Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPPCL: यूपी में शुरू हो गया स्मार्ट मीटर लगाने का कार्य, अब बिजली चोरी करने पर बुरे फंसेंगे लोग

अंबेडकरनगर में बिजली चोरी रोकने और उपभोक्ताओं को बिजली बिल की समस्या से निजात दिलाने के लिए पावर कारपोरेशन ने स्मार्ट मीटर लगाने की तैयारी शुरू कर दी है। स्मार्ट मीटर से बिजली चोरी का पता चल सकेगा और उपभोक्ता एक-एक यूनिट का हिसाब रख सकेंगे। पहले चरण में विद्युत उपकेंद्र के फीडर पर दूसरे में ट्रांसफार्मर और तीसरे चरण में उपभोक्ताओं के घरों पर स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे।

By Abhishek Malviya Edited By: Aysha Sheikh Updated: Tue, 27 Aug 2024 07:45 PM (IST)
Hero Image
विद्युत उपकेंद्र अशरफपुर बरवां के सेनपुर फीडर पर लगा स्मार्ट मीटर- जागरण

जागरण संवाददाता, अंबेडकरनगर। बिजली चोरी को रोकने व बिजली की खपत कम करने व उपभोक्ताओं को बिजली बिल की समस्या से निजात दिलाने को लेकर पावर कारपोरेशन तैयारी कर रहा है। स्मार्ट मीटर से बिजली चोरी का भी पता चल सकेगा। उपकेंद्रों के फीडर के साथ ट्रांसफार्मरों पर भी स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। साथ ही घरों और दुकानों में स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे, जिससे उपभोक्ता एक-एक यूनिट का हिसाब रख सकेगा।

चार लाख 25 हजार उपभोक्ताओं के लिए 41 विद्युत उपकेंद्र संचालित हैं। यह इनकमिंग व आउटगोइंग मिलकर 231 फीडर हैं। पावर कारपोरेशन ने विद्युत उपकेंद्र के फीडर पर स्मार्ट मीटर लगाए जाने का काम शुरू कर दिया गया है। अब तक पांच विद्युत केंद्र के 10 फीडर पर स्मार्ट मीटर लगा दिए गए हैं।

कांशीराम इंजीनियरिंग कालेज, सेनपुर, कटेहरी, असरफपुर बरवां व न्यू टांडा उपकेंद्र पर भी स्मार्ट मीटर लगा दिए गए। उपकेंद्र पर मीटर लगाने के बाद जल्द ही ट्रांसफार्मरों में भी स्मार्ट मीटर लगेंगे, इसके बाद सरकारी कार्यालय, दुकान व लोगों के घरों में स्मार्ट मीटर लगाए जाने का काम शुरू होगा।

तीन चरण में लगाए जाएंगे मीटर

मीटर अधिशासी अभियंता संजय कुमार ने बताया कि स्मार्ट मीटर तीन चरण में लगाया जाएगा। पहले चरण में विद्युत उपकेंद्र के फीडर पर दूसरे में ट्रांसफार्मर तीसरा उपभोक्ताओं के घरों पर लगाया जाएगा। पहले चरण का अभियान शुरू हो गया है।

तीनों चरण का काम खत्म होने पर घर-घर जाकर बिजली बिल मीटर रीडर का काम खत्म हो जाएगा। गलत बिलिंग से भी छूटकारा मिलेगा। मीटर को बाईपास चलाएंगे तो बिजली बंद हो जाएगी। मीटर में लगा चिप भी ब्लाक होने की संभावना रहेगी। ऐसे में चोरी रुकेगी गलत बिल व गड़बड़ी की आशंका नहीं होगी।

स्मार्ट मीटर लगाए जाने का काम शुरू हो गया है। शहर से लेकर गांव तक प्रत्येक उपभोक्ताओं के घर व दुकानों पर स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे, इससे बिजली चोरी रुकेगी व उपभोक्ता बिजली बिल भी समय से जमा करेंगे। -गिरीश नारायण मिश्रा, अधीक्षण अभियंता

ये भी पढ़ें - 

UPPCL: बिजली विभाग की बड़ी कार्रवाई, बिल जमा न करने पर 32 बकायेदारों के काटे कनेक्शन; FIR की दी चेतावनी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर