Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूपी में शादी करने के लिए सरकार दे रही पैसे, आज ही करें आवेदन; 10 हजार का सामान अलग से मिल रहा...

यूपी सरकार शादी अनुदान देती है। इसके लिए आवेदन करने के लिए पिछड़ा वर्ग का आवेदक होना अनिवार्य है। पुत्री के पिता की वार्षिक आय एक लाख तक ही होना चाहिए। जाति प्रमाण पत्र आय आधार आयु प्रमाण पत्र बैंक खाता पासबुक शादी का कार्ड जमा करना अनिवार्य होता है। शादी के 90 दिन पहले या 90 दिन बाद आवेदन कर सकते हैं।

By Aysha Sheikh Edited By: Aysha Sheikh Updated: Thu, 03 Oct 2024 04:33 PM (IST)
Hero Image
यूपी में शादी करने के लिए सरकार दे रही पैसे - प्रतीकात्मक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, अंबेडकरनगर। मुख्यमंत्री शादी अनुदान योजना, कंप्यूटर प्रशिक्षण, छात्रावास निर्माण, छात्रवृत्ति व शुल्क प्रतिपूर्ति सहित विभाग की योजनाओं के लिए आनलाइन आवेदन समय से करें, जिससे उसका लाभ सभी पात्रों को मिल सके। ये बातें बुधवार को दैनिक जागरण कार्यालय में आयोजित प्रश्न पहर कार्यक्रम में जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी विकास मौर्य ने कहीं।

इस दौरान छात्रों के साथ अन्य लोगों ने फोन पर शादी अनुदान, ओ-लेवल कोर्स आदि के बारे में पात्रता से संबंधित जानकारी प्राप्त की। जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी ने विभागीय जानकारी दी और बताया कि योजनाओं में बजट भरपूर है, इसलिए लाभ प्राप्त करने के लिए आनलाइन आवेदन करें। प्रस्तुत हैं प्रश्न पहर के दौरान बातचीत का प्रमुख अंश...

  • छात्रवृत्ति पाने के लिए क्या करना होगा? ताकि इस बार अवश्य मिल जाए? - निषाद, बरामदपुर जरियारी

छात्रवृत्ति के लिए सबसे पहले आनलाइन आवेदन करें, इसमें 50 प्रतिशत से अधिक अंक पाने वाले छात्र ही पात्र होंगे। इस समय आवेदन किए जा रहे हैं। सही ढंग से फार्म भर कर आनलाइन जमा करें।

  • शादी अनुदान का लाभ कैसे प्राप्त किया जा सकता है? - राम मोहन राजभर, सरखने किसुनीपुर

शादी के 90 दिन पहले व शादी के 90 दिन बाद अनुदान का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते हैं। सामूहिक विवाह में 35 हजार खाते में भेजा जाता है और 10 हजार रुपये का सामान दिया जाता है। व्यक्तिगत शादी अनुदान के तौर पर 20 हजार रुपये दिए जाते हैं, इसमें एक लाख रुपये तक आय प्रमाण पत्र देना अनिवार्य होता है।

  • शादी अनुदान का लाभ क्या मुस्लिम वर्ग के आवेदकों को दिया जाता है? - मैनुद्दीन अंसारी, बरामदपुर जरियारी

मुस्लिम समुदाय के लिए शादी अनुदान का लाभ पिछड़ा वर्ग से कभी नहीं दिया जाता था, इससे पहले अल्प संख्यक विभाग से इसका लाभ दिया जाता था, लेकिन वर्तमान समय में यह योजना बंद कर दी गई है।

  • विभागीय योजनाएं क्या-क्या हैं। शादी अनुदान का लाभ कैसे प्राप्त किया जा सकता है? - राकेश कनौजिया, मथानी

विभाग से शादी अनुदान, कंप्यूटर प्रशिक्षण, छात्रवृत्ति योजना आदि संचालित की जाती है। इन योजनाओं का लाभ केवल पिछड़ा वर्ग के आवेदकों को मिलता है।

  • शैक्षिक प्रमाण पत्र में जन्मतिथि गड़बड़ हो गई है, सुधारा के लिए क्या करें?

शैक्षिक प्रमाण पत्र में जन्मतिथि का सुधार कराने के लिए आपकों शिक्षा बोर्ड से संपर्क करना पड़ेगा। वहां से सुधार कराना पड़ेगा। आवेदन में पंजीयन व आनलाइन के लिए तीन दिन का समय मिलता है, इस दौरान कमियों को दूर किया जा सकता है।

  • ओ-लेवल कोर्स करना है इसके लिए क्या करना होगा ? - पायल शर्मा, मोहिउद्दीन

ओ-लेवल कोर्स करने के लिए कक्षा 12 की मेरिट देखी जाएगी। अभिभावक की आय एक लाख रुपये तक होना चाहिए। नवंबर व दिसंबर में आवेदन कर सकते हैं।

  • छात्रवृत्ति समय से नहीं मिल पाती है, इसके लिए क्या करें ? - शुभम मोदनवाल, दुल्हूपुर

समय से आवेदन करने पर ही छात्रवृत्ति का लाभ मिल सकता है। कक्षा नौ, 11 एवं 12 के छात्र 20 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं। कक्षा 12 से ऊपर वाले कक्षाओं में अध्ययनरत छात्र 20 नवंबर तक आनलाइन आवेदन कर छात्रवृत्ति का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

  • विभाग की सहायता से कौन-कौन विषय पर कंप्यूटर प्रशिक्षण दिया जाता है ? - शुभम पाठक, राजेसुल्तानपुर

ओ-लेवल और सीसीसी का प्रशिक्षण दिया जाता है। जिला मुख्यालय में ट्रांस, विट्स व कमला प्रशिक्षण संस्थान हैं, यहां से प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं। बच्चों का 75 प्रतिशत उपस्थिति होना अनिवार्य है।

  • ओ-लेवल कोर्स करना चाह रहा हूं, कैसे आवेदन किया जाए ? - राम जगत प्रजापति, जलालपुर

ओ-लेवल कोर्स प्रशिक्षण के लिए समय-समय पर आवेदन के लिए विभाग द्वारा सूचना निकाली जाती है। आवेदन के समय छात्र की कक्षा 12 में प्राप्त अंक के आधार पर मेरिट बनाई जाती है और प्रशिक्षण के लिए इसी के आधार में चयन किया जाता है।

  • सामान्य जाति का छात्र ओ-लेवल कोर्स कर सकता है ? - निधि पांडेय, अयोध्या

पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग की मदद से सामान्य जाति के बच्चों को लाभ नहीं मिल सकता है।

  • छात्रवृत्ति का आवेदन करना है, लेकिन विभागीय साइट नहीं चल पा रही है, इससे आवेदन नहीं हो पा रहा है। - मोहम्मद कामिल, पहितीपुर

वर्तमान समय में साइट चल रही है और आवेदन हो रहे हैं। इंटरनेट की समस्या से साइट नहीं खुली होगी। दोबारा प्रयास करें।

जागरण के सवाल

अध्यनरत किन-किन छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है?

दशमोत्तर छात्रवृत्ति, शुल्क प्रतिपूर्ति योजना कक्षा 11, 12 व अन्य दशमोत्तर कक्षाओं के छात्रों के लिए है। इसमें बीटेक, एबीए, एमबीबीएस आदि कोर्स शामिल हैं। कोर्स समूह दो में एमएससी, एमए, एमकाम, बीएड, बीबीए, पीजी डिप्लोमा, तृतीय समूह में बीए, बीएससी, बीकाम, बीटीसी, नर्सिंग, चतुर्थ समूह में इंटरमीडिएट, आइटीआइ, पालीटेक्निक आदि कोर्स शामिल है।

शादी अनुदान के लिए पात्रता क्या है?

इस विभाग से आवेदन करने में पिछड़ा वर्ग का आवेदक होना अनिवार्य है। पुत्री के पिता की वार्षिक आय एक लाख तक ही होना चाहिए। जाति प्रमाण पत्र, आय, आधार, आयु प्रमाण पत्र, बैंक खाता पासबुक, शादी का कार्ड जमा करना अनिवार्य होता है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें