Move to Jagran APP

AmbedkarNagar News: अंबेडकरनगर में चौड़े होंगे ये मार्ग, शासन को भेजा गया एक अरब नौ करोड़ का प्रस्ताव

जिला मुख्यालय समेत ग्रामीणांचल तक तीन सड़कों को लकदक बनाने और भव्यता देने के साथ चौड़ा करने पर एक अरब नौ करोड़ रुपये का प्रस्ताव तैयार किया गया है। लोक निर्माण विभाग ने तीनों परियोजनाओं को मंजूरी के लिए शासन को प्रस्ताव भेज दिया है। मुख्य मार्ग का करीब तीन किलोमीटर हिस्सा चौड़ीकरण से बचा है। दोनों छोर टांडा-रायबरेली हाईवे से जुड़ा है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek PandeyUpdated: Wed, 06 Sep 2023 03:48 PM (IST)
Hero Image
अंबेडकरनगर में चौड़े होंगे ये मार्ग, शासन को भेजा गया एक अरब नौ करोड़ का प्रस्ताव
संवाद सूत्र, अंबेडकरनगर : जिला मुख्यालय समेत ग्रामीणांचल तक तीन सड़कों को लकदक बनाने और भव्यता देने के साथ चौड़ा करने पर एक अरब नौ करोड़ रुपये का प्रस्ताव तैयार किया गया है। लोक निर्माण विभाग ने तीनों परियोजनाओं को मंजूरी के लिए शासन को प्रस्ताव भेज दिया है।

टांडा से जिला मुख्यालय पहुंचने वाली सड़क के अलावा टांडा से मया तथा महरुआ से मिझौड़ा होते हुए यादव नगर तिराहे पर अयोध्या-अकबरपुर मार्ग से जुड़ने वाली सड़क की दशा संवारी जाएंगी। टांडा से जिला मुख्यालय का मार्ग अकबरपुर नगर पालिका में शहर के अंदर से होकर गुजर रहा है।

तीन किलोमीटर तक चौड़ा होगा मार्ग

मुख्य मार्ग का करीब तीन किलोमीटर हिस्सा चौड़ीकरण से बचा है। दोनों छोर टांडा-रायबरेली हाईवे से जुड़ा है। वाहनों के दबाव से जाम के लगने की समस्या का निदान करने के साथ उक्त मार्ग को भव्यता देने की कार्ययोजना बनी है। लोक निर्माण विभाग इसे चौड़ा और भव्य बनाने पर 4168.64 लाख रुपये खर्च करेगा।

उक्त मार्ग पर बिजली के खंभे और तारों का मकड़जाल व अतिक्रमण नजर नहीं आएगा। चमचमाती सड़क के बगल बिजली के तार भूमिगत होंगे। बीच का डिवाइडर रंग-बिरंगी स्ट्रीट लाइटों से रोशन होगा। महरुआ से मिझौड़ा होते हुए यादव नगर तिराहे पर अयोध्या-अकबरपुर मार्ग से जुड़ने वाले इस मार्ग को चौड़ा करने में 2616.88 लाख रुपये खर्च होगा।

चीनी मिल तक पहुंचने पहुंचने के लिए महत्वपूर्ण मार्ग होने के साथ बाईपास के रूप में यह मजबूत विकल्प बनता है। 10.30 किलोमीटर के इस मार्ग पर वाहनों का दबाव अधिक होने एवं भारी वाहनों के चलने से स्थिति खराब हो गई है।

सड़क चौड़ीकरण के लिए कार्ययोजना तैयार

बुनकर नगरी टांडा और एनटीपीसी तक अयोध्या से पहुंचने के लिए मया बाजार से सीधा मार्ग है। यह मार्ग अब वाहनों के दबाव को झेलने में नाकाम है। भारी वाहनों का आवागमन अधिक होने से सड़क की हालत खस्ता हो गई है। मया-टांडा राज्यमार्ग 30-ए को चैनेज 14 से 33.500 तक सुदृढ़ीकरण और चौड़ीकरण करने की कार्ययोजना तैयार है।

लोक निर्माण विभाग ने इसे चौड़ा तथा सुदृढ़ करने में 4032.17 लाख रुपये खर्च होने का आगणन तैयार किया गया है।

एमएलसी का रहा प्रयास

टांडा-बांदा हाईवे को फोरलेन बनाने, मया बाजार से टांडा तक मार्ग चौड़ा कराने की मांग केंद्रीय मंत्री सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग नितिन गडकरी से करते हुए एमएलसी डा. हरिओम पांडेय ने ज्ञापन सौंपा था। मया बाजार से टांडा तक मार्ग का चौड़ीकरण शामिल रहा। केंद्रीय मंत्री ने इन दोनों परियोजनाओं पर अविलंब सम्यक विचार करते हुए कार्रवाई करने का आश्वासन दिया था।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।