Move to Jagran APP

UP Board Compartment Exam 2023: यूपी बोर्ड की 10वीं, 12वीं की कंपार्टमेंट व इंप्रूवमेंट परीक्षा 15 जुलाई को

UP Board Compartment Exam 2023 10वीं व 12वीं के विद्यार्थी 15 जुलाई को कंपार्टमेंट व इंप्रूवमेंट परीक्षा दे सकेंगे। बोर्ड द्वारा तिथि घोषित होने के बाद विद्यार्थियों ने भी कमर कस ली है। 15 जुलाई को आयोजित होने वाली हाईस्कूल की परीक्षा दो पालियों में और इंटरमीडिएट की परीक्षा दूसरी पाली में कराई जाएगी। हाईस्कूल के 18400 तथा इंटरमीडिएट के 26269 विद्यार्थियों ने आनलाइन कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन किए।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandUpdated: Fri, 23 Jun 2023 02:23 PM (IST)
Hero Image
यूपी बोर्ड की 10वीं, 12वीं की कंपार्टमेंट व इंप्रूवमेंट परीक्षा 15 जुलाई को। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। UP Board Compartment Exam 2023 Date: यूपी बोर्ड की हाईस्कूल की कंपार्टमेंट व इंप्रूवमेंट और इंटरमीडिएट की कंपार्टमेंट परीक्षा-2023 के लिए तिथि घोषित कर दी गई है। यह परीक्षा 15 जुलाई को कराई जाएगी। हाईस्कूल की परीक्षा दो पालियों में और इंटरमीडिएट की परीक्षा दूसरी पाली में कराई जाएगी। पहली पाली की परीक्षा का समय सुबह आठ से 11.15 बजे तथा दूसरी पाली का समय दोपहर दो से शाम 5.15 बजे निर्धारित किया गया है। परीक्षा कार्यक्रम जारी करने के साथ बोर्ड के सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने बताया कि यह परीक्षाएं जनपद मुख्यालय पर जिला विद्यालय निरीक्षक द्वारा निर्धारित किए गए केंद्रों पर कराई जाएंगी।

कंपार्टमेंट व इंप्रूवमेंट परीक्षा के लिए हाईस्कूल के 18,400 छात्र-छात्राओं ने तथा इंटरमीडिएट की कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए 26,269 विद्यार्थियों ने आनलाइन आवेदन किए थे। सचिव ने कहा कि परीक्षा केंद्र के भीतर परीक्षार्थियों के लिए मोबाइल अथवा कोई इलेक्ट्रानिक्स उपकरण ले जाना प्रतिबंधित रहेगा। परीक्षा वायस रिकार्डर युक्त सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में कराई जाएगी। परीक्षा केंद्रों पर प्रश्नपत्रों के रखरखाव की व्यवस्था मुख्य परीक्षा की भांति स्ट्रांग रूम में डबल लाक अलमारी में रहेगी, जो कि सीसीटीवी से युक्त होंगे और वह 24 घंटे क्रियाशील रहेंगे। प्रश्नपत्रों के पैकेट केंद्र व्यवस्थापक, बाह्य केंद्र व्यवस्थापक एवं स्टैटिक मजिस्ट्रेट के समक्ष सीसीटीवी कैमरे के सामने खोले और वितरित किए जाएंगे।

यूपी बोर्ड के पाठ्यक्रम में वीर सावरकर की जीवनी शामिल

यूपी बोर्ड ने विनायक दामोदर सावरकर, चंद्रशेखर आजाद, अरविंद घोष, नाना साहब, सीवी रमन और बेगम हजरत महल सहित 50 महापुरुषों और स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की जीवनगाथा को पाठ्यक्रम में शामिल किया है। 2023-24 के सत्र से नैतिक शिक्षा के पाठ्यक्रम में इन महापुरुषों के बारे में कक्षा नौ से 12 तक के छात्र-छात्राएं पढ़ेंगे। कक्षा वार महापुरुषों के नाम परिषद की वेबसाइट upmsp.edu.in पर अपलोड कर दिए गए हैं। भाजपा ने विधानसभा चुनाव 2022 के दौरान जारी लोक कल्याण संकल्प पत्र में 50 महापुरुषों/स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की जीवनगाथा को नैतिक शिक्षा के तहत पाठ्यक्रम में शामिल करने का वादा किया था।

सरकार बनने के बाद शासन के निर्देश पर यूपी बोर्ड की पाठ्यक्रम समिति ने 50 महापुरुषों/स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों का नाम शामिल करने का प्रस्ताव शासन को भेजा था। प्रस्ताव को पूर्व में मंजूरी मिल गई थी। माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट पर नैतिक शिक्षा के पाठ्यक्रम में इसे जोड़ा गया है। परिषद की वेबसाइट खोलने पर बाईं ओर पाठ्यक्रम 23-24 विंडो दिखेगी। इस पर क्लिक करने पर कक्षावार सिलेबस का चार्ट दिखाई देगा। इसमें सभी विषय और उसके कोड लिखे हुए हैं। मारल स्पोर्ट्स एवं फिजिकल एजुकेशन विषय के सामने डाउनलोड आप्शन पर क्लिक करने पर नैतिक शिक्षा के पेज पर सबसे नीचे महापुरुषों की जीवनगाथा का अध्ययन दिखेगा।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।