Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Nagar Nikay Chunav 2023: जानें कौन हैं अजय श्रीवास्तव, जिन्हें प्रयागराज से सपा ने बनाया महापौर प्रत्याशी

Nikay Chunav 2023 समाजवादी पार्टी ने बुधवार देर रात महापौर पद के लिए उम्मीदवार की घोषणा कर दी। जार्जटाउन के रहने वाले अजय श्रीवास्तव को प्रत्याशी बनाया गया है। अजय श्रीवास्तव पहले बहुजन समाज पार्टी में थे और पूर्व मंत्री इंद्रजीत सरोज के साथ समाजवादी पार्टी में शामिल हुए थे।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek PandeyUpdated: Thu, 13 Apr 2023 09:12 AM (IST)
Hero Image
UP Nagar Nikay Chunav 2023: जानें कौन हैं अजय श्रीवास्तव

जागरण संवाददाता, प्रयागराज: समाजवादी पार्टी ने बुधवार देर रात महापौर पद के लिए उम्मीदवार की घोषणा कर दी। जार्जटाउन के रहने वाले अजय श्रीवास्तव को प्रत्याशी बनाया गया है। अजय श्रीवास्तव पहले बहुजन समाज पार्टी में थे और पूर्व मंत्री इंद्रजीत सरोज के साथ समाजवादी पार्टी में शामिल हुए थे।

2002 में बसपा से लड़े थे चुनाव

जार्जटाउन स्थित समाजवादी पार्टी कार्यालय के बगल में रहने वाले अजय श्रीवास्तव टाइल्स और रियल स्टेट के कारोबार से जुड़े हैं। वर्ष 2002 में शहर उत्तरी से बहुजन समाज पार्टी के टिकट पर वह चुनावी मैदान में उतरे थे। लेकिन उन्हें पराजय का सामना करना पड़ा था। वह बसपा के महानगर अध्यक्ष भी रह चुके हैं। केपी ट्रस्ट में वह उपाध्यक्ष भी रह चुके हैं।

2017 में थामा सपा का दामन

कायस्थ समाज के कई संगठनों में भी वह विभिन्न पदों पर रहे हैं। पूर्व मंत्री इंद्रजीत सरोज 16 सितंबर 2017 को बसपा छोड़कर सपा में शामिल हुए तो उसी दिन अजय श्रीवास्तव ने भी सपा का दामन थाम लिया। इधर कुछ दिन पहले महापौर पद के लिए टिकट की दावेदारी जताने के लिए आवेदन पत्र भरने की प्रक्रिया शुरू हुई तो अजय श्रीवास्तव ने भी अपनी दावेदारी की। शीर्ष नेतृत्व ने लखनऊ स्थित पार्टी कार्यालय बुलाकर उनसे बातचीत की। फिर बुधवार देर रात उन्हें महापौर पद का प्रत्याशी घोषित कर दिया गया।

समाजवादी पार्टी ने पार्षद पद के लिए प्रत्याशियों की सूची तैयार कर ली है। गुरुवार शाम तक उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की जाएगी। इसमें सबसे अहम यह है कि 2017 में जिन सीटों पर पार्टी के उम्मीदवार जीते थे, उनको फिर से मौका दिया गया है। किसी का टिकट नहीं काटा गया है।

100 वार्डों में होने वाले पार्षद पद के चुनाव को लेकर बुधवार को जार्जटाउन स्थित सपा कार्यालय में चयन समिति के सदस्यों की बैठक हुई। इनमें इफ्तेखार हुसैन, अनिल यादव, पप्पू लाल निषाद, विधायक विजमा यादव, संदीप पटेल, गीता शास्त्री, पूर्व मंत्री उज्ज्वल रमण सिंह, बासुदेव यादव, पंधारी यादव, योगेश यादव, अब्दुल सलमान, लल्लन राय आदि शामिल थे।

करीब चार घंटे की बैठक में सभी वार्डों के लिए उम्मीदवारों का चयन किया गया। महिलाओं के लिए आरक्षित 32 सीटों पर भी नाम तय किए गए। हालांकि, महिला आरक्षित सीट के अलावा दूसरी किसी सीट पर महिलाओं को मौका नहीं मिला है। पूर्व जिला प्रवक्ता दान बहादुर मधुर ने बताया कि गुरुवार सुबह सूची शीर्ष नेतृत्व को भेजी जाएगी।