Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Kisan Samman : इस तारीख तक दूर होगी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि आवेदन की गलितयां- जानिए कैसे करें अप्लाई

उप कृषि निदेशक डा. अश्विनी कुमार सिंह ने बताया कि लगभग एक लाख 10 हजार किसानों के आवेदन में त्रुटियां हैं। इसकी वजह से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। इन्हीं खामियों को दूर करने के लिए एक बार फिर से अभियान चलाया जाएगा। कृषि विभाग के कर्मचारी स्वयं गांवों में जाकर ग्राम प्रधान के माध्यम से पात्रों तक यह सूचना देंगे।

By mahendra pratap singhEdited By: Mohammed AmmarUpdated: Sun, 10 Sep 2023 09:58 PM (IST)
Hero Image
30 सितंबर तक दूर होगी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि आवेदन की त्रुटियां

संसू, अंबेडकरनगर : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि संतृप्तीकरण अभियान के तहत जिले के 899 ग्राम पंचायतों के पंचायत भवनों में सोमवार 11 से 30 सितंबर तक व्यापक पैमाने शिविर का आयोजन होगा। शिविर में कृषि विभाग के प्राविधिक सहायक, लेखपाल, जनसेवा केंद्र संचालक एवं ग्राम पंचायत सचिव मौके पर ही किसान पोर्टल पर भू-लेख विवरण दर्ज करेंगे।

इसके साथ ही ई-केवाइसी, बैंक खातों की आधार सीडिंग तथा एनपीसीआइ से लिंक कराना एवं अन्य समस्याओं का निस्तारण करेंगे। योजना के तहत जो किसान अभी तक नहीं जुड़ सके हैं उन्हें भी चिन्हित करते हुए उनका ओपेन सोर्स पंजीकरण कराकर त्वरित गति से तहसील एवं जनपद स्तर से सत्यापन कराया जाएगा।

उप कृषि निदेशक डा. अश्विनी कुमार सिंह ने बताया कि लगभग एक लाख 10 हजार किसानों के आवेदन में त्रुटियां हैं। इसकी वजह से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। इन्हीं खामियों को दूर करने के लिए एक बार फिर से अभियान चलाया जाएगा।

कृषि विभाग के कर्मचारी स्वयं गांवों में जाकर ग्राम प्रधान के माध्यम से पात्रों तक यह सूचना देंगे। इसके बाद पंचायत भवन में पंचायत सहायक व अन्य कर्मियों की मदद से संबंधित किसान का आवेदन पोर्टल पर दर्ज कर त्रुटियां दूर करेंगे।

उन्होंने बताया कि जनपद के चार लाख तीन हजार पात्र किसानों में से मात्र दो लाख 90 हजार किसानों ने ही अपना ई-केवाइसी कराया है। इसके लिए सम्मान निधि योजना का एक मोबाइल एप भी लांच किया गया है। इसका प्रयोग करके चेहरे के पहचान द्वारा किसान स्वयं का एवं अपने ही लागिन से अन्य किसानाें का ई-केवाइसी कर सकते हैं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें