Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

झमाझम बारिश के बाद उफान पर तमसा नदी, आबादी के निकट पहुंचा पानी; बाढ़ से निपटने की तैयारी में जुटा प्रशासन

तेज बारिश के बाद तमसा नदी का पानी उफान पर है। नदी का पानी आबादी के बीच तक पहुंच गया है और जल्द ही शहजादपुर बाजार में दुकानों तक पानी पहुंचने की आशंका है। प्रशासन बाढ़ से निपटने की तैयारी में जुटा है। अधिशासी अधिकारी ने बताया- बारिश की वजह नदी के जल स्तर में वृद्धि हुई है। नदी के जल स्तर पर लगातार निगरानी की जा रही है।

By Abhishek Malviya Edited By: Abhishek Pandey Updated: Wed, 02 Oct 2024 04:16 PM (IST)
Hero Image
गायत्री मंदिर के निकट मैदान में भरा पानी-जागरण

संवाद सूत्र, अंबेडकरनगर। गत दिनों हुई तेज बारिश के बाद तमसा नदी उफान पर पहुंच गई है। नदी का पानी आबादी के बीच तक पहुंच गया है। नदी के जलस्तर में ऐसे ही वृद्धि हुई तो जल्द ही शहजादपुर बाजार में दुकानों तक पानी पहुंच जाएगा।

तमसा नदी की सफाई को लेकर गत 25 सितंबर को अकबरपुर नगर पालिका ‘स्वभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता’ कार्यक्रम के तहत सात दिवसीय अभियान प्रारंभ किया गया था। 50 मजदूर तथा डेढ़ सौ सफाई कर्मी अभियान शामिल हुए थे। नदी से जलकुंभी साफ करने के साथ कचरा हटाया गया था।

नदी के दोनों किनारों पर जेसीबी चला कर झाड़ियां की कटाई हुई। हालांकि तीन दिनों पूर्व हुई मूसलाधार बारिश की वजह से अभियान बीच में ठप हो गया था। वहीं बारिश के बाद अब तमसा नदी उफान पर पहुंच गई है। नदी का पानी अकबरपुर पुल के नीचे से गायत्री मंदिर पहुंच गया है।

वहीं दूसरे छोर पर शहजादपुर बाजार की ओर पानी बढ़ रहा है। भीटी क्षेत्र से गुजरी मड़हा व बिसुही नदी भी उफान पर है। इन छोटी नदियों का पानी श्रवण धाम के निकट तमसा में मिल रहा है, जिससे तमसा नदी पूरे उफान पर है। स्थानीय लोगों का मानना है कि नदी के जलस्तर में और वृद्धि हुई तो पानी शहजादपुर बाजार व नई सड़क तक पहुंच जाएगा। गत वर्ष तमसा नदी का पानी शहजादपुर नई सड़क, तमसा मार्ग, गायत्री मंदिर तक पहुंचा था। इस वर्ष भी यह स्थिति दिखने लगी है।

बारिश की वजह नदी के जल स्तर में वृद्धि हुई है। नदी के जल स्तर पर लगातार निगरानी की जा रही है। बाढ़ जैसी समस्या से निपटने के लिए तैयारी है। बीना सिंह - अधिशासी अधिकारी, नगर पालिका

इसे भी पढ़ें: यूपी में लगे 'हिजबुल्ला कम बैक' के नारे, प्रदर्शन में शामि‍ल एक शख्‍स को पुल‍िस ने क‍िया ग‍िरफ्तार

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें