Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

प्रतापगढ़ में ट्रक की टक्‍कर से पलटा मालगाड़ी का वैगन, बचाई गई तीन मजदूरों की जान, घंटों बाधित रहा लखनऊ-वाराणसी रेल मार्ग

सीमेंट से लदी इक्कीस वैगन की मालगाड़ी यार्ड में खड़ी थी। सवा नौ बजे जब वैगन नंबर 17 का एक तरफ का सीमेंट उतर गया तो लोडेड ट्रक बैक करने के दौरान उसका पिछला हिस्सा जरा सा वैगन में टच कर गया। टक्‍कर से वैगन ट्रैक की तरफ पलट गया।

By Rajneesh MishraEdited By: Updated: Sat, 30 Jan 2021 05:02 PM (IST)
Hero Image
सीमेंट उतारते समय मालगाड़ी का एक वैगन ट्रक की टक्‍कर से असंतुलित होकर एक तरफ पलट गया।

प्रयागराज, जेएनएन। यूपी के प्रतापगढ़ जिले में सीमेंट उतारते समय मालगाड़ी का एक वैगन असंतुलित होकर एक तरफ पलट गया। वैगन के अंदर मौजूद तीन मजदूर फंस गए। बड़ी मुश्किल से उनकी जान बच सकी। घंटों लखनऊ-वाराणसी रेल मार्ग बाधित रहा। महकमें में खलबली मची रही। डीआरएम ने घटना की जांच के आदेश दिए हैं।

सीमेंट से लदी इक्कीस वैगन की मालगाड़ी यार्ड में खड़ी थी। शनिवार की सुबह से ही सीमेंट उतारा जा रहा था। सवा नौ बजे जब वैगन नंबर 17 का एक तरफ का सीमेंट उतर गया तो लोडेड ट्रक बैक करने के दौरान उसका पिछला हिस्सा जरा सा वैगन में टच कर गया। इस वजह से तेज आवाज के साथ वैगन ट्रैक की तरफ पलट गया। उसके पहिए खोल कर अलग किए गए। उस वक्त उसमें मोहम्मद इसरार समेत तीन मजदूर थे, जो झटके के साथ पलटकर बोरियों में दब गए। शोर मचाए। मदद को बाकी मजदूर दौड़ पड़े। तीनों को किसी तरह बाहर निकाला गया। एक का हाथ जख्मी हो गया, बाकी दो को हल्की चोट आई। इसके बाद रेलवे कंट्रोल रूम को सूचना मिली तो खलबली मच गई। स्टेशन अधीक्षक त्रिभुवन मिश्र, आरपीएफ इंस्पेक्टर सीपी मिश्र, एएसआइ संजय कुमार राय, नौशाद अहमद, सिपाही धमेंद्र प्रताप ङ्क्षसह व जीारपी के अफसर, तकनीकी टीम के सदस्य मौके पर पहुंच गए। दो क्रेन भाड़े पर मंगवाकर लगाया गया। जेसीबी लगाकर वैगन को फिर से सीधा करने का प्रयास शुरू कर दिया गया। दोपहर में एक बजे इसमें सफलता मिल सकी। इस बारे में स्टेशन अधीक्षक त्रिभुवन मिश्रा का कहना है कि जांच चल रही है। हादसे की वजह जांच रिपोर्ट के बाद ही पता चलेगी। उधर डीआरएम संजय त्रिपाठी  ने मामले की जांच के आदेश दिए हैं। उनके निर्देश पर तकनीकी टीम देर शाम मौके पर पहुंची व छानबीन शुरू कर दी।

दामन बचाने की कोशिश

वैगन कैसे पलटा इसको लेकर जांच जारी है। अपना दामन बचाने को रेलवे के लोग कह रहे हैं कि ट्रक चालक की गलती है, उसके धक्के से ऐसा हुआ। आसपास के लोग बता रहे हैं कि ट्रक दूर था। उसके धक्के से इतना भारी 25 टन का वैगन हिल नहीं सकता, पलटने की तो बात ही दूर है। यह जरूर एक तरफ के सीमेंट के लोड के दबाव से हुए असंतुलन से पलटा है।

मौके पर मेला, आरपीएफ ने खदेड़ा

वैगन पलटने की खबर वायरल होने पर मौके पर सैकड़ों लोग पहुंच गए। सुर्खी साइङ्क्षडग के पास रहने वालों की भीड़ लग गई। शहर से भी तमाशबीन जमा हो गए। एक तरफ क्रेन व दूसरी तरफ जेसीबी लगाकर काम होने से खतरा मंडरा रहा था। ऐसे में आरपीएफ के जवान भीड़ को हटाते रहे। डायल 112 पुलिस भी मौके पर पहुंच गई।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें