Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सरकारी भूमि पर अतिक्रमण... टीम के साथ बुलडोजर लेकर पहुंच गए SDM, अवैध कब्जों को हटवाया

यूपी में अवैध कब्जों पर बुलडोजर एक्शन जारी है। अंबेडकर नगर जिले के जहांगीरगंज में लोगों ने सरकारी भूमि पर अतिक्रमण किया हुआ था। इसकी शिकायत कई बार ग्रामीणों ने की लेकिन निराकरण नहीं होने से समस्या बरकरार थी। अब एसडीएम टीम के साथ जेसीबी लेकर पहुंचे और अवैध निर्माण को ध्वस्त कर सरकारी भूमि को खाली कराया गया ।

By omkar verma Edited By: Aysha Sheikh Updated: Sat, 27 Jul 2024 06:06 PM (IST)
Hero Image
आलापुर के बहिगंवा जोगीपुर में अवैध कब्जा हटाती जेसीबी तथा मौजूद राजस्व विभाग के अधिकारी-जागरण

जागरण संवाददाता, जहांगीरगंज। आलापुर के बहिगंवा जोगीपुर में प्रशासन ने कार्रवाई करते अवैध कब्जों को जेसीबी से हटवाकर सरकारी भूमि को खाली करवाया। गांव में सार्वजनिक भूमि पर कब्जा कर अतिक्रमणकारियों ने जल निकासी को अवरुद्ध कर दिया था।

बीते 25 वर्षों से करीब 80 घरों को बारिश में जल निकासी की समस्या से जूझना पड़ता था। तेज बारिश होने पर लोगों के घरों में पानी घुसने लगता था। इसकी शिकायत कई बार ग्रामीणों ने की, लेकिन निराकरण नहीं होने से समस्या बरकरार थी।

शिकायत के मद्देनजर शुक्रवार को एसडीएम सदानंद सरोज ने तहसीलदार धर्मेंद्र यादव, नायब तहसीलदार राजकपूर, एसडीओ पंचायत रामनगर बृजेश वर्मा, लेखपाल और पुलिस बल के साथ गांव में पहुंचे और अतिक्रमित भूमि की पैमाइश कर जेसीबी से अवैध कब्जों को हटवाकर गड्ढा खुदवाया तथा जल निकासी के लिए कच्ची नाली बनवाया। एसडीएम ने बताया कि समस्या को लेकर मिली शिकायतों के दृष्टिगत ग्राम समाज की भूमि को अवैध कब्जों से मुक्त कराकर जल निकासी की समस्या का निराकरण किया गया है।

यूपीसीडा ने औद्योगिक क्षेत्र से हटवाया अतिक्रमण

एक अन्य मामले में उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीसीडा) ने पुलिस के सहयोग से शुक्रवार को रोड नंबर दो, चार, पांच पर करीब 40 स्थानों पर अतिक्रमण को जेसीबी की मदद से हटवाया। इस दौरान मौके पर भारी पुलिस बल तैनात किया गया था।

प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी मयूर माहेश्वरी ने कुछ दिनों पूर्व औद्योगिक क्षेत्र का निरीक्षण कर सड़क की पटरियों की सफाई व अतिक्रमण को हटाए जाने का निर्देश दिया था। जिसके तहत शुक्रवार को उतेलवा सेक्टर की सड़क संख्या पांच, जगदीशपुर औद्योगिक क्षेत्र की सड़क संख्या चार व दो पर अवैध अतिक्रमण को हटवाया गया।

यूपीसीडा के सहायक प्रबंधक सिविल आरसी निगम ने बताया कि प्राधिकरण की पटरियों पर अतिक्रमण होने के चलते लोगों को आवागमन में असुविधा हो रही थी। अतिक्रमण को हटवाने की कार्रवाई पुलिस फोर्स के साथ मिलकर की गई है। कुछ लोगों के अतिक्रमण को हटवाया गया है, उनके द्वारा फिर से अतिक्रमण कर लिया गया है। जिसे अभियान चलाकर हटाने की कार्रवाई होगी।

यह अभियान अभी निरंतर चलेगा। थानाध्यक्ष अभिनेष कुमार ने बताया कि यूपीसीडा व पुलिस की टीम ने अतिक्रमण हटवाने की कार्रवाई की है। इस मौके पर उप निरीक्षक अनिल सिंह, पवन कुमार, राहुल कुमार, महिला सिपाही बंदना, यूपीसीडा के सत्य प्रकाश मिश्रा आदि उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें - 

UP News: 'अपनी तहसील में ही निवास करें SDM-तहसीलदार', योगी सरकार का नया फरमान

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर