Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

TGT biology recruitment 2011: 11 जनवरी तक आएगा टीजीटी जीव विज्ञान- 2011 का परिणाम, 2016 में हुई थी परीक्षा

हाई कोर्ट ने अभ्यर्थी हिमांशु मिश्रा व चार अन्य की याचिका पर परिणाम घोषित करने का आदेश उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड को दिया है। मामले में अगली सुनवाई 11 जनवरी निर्धारित है ऐसे में चयन बोर्ड इसके पहले परिणाम घोषित करने की तैयारी में है।

By Jagran NewsEdited By: Shivam YadavUpdated: Fri, 06 Jan 2023 12:25 AM (IST)
Hero Image
मामले में अगली सुनवाई 11 जनवरी निर्धारित है।

प्रयागराज [अवधेश पाण्डेय]: अशासकीय सहायता प्राप्त (एडेड) माध्यमिक विद्यालयों के लिए प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) भर्ती परीक्षा-2011 जीवविज्ञान का परिणाम हाई कोर्ट के आदेश पर घोषित किए जाने की तैयारी शुरू कर दी गई है। हाई कोर्ट ने अभ्यर्थी हिमांशु मिश्रा व चार अन्य की याचिका पर परिणाम घोषित करने का आदेश उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड को दिया है। मामले में अगली सुनवाई 11 जनवरी निर्धारित है, ऐसे में चयन बोर्ड इसके पहले परिणाम घोषित करने की तैयारी में है।  

चयन बोर्ड ने वर्ष 2011 में यह भर्ती विज्ञापन जारी किया था। इस भर्ती के अन्य विषयों में चयन प्रक्रिया पूरी का जा चुकी है, लेकिन 83 पदों के लिए हुई जीवविज्ञान विषय की परीक्षा का परिणाम रुक गया था। यह परीक्षा 17 जून 2016 को हुई थी। अभ्यर्थियों ने सिर्फ जीवविज्ञान विषय का परिणाम जारी नहीं किए जाने का विरोध किया, लेकिन चयन बोर्ड ने उन्हें कोई जानकारी नहीं दी।

बाद में अभ्यर्थियों को पता चला कि जीवविज्ञान विषय की ओएमआर शीट का बंडल पानी में भीग जाने से मूल्यांकन नहीं हो पाने से परिणाम जारी नहीं हो सका है। इसके विरोध में धरना-प्रदर्शन शुरू होने पर चयन बोर्ड ने सदस्यों की कमेटी बनाकर परिणाम घोषित किए जाने को लेकर सुझाव मांगा। 

कमेटी ने रिपोर्ट दी थी कि ओएमआर शीट की कार्बन कापी के आधार पर मूल्यांकन कराकर परिणाम घोषित किया जा सकता है। इसके बावजूद चयन बोर्ड ने परिणाम घोषित नहीं किया। जीव विज्ञान संघर्ष मोर्चा के अध्यक्ष जितेंद्र यादव ने बताया कि इस बीच परिणाम घोषित किए जाने की मांग को लेकर अभ्यर्थियों की ओर से हाई कोर्ट में याचिका लगाई। 

सुनवाई के दौरान हाई कोर्ट ने अभ्यर्थियों के पक्ष में निर्णय दिया और 11 जनवरी को सुनवाई की अगली तिथि निर्धारित की। ऐसे में चयन बोर्ड  इसके पहले हाई कोर्ट के आदेश के अनुपालन में परिणाम घोषित करने की तैयारी में है। परिणाम घोषित किए जाने के बाद सफल अभ्यर्थियों का साक्षात्कार कराकर अंतिम चयन परिणाम घोषित किया जाएगा।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें