Move to Jagran APP

UPPCL: क्या वाकई दिवाली पर 24 घंटे मिलेगी बिजली, ट्रांसफार्मर फुंक गया तो क्या होगा?

31 अक्टूबर को दीपावली का पर्व मनाया जाएगा। धनतेरस और दिवाली पर अंबेडकरनगर में बिजली आपूर्ति निर्बाध रहेगी। पावर कारपोरेशन ने इसके लिए पूरी तैयारी कर ली है। सभी ट्रांसमिशन और विद्युत उपकेंद्र कर्मियों की टीमें मुस्तैद रहेंगी। शहर और गांव में ट्रांसफार्मर जलने की सूचना पर तत्काल नया ट्रांसफार्मर लगाया जाएगा। इसके लिए 170 अतिरिक्त ट्रांसफार्मर बनाकर रखे गए हैं।

By Abhishek Malviya Edited By: Aysha Sheikh Updated: Fri, 25 Oct 2024 04:06 PM (IST)
Hero Image
प्रकाश पर्व दीपावली पर बिजली आपूर्ति में नहीं आएगी बाधा - प्रतीकात्मक तस्वीर।
जागरण संवाददाता, अंबेडकरनगर। धनतेरस एवं दीपावली पर्व पर शहर तथा ग्रामीण इलाकों में बिजली आपूर्ति रोशनी में बाधा नहीं बनेगी। 24 घंटे बिजली मिलेगी। पर्व पर रात के समय निर्बाध आपूर्ति मिलेगी, जिससे घरों को सजाने के लिए लगाई जाने वाली रंग-विरंगी झालर रोशनी बिखेरेगी। पावर कारपोरेशन इसकी तैयारी में जुटा है। बिजली का व्यवधान दूर करने के लिए सभी ट्रांसमिशन तथा विद्युत उपकेंद्र कर्मियों की टीमें मुस्तैद रहेंगी।

शहर व गांव में ट्रांसफार्मर जलने की सूचना पर तत्काल नया ट्रांसफार्मर लगाया जाएगा। इसके लिए पावर कारपोरेशन में 170 ट्रांसफार्मर बनाकर अतिरिक्त में रखा जाएगा। वर्कशाप पर ट्रांसफार्मर को तेजी से तैयार कराया जा रहा है। 31 अक्टूबर को दीपावली का पर्व मनाया जाएगा। मशीन की मरम्मत के साथ ट्रांसफार्मर वर्कशाप में नए तथा पुराने ट्रांसफार्मर की मरम्मत की जा रही है।

अकबरपुर जिला मुख्यालय पर पांच ट्राली में ट्रांसफार्मर भी तैयार रखे जाएंगे ताकि कहीं से भी खराबी की सूचना मिलने पर इन्हें संबंधित क्षेत्रों में भेजकर तत्काल बिजली आपूर्ति को बहाल कराया जा सके। प्रकाश पर्व दीपावली पर घरों, प्रतिष्ठानों, बाजारों, धार्मिक स्थलों, कालोनी-मुहल्लों में बिजली से रोशनी देने वाली झालरे इत्यादि डालकर सजावट की जाती है। इसके लिए बिजली आपूर्ति सबसे महत्वपूर्ण है। ऐसे में इस मौके पर किसी तरह का व्यवधान उत्पन्न नहीं हो, इसके लिए पावर कारपोरेशन व्यवस्था करने में जुटा है।

फाल्ट दूर करने के लिए गठित होगी टीम

अधीक्षण अभियंता गिरीश नारायण मिश्रा ने बताया कि पर्व के मद्देनजर उपभोक्ताओं को बेहतर आपूर्ति दी जा रही है। ट्रांसमिशन व सभी विद्युत उपकेंद्र पर तथा क्षेत्र में पेट्रोलिंग के लिए के स्टाफ को अलर्ट कर रखा है। कर्मचारियों की एक-एक टीम गठित की गई है। एक टीम हर समय विद्युत उपकेंद्र पर तैनात रहेगी। कहीं से भी फाल्ट होने की सूचना पर टीम को तत्काल मौके पर पहुंचकर आपूर्ति बहाल कराएगी।

तत्काल बदले जाएंगे ट्रांसफार्मर

अकबरपुर ट्रांसफार्मर वर्कशाप अवर अभियंता धर्मेंद्र कुमार ने बताया कि दीपावली पर्व पर तत्काल ट्रांसफार्मर बदलने के लिए 170 ट्रांसफार्मरों की मरम्मत करके रखा गया है। इसमें 10 केवीए के 45,16 के 50, 25 के दो, 63 के 19, 100 के नौ, 160 के तीन, 250 के व 400 के नौ-नौ और 630 केवीए का दो ट्रांसफार्मर सुरक्षित रखा गया है। साथ ही ट्राली ट्रांसफार्मर की व्यवस्था की गई है। पर्व के दौरान इस तरह की समस्या आने पर संबंधित क्षेत्र का ट्रांसफार्मर भी बदलवाकर आपूर्ति की व्यवस्था की जाएगी।

ये भी पढ़ें - 

UPPCL: यूपी में ब‍िजली के नये कनेक्‍शन को लेकर बड़ा अपडेट, नियामक आयोग ने खार‍िज क‍िया व‍िभाग का ये प्रस्‍ताव

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।