Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ambedkar Nagar News: भूमि अधिग्रहण के विरोध में किसानों की महापंचायत, आंदोलन की तैयारी

औद्योगिक कॉरिडोर विकसित करने के लिए चिह्नित भूमि के अधिग्रहण से पहले किसानों ने विरोध शुरू कर दिया है। किसानों ने महापंचायत कर विरोध की रणनीति तय की। गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे के समीप नूरपुर व अजमलपुर गांव में औद्योगिक कॉरिडोर बनाने के लिए प्रशासन की तरफ से शुरू हुई भूमि की पैमाइश के बाद रविवार को किसानों ने नूरपुर कला गांव के रामापुर में महापंचायत में विरोध का निर्णय लिया।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek PandeyUpdated: Mon, 04 Sep 2023 03:35 PM (IST)
Hero Image
Ambedkar Nagar News: भूमि अधिग्रहण के विरोध में किसानों की महापंचायत, आंदोलन की तैयारी

संवाद सूत्र, जलालपुर (अंबेडकरनगर) : औद्योगिक कॉरिडोर विकसित करने के लिए चिह्नित भूमि के अधिग्रहण से पहले किसानों ने विरोध शुरू कर दिया है। किसानों ने महापंचायत कर विरोध की रणनीति तय की।

गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे के समीप नूरपुर व अजमलपुर गांव में औद्योगिक कॉरिडोर बनाने के लिए प्रशासन की तरफ से शुरू हुई भूमि की पैमाइश के बाद रविवार को किसानों ने नूरपुर कला गांव के रामापुर में महापंचायत में विरोध का निर्णय लिया।

मुख्यमंत्री से मिलेगा प्रतिनिधि मंडल

निर्णय लिया गया कि जल्द ही प्रतिनिधि मंडल मुख्यमंत्री से मिलकर समस्या से अवगत कराएगा। किसानों के अनुसार भूमि का अधिग्रहण करके सरकार जीविकोपार्जन का सहारा छीन लेगी।

महापंचायत में किसानों ने कहा कि नूरपुर कला व कटका से होकर गुजर रहे गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे के दक्षिण तरफ की भूमि अत्यंत उपजाऊ कृषि योग्य है। छोटे-छोटे किसान परिवारों की आजीविका इसी भूमि से चलती है और खेती ही उनके जीवन का सहारा है। ऐसे में भूमि अधिग्रहण होने के बाद सैकड़ों परिवारों का सहारा छिन जाएगा।

अकृषक भूमि की ओर गलियारे को स्थानांतरित करने की मांग

किसानों ने मांग किया कि औद्योगिक गलियारे को अकृषक भूमि की तरफ स्थानांतरित किया जाए। किसानों ने चेतावनी दिया कि किसी कीमत पर उपजाऊ जमीनों का अधिग्रहण नहीं होने देंगे। भले ही आंदोलन ही क्यों न करना पड़े।

जिला पंचायत सदस्य राधेश्याम यादव ने बताया कि समस्या को लेकर किसान पहले जिलाधिकारी, अपर जिलाधिकारी से मिलेंगे। इसके बाद प्रतिनिधि मंडल मुख्यमंत्री से मुलाकात करेगा।