Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

महाकुंभ 2025 में पर्यटकों के लिए खास सौगात, क्रूज और स्टीमर से संगम की सैर का लेंगे आनंद

महाकुंभ में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सरकार की ओर से एक और बड़ी सेवा श्रद्धालुओं के लिए शुरू होगी। आम स्नानार्थियों को भी मिनी क्रूज और स्टीमर से संगम की सैर करने की सुविधा मिल सकेगी। अभी तक सिर्फ वीवीआइपी के लिए ही यह सेवा थी।

By Ankur TripathiEdited By: Updated: Wed, 24 Aug 2022 07:00 AM (IST)
Hero Image
महाकुंभ 2025 में दुनिया भर से आने वाले पर्यटकों के लिए खास होगा क्रूज और स्टीमर

पहले पढ़िए खास बातें

-14 करोड़ रुपये की लागत से दो फ्लोटिंग जेटी गंगा और यमुना में बनेंगी

-10 स्टीमर, दो मिनी क्रूज और 20 मोटर बोट की होगी व्यवस्था

-02 स्थानों पर गंगा व यमुना के किनारे बनाया जाएगा पिकनिक स्पाट

-ट्रायल के तौर पर 2024 के माघ मेला में ही मिल जाएगी यह सहूलियत

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। महाकुंभ में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सरकार की ओर से एक और बड़ी सेवा श्रद्धालुओं के लिए शुरू होगी। आम स्नानार्थियों को भी मिनी क्रूज और स्टीमर से संगम की सैर करने की सुविधा मिल सकेगी। अभी तक सिर्फ वीवीआइपी के लिए ही यह सेवा थी। ट्रायल के तौर पर महाकुंभ के पहले 2024 के माघ मेला में ही यह सेवा शुरू हो जाएगी। इसके लिए तैयारियां तेज हो गई हैं।

महाकुंभ के दौरान आम श्रद्धालुओं को भी मिल सकेगी यह विशेष सेवा

महाकुंभ के दौरान जल परिवहन से जुड़ी सुविधाएं भी बढ़ाईं जाएंगी। मिनी क्रूज, स्टीमर और मोटर बोट से संगम जाने के लिए दो फ्लोटिंग जेटी बनाई जाएंगी। इसके लिए केंद्र सरकार की ओर से 14 करोड़ रुपये पर्यटन विभाग को दे दिए गए हैं। एक जेटी नए व पुराने यमुना पुल के बीच में बोट क्लब के पास बनेगी, जबकि दूसरी अरैल व लवायन कला के बीच होगी। दोनों स्थानों को पिकनिक स्पाट के तौर पर भी विकसित किया जाएगा। दो मंजिली फ्लोटिंग जेटी में चेंजिंग रूम, वेटिंग रूम, टायलेट होगा। पास में ही पार्किंग की सुविधा होगी। ठीक 35 फीट लंबे और आठ फीट चौड़े इस जेटी से ही स्टीमर व क्रूज में लोग सवार हो सकेंगे। स्टीमर और क्रूज के लिए गंगा व यमुना में अलग-अलग मार्ग निर्धारित किए जाएंगे। इसके लिए जलमार्ग प्राधिकरण की ओर से भौतिक सर्वे हो चुका है।

इन्होंने यह बताया

केंद्र सरकार की ओर से पर्यटन विभाग को धनराशि दे दी गई है। जल्द ही इसका कार्य भी शुरू हो जाएगा। महाकुंभ के मद्देनजर यह सेवा शुरू की जाएगी, जो बाद में भी मिलेगी।

अशोक कुमार, कार्यालय प्रभारी, भारतीय अंतरदेशीय जलमार्ग प्राधिकरण,प्रयागराज

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें