Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Board Exam 2023: यूपी बोर्ड इस बार पिछली परीक्षा की गड़बड़ियां नहीं होने देगा, पढ़ें क्‍या है तैयारी

UP Board Exam 2023 यूपी बोर्ड के सचिव ने बोर्ड परीक्षा के लिए अपर सचिवों को दिशा-निर्देश जारी किए हैं। निर्देश दिया है कि वर्ष 2023 की परीक्षा के लिए किसी भी छूटे परीक्षार्थियों को अंतिम अनुक्रमांक आवंटित नहीं होने पाए क्योंकि इससे परीक्षा की शुचिता प्रभावित होती है।

By Jagran NewsEdited By: Brijesh SrivastavaUpdated: Fri, 18 Nov 2022 08:39 AM (IST)
Hero Image
यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा में अंतिम समय अनुक्रमांक आवंटन की पहले हुई गड़बड़ियां इस बार नहीं होगी।

प्रयागराज, राज्य ब्यूरो। UP Board Exam 2023 उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UP Board) हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा (High School and Intermedeat Exam) में अंतिम समय पर अंतिम अनुक्रमांक आवंटन की पहले हुई गड़बड़ियां वर्ष 2023 की परीक्षा में नहीं होने देगा। इसके लिए बोर्ड सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने सभी पांच क्षेत्रीय कार्यालयों मेरठ, बरेली, गोरखपुर, प्रयागराज और वाराणसी के अपर सचिवों को दिशा निर्देश जारी किए हैं। साथ ही वर्ष 2021 की परीक्षा में जिन विद्यालयों के छूटे हुए परीक्षार्थियों को अंतिम अनुक्रमांक आवंटित किए गए थे, उनके प्रधानाचार्यों के विरुद्ध की गई कार्यवाही रिपोर्ट न देने वाले वाराणसी और प्रयागराज क्षेत्रीय कार्यालय से एक सप्ताह में रिपोर्ट मांगी है।

अपर सचिवों को पत्र भेजकर बोर्ड सचिव ने दिए निर्देश : अपर सचिवों को भेजे पत्र में बोर्ड सचिव ने बताया है कि विगत वर्षों में देखा गया है कि परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवेदन न कर पाने वाले कुछ छात्र-छात्राओं को क्षेत्रीय कार्यालय स्तर पर अंतिम समय पर अंतिम अनुक्रमांक आवंटित कर दिया जाता रहा है। वर्ष 2021 की परीक्षा में ऐसा करने वाले विद्यालयों के प्रधानाचार्यों के विरुद्ध कार्यवाही करने के निर्देश दो बार दिए गए थे, जिसके क्रम में तीन क्षेत्रीय कार्यालयों मेरठ, बरेली एवं गोरखपुर से रिपोर्ट मिली है।

यूपी बोर्ड सचिव बोले- छूटे परीक्षार्थियों को अंतिम रोल नंबर आवंटित न होने पाए : यूपी बोर्ड के सचिव ने निर्देश दिए हैं कि वर्ष 2023 की परीक्षा के लिए किसी भी छूटे परीक्षार्थियों को अंतिम अनुक्रमांक आवंटित नहीं होने पाए, क्योंकि इससे परीक्षा की शुचिता प्रभावित होती है। कहा है कि छूटे परीक्षार्थियों को अंतिम अनुक्रमांक आवंटित होने पर संबंधित पटल सहायक सहित अन्य के विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी।

10 बाह्य प्रवेशी परीक्षार्थियों के प्रमाणपत्र की जांच : हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए परिषद के पोर्टल पर 4बी श्रेणी में अपलोड प्रत्येक विद्यालय के 10 बाह्य परीक्षार्थियों के अर्हता प्रमाणपत्रों की सत्यता की जांच अनिवार्य रूप से कराने के निर्देश दिए गए हैं।

अंतिम अनुक्रमांक आवंटन पर चार वर्ष का मांगा विवरण : वर्ष 2018 से 2022 की परीक्षा तक किस पटल सहायक द्वारा कितने अंतिम अनुक्रमांकों का आवंटन कराया गया है, उसका पूरा विवरण तथा संबंधित पटल सहायकों के नाम और पदनाम की जानकारी बोर्ड सचिव ने अपर सचिवों से एक सप्ताह में मांगी है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें