा, टुंडला, इलाहाबाद जंक्शन यार्ड, विंध्याचल समेत पांच स्थानों पर सिग्नल ओवरशूट की घटना हो चुकी है। लोको पायलट को लगातार प्रशिक्षण दिया जाता है कि कैसे वह ओवरशूट से बचें। डीआरएम भी कई बार संगोष्ठी में शामिल हो चुके हैं। उसके बावजूद सिग्नल ओवरशूट की घटना ने सबसे चिंता बढ़ा दी है। इसकी पड़ताल भी कराई जा रही है। इलाहाबाद मंडल के जनसंपर्क अधिकारी सुनील कुमार गुप्ता का कहना है कि विंध्याचल में जो घटना हुई है। उसमें लोको पायलट ट्रेन को सिग्नल से चार सौ मीटर आगे तक ले गया था। इसलिए नियम 14/2 के अंतर्गत लोको पायलट और सहायक लोको पायलट से पूछताछ और लिखित बयान के बाद उनकी सेवा समाप्त की गई।

वर्कर्स यूनियन ने जंक्शन पर किया प्रदर्शन

सिग्नल ओवरशूट के मामले में लोको पायलट अशोक कुमार सिंह यादव और सहायक लोको पायलट चंदन वर्मा की सेवा समाप्त किए जाने पर रविवार को नार्थ सेंट्रल रेलवे वर्कर्स यूनियन ने इलाहाबाद जंक्शन के प्लेटफार्म नंबर एक पर लॉबी के सामने प्रदर्शन किया। यूनियन के महामंत्री मनोज कुमार पांडेय ने कहा कि रेल प्रशासन की तानाशाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। रेलवे बोर्ड के नए स्पैड (रेड सिग्नल) के सर्कुलर के अनुसार लोको पायलट की नौकरी नहीं जाएगी। रेल प्रशासन कर्मचारियों पर मानसिक दबाव बना रहा है। इस दौरान यूनियन के सहायक महामंत्री सैय्यद इरफात अली, वरुण कुमार, राम किशोर, आरपीएस यादव, चंदन कुमार, एसपी तिवारी, करन पाठक, इफ्तेखार अहमद आदि मौजूद रहे।