Move to Jagran APP

अरुणाचल प्रदेश का लेबल लगी पकड़ी 1118 शीशी नकली शराब

नकली शराब का काला कारोबार जिले में खूब फल-फूल

By JagranEdited By: Updated: Sat, 29 May 2021 11:16 PM (IST)
Hero Image
अरुणाचल प्रदेश का लेबल लगी पकड़ी 1118 शीशी नकली शराब

अंबेडकरनगर : नकली शराब का काला कारोबार जिले में खूब फल-फूल रहा है। आजमगढ़ ही नहीं गैर प्रांतों से भी यहां नकली शराब लाई जा रही है। इसकी तस्दीक जैतपुर पुलिस के हाथ लगे तीन तस्करों ने किया है। इनसे 1118 शीशी नकली देशी शराब बरामद हुई है। इस पर गोल्डन ग्रीन विस्की का लेबल और नीचे फार सेल इन अरुणाचल प्रदेश लिखा है। पुलिस ने दो मामलों में पांच तस्करों पर मुकदमा दर्ज किया है। वहीं दो आरोपित भाग निकले। आरोपित जौनपुर, आजमगढ़, अंबेडकरनगर व मऊ जिले के रहने वाले हैं।

गत 23 मई को आबकारी निरीक्षक अतुल राय, उपेंद्र शुक्ल और जैतपुर थाने के उप निरीक्षक अनूप सिंह की टीम ने मुखबिर की सूचना पर यहां भीखपुर गांव के पास शराब तस्करों को दबोचने के लिए जाल बिछाया। आजमगढ़ जनपद के पवई थानाक्षेत्र की ओर से आए एक बोलेरो को टीम ने रोका तो चालक वाहन को लेकर भागने लगा, लेकिन वाहन सड़क किनारे गड्ढे में फंस गया। इस बीच तीनों तस्कर उतरकर भागने लगे। पुलिस बल ने घेराबंदी कर दो लोगों में मऊ जनपद के थाना रानीपुर के गांव रसूलपुर निवासी सगे भाई मंचल और विध्याचल को दबोच लिया। वहीं अंधेरे का फायदा उठा आजमगढ़ जिले के फूलपुर थाना के ओरिल गांव निवासी कोमल यादव भाग निकला। पुलिस ने वाहन की तलाशी लेने पर 21 गत्ते में 1008 शीशी अवैध देशी शराब बरामद की। आबकारी निरीक्षक ने परीक्षण किया तो 80 मिलीलीटर की शराब की शीशियों पर गोल्डन ग्रीन विस्की और नीचे फार सेल इन अरुणाचल प्रदेश लिखा मिला। यह शराब अंबेडकरनगर व आसपास के जिलों में कहीं भी बेची नहीं जा सकती। प्रथमदृष्ट्या यह नकली और मिलावटी शराब लग रही है।

-----------------------

बाइक से भी तस्करी : इस कार्रवाई के बाद भी अवैध शराब का धंधा नहीं थमा। इसके ठीक पांच दिन बाद ही 28 मई को जैतपुर थाने के उप निरीक्षक अवशाफ अली ने बाइक सवार एक आरोपित को गोल्डन ग्रीन विस्की की 110 शीशियों के साथ भीखपुर गांव के पास से पकड़ा, जबकि दूसरा तस्कर भाग निकला। तस्कर पवई थानाक्षेत्र से इसे अहिरौला बेचने निकले थे। पुलिस और आबकारी टीम ने नाकाबंदी कर इसे दबोच लिया। पकड़े गए तस्कर जौनपुर जिले के सरायख्वाजा थाना के जगतापुर पकड़ी गांव निवासी हृदेश यादव ने भाग निकले अपने साथी का नाम आजमगढ़ के थाना मेहनाजपुर के गांव खुजरा सिधौना निवासी अरविद यादव बताया है।

-----------------------

कोमल यादव तस्करों का सरगना : पुलिस की पूछताछ में पकड़े गए तीनों आरोपितों ने आजमगढ़ के कोमल यादव को शराब तस्करी गिरोह का सरगना बताया है। यह भागने में सफल रहा है। तस्करों ने संगठित गिरोह के माध्यम से नकली शराब बनाने एवं बेचने का जुर्म कुबूल किया है। कूटरचित लेबल लगाना भी बताया। बरामद शराब नेवादा में बेचने आए थे। बताया कि यह शराब उन्हें आधे दाम पर मिलती है। तस्करों ने कई जिलों में नकली शराब बेचने की बात स्वीकार की है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।