Move to Jagran APP

Train News: रेलवे ने बदला 10 एक्सप्रेस ट्रेनों का रूट, स्टेशन पर पसरा रहा सन्नाटा, रोडवेज डिपो पर बसों के इंतजार में भटकते रहे यात्री

रेलवे ने 10 एक्सप्रेस ट्रेनों रूट बदल दिया है। इससे दिल्ली कोलकाता हरिद्वार ऋषिकेश लखनऊ वाराणसी को जाने वाले यात्री सफर को लेकर सांसत में हैं। रोडवेज डिपो में बसों की कमी यात्रा में बाधा बनी है। टेंपो-टैक्सी से बस स्टेशन पहुंच रहे यात्रियों को गंतव्य तक पहुंचने के लिए जूझना पड़ रहा है। रेलवे स्टेशन पर सन्नाटा पसरा हुआ है।

By Jagran NewsEdited By: Prabhapunj MishraUpdated: Sun, 10 Dec 2023 11:11 AM (IST)
Hero Image
Train News: 10 ट्रेनों का रूट बदलने से स्‍टेशन पर पसरा सन्‍नाटा
जासं, अंबेडकरनगर। दिल्ली, कोलकाता, हरिद्वार, ऋषिकेश, लखनऊ, वाराणसी को जाने वाले यात्री सफर को लेकर सांसत में हैं। रेलवे ने 10 एक्सप्रेस ट्रेनों रूट बदल दिया है। तो वहीं रोडवेज डिपो में बसों की कमी यात्रा में बाधा बनी है। टेंपो-टैक्सी से बस स्टेशन पहुंच रहे यात्रियों को गंतव्य तक पहुंचने के लिए जूझना पड़ रहा है। यह स्थिति शनिवार को जागरण टीम की पड़ताल में देखने को मिली।

अकबरपुर डिपो के निकट दिल्ली की बस के इंतजार में एक कुनबा बैठा था। उनमें शामिल राजेश ने बताया कि सम्मनपुर से टैक्सी द्वारा रेलवे स्टेशन पहुंचे। यहां दिल्ली की ट्रेन निरस्त होने की जानकारी मिलने के बाद रोडवेज डिपो आ गए हैं। एक घंटे से बस का इंतजार कर रहे हैं, अभी तक गाड़ी नहीं मिली है। रोडवेज परिसर में इधर-उधर बस खोज रहे अकबरपुर के रमेश गुप्ता ने बताया कि जरूरी काम से लखनऊ जाना है। कोई बस नहीं है।

स्टेशन के पूछताछ काउंटर से थोड़ी देर इंतजार करने की बात कही जा रही है। मालीपुर से आई सरिता भी बेटी के साथ कानपुर जाने के लिए बस का इंतजार कर रही थीं। पूछने पर बताया कि ट्रेन बंद होने से समस्या हो रही है। बस पकड़ने के लिए लंबी दूरी तय कर यहां पहुंची हूं।

बसें होती हैं संचालित

अकबरपुर डिपो के बेड़े में 62 बसों का संचालन विभिन्न रूटों पर किया जा रहा है। इनमें छह बसें दिल्ली, 12 कानपुर, चार लखनऊ, छह प्रयागराज, चार आजमगढ़ और तीन बसें बस्ती के लिए संचालित की जा रहीं हैं। प्रतिदिन चार से पांच हजार यात्री बसों से सफर करते हैं। रोडवेज डिपो चालकों की भी कमी है। यहां चालक के 133 व परिचालक के 121 पद स्वीकृत हैं, जिसके सापेक्ष 25 चालक व 25 परिचालकों की कमी है। ऐसे में हर दिन चार से छह बसें डिपो पर ही खड़ी रहती हैं। एआरएम सीबी राम ने बताया कि सभी रूटों पर बसों का संचालन कराया जा रहा है। चालक व परिचालकों की कमी के लिए मंडल कार्यालय सूचना दी गई है। संविदा पर चालक व परिचालकों की भर्ती कराकर कमी को पूरा कर लिया जाएगा। यात्रियों को बेहतर सुविधा देने का प्रयास है।

ट्रेनें डायवर्ट, एक निरस्त

अयोध्या व शाहगंज रेलवे स्टेशन के बीच में ट्रैक दोहरीकरण व स्टेशन भवन का निर्माण चल रहा है। ऐसे में ट्रेनें बदले रूट से संचालित की जा रही हैं। शनिवार को कोलकाता-जम्मूतवी एक्सप्रेस, दिल्ली-आजमगढ़ कैफियत, गंगा सतलज अप व डाउन, कोटा-पटना, फरक्का अप व डाउन, न्यू तिनसुखिया, दून एक्सप्रेस अप व डाउन अकबरपुर स्टेशन से निरस्त रही। ये ट्रेनें दूसरे रूट से संचालित हो रही है। वहीं बहराइच से वाराणसी तक चलने वाली इंटरसिटी एक्सप्रेस पूर्णतया निरस्त रही। स्टेशन पर भी सन्नाटा पसरा रहा।

यह भी पढ़ें: Ayodhya: कश्मीर से कन्याकुमारी तक भारत को एक सूत्र में पिरोएगी रामचरण पादुका यात्रा, मकर संक्रांति से राममय हो जाएगा देश

यह भी पढ़ें: Marital Rape: पत्नी अगर 18 वर्ष की है तो वैवाहिक दुष्कर्म अपराध नहीं माना जा सकता, इलाहाबाद HC ने सुनाया अहम फैसला

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।