Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Cyber Fraud: अंबेडकरनगर में 9 महीने में 8 लोगों के 57 लाख रुपये उड़ाए, सोशल मीडिया बनी साइबर अपराधियों का हथियार

साइबर अपराधी ठगी के रोज नए तरीके तैयार करके आम-खास लोगों को जाल में फंसा उनके बैंक खातों से लाखों रुपये ऑनलाइन तरीके से उड़ा रहे हैं। यूपी के अंबेडकर नगर में एसडीएम की पत्नी पुलिस क्षेत्राधिकारी न्यायालय कर्मी चीनी मिल के अधिकारी व्यवसायी किसान शिक्षक बीएलओ व अन्य विभागों के कर्मी तक शिकार होकर अपनी गाढ़ी कमाई गवां चुके हैं।

By arvind kumar singh Edited By: Vinay Saxena Updated: Tue, 17 Sep 2024 04:20 PM (IST)
Hero Image
जनवरी से अभी तक साइबर अपराध के 12 केस हो चुके हैं दर्ज।

शिवकुमार तिवारी, भीटी। सोशल मीडिया साइबर अपराधियों का हथियार बन गया है। यह ठगी के रोज नए तरीके तैयार करके आम-खास लोगों को जाल में फंसा उनके बैंक खातों से लाखों रुपये ऑनलाइन तरीके से उड़ा रहे हैं। यहां एसडीएम की पत्नी, पुलिस क्षेत्राधिकारी, न्यायालय कर्मी, चीनी मिल के अधिकारी, व्यवसायी, किसान, शिक्षक, बीएलओ व अन्य विभागों के कर्मी तक शिकार होकर अपनी गाढ़ी कमाई गवां चुके हैं।

इस वर्ष में जनवरी से अभी तक साइबर अपराध के 12 केस पुलिस अभिलेख में दर्ज हो चुके हैं। दर्जनों लोगों ने केस नहीं दर्ज कराए हैं। इस वर्ष आठ लोगों से 57 लाख 50 हजार 25 रुपये की साइबर ठगी हो चुकी है। यह घटनाएं महज बानगी हैं। ऐसी तमाम घटनाएं पहले भी हो चुकी हैं। फोन से लोगों का खाता नंबर, एटीएम कार्ड की डिटेल, लकी ड्रॉ, धन दोगुणा करने का झांसा देकर ठगी हो चुकी है।

वर्ष 2024 में हुई प्रमुख घटनाएं

हंसवर के गांव सेमरा नसीरपुर के सियाराम से 41 लाख 65 हजार 499 रुपये की धोखाधड़ी से ठगी। अकबरपुर के कालेपुर गांव के अजय कुमार से आभूषण का झांसा देकर 16 हजार रुपये की ठगी हुई थी। अकबरपुर शहर के पटेलनगर के यश कुमार से वर्क फ्राम होम व्यापार के नाम पर 95 हजार रुपये की ठगी। यहां अकबरपुर में कनकपट्टी गांव के अभिषेक प्रजापति पर अश्लील फोटो अपलोड करने का आरोप लगा साढ़े सात हजार रुपये की ठगी। अकबरपुर के गांव मिर्जापुर की दीपमाला गौतम का एटीएम बदलकर 90 हजार रुपये की ठगी।

बसखारी के कन्हैयालाल से उनके पुत्र के दुष्कर्म के मामले से बचाने के नाम पर ढाई लाख रुपये ठगा। जहांगीरगंज के फतेपुर के राहुल कुमार से वर्क फ्राम होम व्यवसाय के नाम पर 10 लाख छह हजार 26 रुपये ठगे थे। जलालपुर के रान्नूपूरा के मोहम्मद अयाज की फेसबुक आईडी हैक कर एक लाख 20 हजार रुपये की ठगी हुई थी।

विगत वर्षों में हुई ठगी

भीटी के सया के एक व्यक्ति से 60 हजार रुपये, लक्ष्मनपुर के किसान से एक लाख 69 हजार रुपये, टीकमपारा की अनीता देवी से 45 हजार रुपये, मदारभारी के संदीप कुमार से 35 हजार रुपये, नंदूपुर के इंद्रदेव से साढ़े 15 हजार रुपये, आशागढ़ जलालपुर के अशोक वर्मा से साढ़े 38 हजार रुपये, टिकरी धरमगंज के रामजीत से 74 हजार रुपये, सुलतानपुर की चंद्रमती से 76 हजार रुपये, नसेड़ी के गिरीश कुमार से एक लाख रुपये, भीटी के पूर्व एसडीएम सुनील कुमार की पत्नी रचना से करीब 66 हजार रुपये, शिक्षक रमाकांत से 44 हजार रुपये, विनोद तिवारी से 28 हजार रुपये, श्रीपाल सिंह से 45 हजार रुपये, अढ़नपुर के इश्तियाक से साढ़े 94 हजार रुपये, अकबरपुर चीनी मिल के अधिकारी सुमित सेठ से एक लाख 79 हजार रुपये, सिद्धार्थ सिंह, कृष्ण कुमार से 50-50 हजार रुपये की ठगी विगत वर्षों हो चुकी है।

असुरक्षित इंटरनेट की दुनिया

अज्ञानता और सजगता में चूक से इंटरनेट की दुनिया असुरक्षित बन जाती है। साइबर अपराधी आईडी हैक कर व्यक्ति के मित्रों, स्वजन से फोन-पे, गूगल-पे पर रुपये वसूल लेते हैं। वर्क फ्राम होम समेत पुलिस अधिकारी बनकर बच्चों पर फर्जी मुकदमे, विवाद में गंभीर रूप से घायल होने, इलाज कराने, एटीएम बदलने व इसके बंद होने, महिलाओं द्वारा वीडियो कॉल पर अंग प्रदर्शन कर रिकॉर्डिंग वायरल करने और फर्जी मुकदमे में फंसाने की धमकी देकर, दुष्कर्म की घटनाओं में शामिल होने का भय दिखाकर लाखों की ठगी करते हैं।

महिलाओं, लड़कियों की फोटो काट कर इंटरनेट मीडिया पर वायरल कर अश्लील कमेंट किए जा रहे हैं। इसवर्ष ऐसे चार केस पुलिस अभिलेखों में दर्ज हो चुके हैं, इससे परेशान कइयों ने आत्महत्या कर लिया। ऐसी तमाम घटनाएं पुलिस के अभिलेखों में दर्ज हैं।

दूर राज्यों से बनाते निशाना

झारखंड, विहार, दिल्ली, हरियाणा, हैदराबाद में साइबर अपराध की जड़ें गहरी हैं। यहां बैठे अपराधी अपने से दूर राज्यों के लोगों को अपना निशाना बनाकर लोगों की गाढ़ी कमाई उड़ा रहे हैं। ऐसा इसलिए कि वह पकड़ से दूर रहें।

साइबर अपराधियों पर नकेल कसने में पुलिस सक्रिय है। मुकदमा दर्ज कर साइबर सेल द्वारा जांच की जा रही हैं। कुछ घटनाओं का राजफाश व वसूली की गई है। अन्य घटनाओं का शीघ्र ही राजफाश किया जाएगा।- विशाल पांडेय, एएसपी

यह भी पढ़ें: Lucknow News: फर्जी अभिलेखों से सस्ते दामों पर जमीन बेचने वाले चार ठग गिरफ्तार, दर्ज हैं कई मुकदमे

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर