Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Amethi Lok Sabha Seat : 18 लाख मतदाता करेंगे 'अमेठी' के भाग्य का फैसला, स्मृति और प्रियंका की साख का यह चुनाव

Amethi Voting Percentage महीने भर से चल रहे सत्ता संग्राम अब निर्णायक मोड़ पर पहुंच गया है। अब से कुछ ही देर बाद अमेठी संसदीय क्षेत्र के 1125 मतदान केंद्रों पर बने कुल 1923 बूथों पर वोटिंग शुरू होने को है। बूथ-बूथ सिस्टम की तैयारी पूरी है। हर मतदान केंद्र को अब भाग्य विधाता जनता का इंतजार है। सात बजते ही सभी बूथों पर वोटिंग शुरू हो जाएगी।

By Dileep Maan Singh Edited By: Mohammed Ammar Updated: Mon, 20 May 2024 06:00 AM (IST)
Hero Image
Amethi Lok Sabha Seat : 18 लाख मतदाता करेंगे 'अमेठी' के भाग्य का फैसला

दिलीप सिंह, जागरण, अमेठी :  लोकसभा सीट पर सोमवार को वोटिंग होगी। करीब 18 लाख मतदाता चुनावी दंगल में उतरी केंद्रीय मंत्री स्मृति इरानी व कांग्रेस उम्मीदवार किशोरी लाल शर्मा सहित राजनीतिक दलों के योद्धाओं के साथ अमेठी का भाग्य तय करने के लिए मतदान करेंगे।

इतना ही नहीं चुनावी रणभूमि में उतरे उम्मीदवारों के पास-फेल होने की परीक्षा के साथ अमेठी संसदीय क्षेत्र की पांचों विधान सभाओं के मतदाताओं के सामने भी तमाम पुराने मतदान के रिकार्ड को तोड़ने की चुनौती होगी।

महीने भर से चल रहे सत्ता संग्राम अब निर्णायक मोड़ पर पहुंच गया है। अब से कुछ ही देर बाद अमेठी संसदीय क्षेत्र के 1,125 मतदान केंद्रों पर बने कुल 1,923 बूथों पर वोटिंग शुरू होने को है। बूथ-बूथ सिस्टम की तैयारी पूरी है। हर मतदान केंद्र को अब भाग्य विधाता जनता का इंतजार है। सात बजते ही सभी बूथों पर वोटिंग शुरू हो जाएगी। इसी के साथ लोकतंत्र के महोत्सव में गांव-गांव मतदाता अपने-अपने पसंद का रंग भरने के लिए कतार में होंगे।

13 प्रत्याशी हैं मैदान में

हाई प्रोफाइल अमेठी सीट के चुनावी रणभूमि में उतरे 13 योद्धाओं के भाग्य का फैसला यहां की 17 लाख 96 हजार 098 मतदाता सोमवार को लिखेंगे। मतदाताओं के सामने भी पुराने तमाम मतदान प्रतिशत के रिकार्डों को तोड़कर नया इतिहास लिखने का आज सुनहरा दिन है।

पिछले आम चुनावों हुई कम वोटिंग से आगे निकलने की चुनौती भी यहां के मतदाताओं पर है। अमेठी सीट में होने वाली वोटिंग केंद्रीय मंत्री व सांसद स्मृति इरानी के साथ ही कांग्रेस की यूपी प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा के लिए भी किसी अग्निपरीक्षा से कम नहीं है।

यहां दोनों ही दल विरासत बचाने व संभालने की लड़ाई लड़ रहे हैं। एक ओर मोदी-योगी सरकार की नीतियों के साथ राष्ट्रवाद, राशन, पेंशन व तमाम सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों की फौज है तो दूसरी ओर कांग्रेस के साथ सपा का मजबूत साथ। ऐसे में अब हर किसी की निगाह अमेठी संसदीय क्षेत्र के अमेठी, गौरीगंज, तिलोई, जगदीशपुर व सलोन विधान सभा के मतदान पर ही टिकी हैं। सोमवार के इम्तिहान में कौन पास होता है और कौन फेल। कितने रिकार्ड टूटते हैं और कितने नए कीर्तिमान बनते हैं। यह भी देखने वाली बात होगी।

स्मृति व प्रियंका की साख का है यह चुनाव

अमेठी का चुनाव केंद्रीय मंत्री व सांसद स्मृति इरानी के साथ ही मोदी, योगी, अमितशाह व नड्डा की साख का भी चुनाव है तो कांग्रेस की ओर राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा, राहुल गांधी व अखिलेश यादव की प्रतिष्ठा भी यहां दांव पर लगी है। तिलोई विधायक व स्वास्थ्य राज्यमंत्री मयंकेश्वर शरण सिंह, गौरीगंज विधायक राकेश प्रताप सिंह, सलोन विधायक अशोक कोरी, जगदीशपुर विधायक सुरेश पासी के साथ जिला पंचायत अध्यक्ष राजेश अग्रहरि का राजनीतिक कद भी यह चुनाव तय करेगा।

20 साल में पहली बार अमेठी की रणभूमि से बाहर हैं राहुल गांधी 

अमेठी की सियासत में दो दशक से केंद्र में रहने वाले कांग्रेस नेता राहुल गांधी के बिना हो रहे मुकाबले में उनके नाम का कितना प्रभाव होगा। यह भी देखने वाली बात होगी। अमेठी कांग्रेस से किशोरी लाल शर्मा के उम्मीदवार घोषित होने के पहले तक सभी को उम्मीद थी लगातार तीसरी बार भी राहुल व स्मृति में सीधी लड़ाई होगी।

तीन जिलों में फैली है अमेठी सीट

अमेठी सीट का फैलाव जिले की चार तहसीलों के साथ ही रायबरेली जिले की सलोन तहसील क्षेत्र व सुलतानपुर के बल्दीराय तहसील के 24 ग्राम पंचायतों तक है। विधान सभा चुनाव 2022 में तिलोई, जगदीशपुर व सलोन में भाजपा का कमल खिला था। अमेठी व गौरीगंज में सपा की साइकिल चली थी, लेकिन बदले हुए हालात में सपा के दोनों विधायक भाजपा के पक्ष में हैं। जिसका लाभ भाजपा को मिलता दिख रहा है।

फैक्ट फाइल

17 ,96, 098 कुल मतदाता

9, 42, 536 पुरुष मतदाता

8, 53, 478 महिला मतदाता

84 किन्नर मतदाता

2,617 सर्विस वोटर

12817 दिव्यांग मतदाता

1,125 मतदान केंद्र

1,923 कुल बूथ

ईवीएम रिजर्व सहित : 2115

मराइक्रो आब्जर्वर : 75

सेक्टर मजिस्ट्रेट : 125

स्टैटिक मजिस्ट्रेट : 72

जोनल मजिस्ट्रेट : 15