Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

प्राण प्रतिष्ठा के बाद मोदी सरकार ने गर्भवती महिलाओं को दिया तोहफा, दो किस्त में मिलेंगे 5000 रुपये

प्रधानमंत्री मातृ वंदन योजना में अब लाभार्थियों को तीन किस्तों में नहीं बल्कि दो किस्त में पांच हजार रुपये दिए जाएंगे। दूसरी बार भी यदि बेटी हुई तो एक हजार अतिरिक्त मिलेगा। पूरी धनराशि का उपयोग गर्भवती अपने स्वास्थ्य प्रसव व खानपान में व्यय करेंगी। इसके साथ ही अब आशा और एएनएम गर्भवती महिलाओं का विवरण अपने स्मार्ट फोन में ऑनलाइन ही आवेदन लाभार्थी के घर जाकर करेंगी।

By Shivam Yadav Edited By: Shivam Yadav Updated: Mon, 22 Jan 2024 06:52 PM (IST)
Hero Image
प्राण प्रतिष्ठा के बाद मोदी सरकार ने गर्भवती महिलाओं को दिया तोहफा।

विनय तिवारी, अमेठी। प्रधानमंत्री मातृ वंदन योजना में अब लाभार्थियों को तीन किस्तों में नहीं बल्कि दो किस्त में पांच हजार रुपये दिए जाएंगे। दूसरी बार भी यदि बेटी हुई तो एक हजार अतिरिक्त मिलेगा। पूरी धनराशि का उपयोग गर्भवती अपने स्वास्थ्य प्रसव व खानपान में व्यय करेंगी। इसके साथ ही अब आशा और एएनएम गर्भवती महिलाओं का विवरण अपने स्मार्ट फोन में ऑनलाइन ही आवेदन लाभार्थी के घर जाकर करेंगी।

मातृ वंदना योजना जनवरी 2017 में शुरू की गई थी। तीन किस्तों में पहली और दूसरी बार मां बनने वाली महिलाओं को पांच हजार रुपये दिया जाता है, ताकि गर्भवती महिलाएं समय-समय पर जांच कराने के साथ ही पौष्टिक आहार ले सके। 

महिलाओं को राहत देने का प्रयास

योजना में मजदूर वर्ग की महिलाओं को राहत देने का प्रयास किया गया है। लेकिन अब शासन के निर्देश पर लाभार्थियों को मिलने वाली धनराशि को दो किस्तों में कर दिया गया है। पहली बार तीन हजार व दूसरी बार दो हजार दिया जाएगा। यह धनराशि गर्भवती महिलाओं के बैंक खाते में भेजी जाएगी। अब तक क्षेत्र की 4400 महिलाओं को योजना का लाभ दिया गया है।

बेटियों को मिलेगा प्रोत्साहन

बालिका प्रोत्साहन को लेकर सरकार ने एक और पहल की है। महिलाओं को प्रथम प्रसव पर मातृ वंदना योजना की सहायता राशि का लाभ दिया जाएगा। दूसरी संतान कन्या के रूप में होने पर दोबारा पांच हजार योजना के तहत लाभ दिया जाएगा। महिलाओं को यह राशि प्रसव के नौ माह तक यानी 270 दिन की अवधि तक दी जानी है।

आशा व एएनएम करेंगी ऑनलाइन आवेदन

योजना में पहले लाभार्थियों को जनसेवा केंद्र पर आवेदन कराना होता था, लेकिन अब गांवों में नगरीय स्वास्थ्य केंद्रों पर तैनात एएनएम और आशाओं को सूचना मिलते ही वह लाभार्थी के घर पहुंचकर अपने स्मार्ट फोन से ऑनलाइन आवेदन करेंगी। उन्हें विभाग से आईडी पासवर्ड मुहैया करवाया गया है।

दिया गया प्रशिक्षण

सीएचसी अधीक्षक डॉ. प्रदीप तिवारी ने बताया कि योजना में बदलाव किया गया है। अब उसी के अनुरूप कार्यों का सत्यापन किया जाएगा। बदलाव को लेकर आशा कार्यकर्ता व एएनएम को प्रशिक्षण दिया गया है।

यह भी पढ़ें: Ram Mandir : भावविभोर PM मोदी... हाथ में उठाई टोकरी फिर 'रामकाज' में लगे श्रमवीरों पर बरसाने लगे गुलाब; VIDEO

यह भी पढ़ें: प्राण प्रतिष्ठा को लेकर रेलवे स्टेशन से लेकर ट्रैक तक पुलिस की सख्त निगरानी, 12 प्रवेश गेटों पर पुलिस अलर्ट; फोर्स तैनात

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें