Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अमेठी हत्याकांड: मासूमों को 10-10 रुपये और चॉकलेट देकर चंदन ने मारी थी गोली, एक झटके में बिछ गई थी चार लाशें

अमेठी में शिक्षक सुनील कुमार उनकी पत्नी और दो मासूम बेटियों की हत्या के मामले में चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं। हत्यारे ने 5 साल की बेटी सृष्टि और डेढ़ साल की लाडो को 10-10 रुपये और चॉकलेट देकर बहलाया और फिर गोली मार दी। पुलिस ने आरोपी चंदन वर्मा को गिरफ्तार कर लिया है। जानिए इस दिल दहला देने वाली घटना के बारे में पूरी जानकारी।

By Jagran News Edited By: Vivek Shukla Updated: Sat, 05 Oct 2024 08:50 AM (IST)
Hero Image
बाएं से आरोपी चंदन, शिक्षक की पत्नी पूनम भारती, पुत्री सृष्टि व लाडो। -जागरण

 जागरण संवाददाता, अमेठी। अहोरवा भवानी चौराहा पर गुरुवार रात सात बजे के करीब शिक्षक, उसकी पत्नी व दो मासूम बेटियों की हत्या के बाद शुक्रवार को चारों ओर दुख का माहौल रहा। अहोरवा भवानी मुख्य मार्ग पर सुबह से ही सन्नाटा पसरा रहा।

शिक्षक सुनील कुमार के हत्या की खबर पर शुक्रवार सुबह कंपोजिट विद्यालय पन्हौना में भी सन्नाटा दिखा। ज्यादातर छात्र-छात्राएं स्कूल नहीं आए। जो छात्र-छात्राएं स्कूल पहुंचे भी, उनके चेहरों पर पसंदीदा शिक्षक को खोने का गम स्पष्ट दिख रहा था। छात्राएं अपने आदर्श शिक्षक को याद कर फफक-फफक कर रोने लगे।

चॉकलेट देकर हत्‍या 

वहीं इस हत्‍याकांड में एक हैरान करने वाली खबर सामने आई है। शिक्षक की पांच वर्षीय मासूम पुत्री सृष्टि व डेढ़ वर्षीय पुत्री लाडो के हाथ में मृत अवस्था पर 10-10 रुपये व चॉकलेट मिले थे। लोग कयास लगा रहे है कि हत्यारोपित ने पहले मासूम बच्चों को रुपये व चाकलेट दिए। शिक्षक व उसकी पत्नी से कहासुनी के बाद हत्यारोपित ने दोनों को गोली मार दी। बाद में दोनों मासूमों को भी मौत के घाट उतार दिया।

इसे भी पढ़ें-अमेठी हत्‍याकांड में दारोगा से पिस्टल छीन चंदन ने किया हमला, पुलिस ने मारी गोली

बता दें कि अमेठी में किराए के मकान में रहने वाले रायबरेली निवासी शिक्षक सुनील कुमार, उनकी पूनम भारती और सात वर्ष की पुत्री सृष्टि व डेढ़ वर्ष की लाडो की गुरुवार शाम गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। हमलावर ने घर में घुसकर गोलियां दागीं और आराम से भाग निकला।

तीन जुलाई को अवकाश पर घर गए थे सुनील

शिक्षक सुनील कुमार नियमित स्कूल आते थे। बीते तीन जुलाई को 13 दिनों का मेडिकल अवकाश लेकर घर गए थे। साथी शिक्षकों की मानें तो सुनील ने टाइफाइड से ग्रसित होने की बात कही थी। घर से लौटने के बाद वह परेशान दिख रहे थे। हालांकि कभी साथी शिक्षकों से अपनी पीड़ा व्यक्त नहीं की। जिससे शिक्षकोंं को इसका पता नहीं चल सका।

अंबेडकरनगर का मूल निवासी है चंदन

आरोपित चंदन वर्मा अंबेडकरनगर का मूल निवासी है। हालांकि भाइयों में संपत्ति बंटवारे के बाद वह रायबरेली में रहता है। शुक्रवार सुबह अमेठी पुलिस ने उसके भाई कल्लू और पुत्र शिवम को हिरासत में लिया है।

चंदन को पकड़ने के लिए पुलिस ने फैलाया था जाल

शिक्षक के परिवार की हत्या करके भागे चंदन वर्मा को पकड़ने के लिए पुलिस ने एसटीएफ के साथ मिलकर जाल फैलाया था। जिसमें आखिरकार चंदन फंस ही गया। रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन पर पुलिस व एसटीएफ के लोग तैनात किये गए। आसपास के जिलों की पुलिस से कार्डिनेशन के बाद एसटीएफ ने घेरा बंदी कर लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे के पास से आरोपित चंदन को गिरफ्तार किया।

बताया जा रहा है कि देर रात एसटीएफ आरोपित को लेकर अमेठी पहुंचेगी। पकड़े जाने के बाद चंदन ने अपना गुनाह कबूल किया और कहा कि मैंने घटना को अंजाम दिया है।

खाकी की लापरवाही पर उठ रहे सवाल

20 दिन पहले शिक्षक सुनील को धमकाया गया था, जिसके बाद उसने डायल 112 पर फोन किया था। इन्हौना की डायल 112 के आरक्षी मौके पर आकर थाने जाने की सलाह दी थी। सूत्र बताते हैं कि शिक्षक सुनील ने थाने पर जाकर प्रार्थना पत्र भी दिया था, लेकिन पुलिस ने गंभीरता से नहीं लिया।

शिवरतन गंज पुलिस शिकायत मिलने से इनकार कर रही है। अब पुलिस सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगाल रही है। पुलिस को अहोरवा भवानी चौराहे पर लगे तीन सीसीटीवी कैमरे बंद मिले। एक दुकान पर लगे कैमरे की डीवीआर को पुलिस ने जब्त किया है।

इसे भी पढ़ें- चंदन ने 23 दिन पहले दी थी पांच लोगों को मारने की धमकी, सोती रही पुलिस

शिक्षकों की लाडली थी सृष्टि

शिक्षक की पांच वर्षीय पुत्री सृष्टि कैथा गांव स्थित धनपाला मेमोरियल स्कूल में यूकेजी की छात्रा थी। सृष्टि की कक्षाध्यापक श्वेता सिंह ने बताया कि 23 जुलाई को सृष्टि का दाखिला यूकेजी में हुआ था। सृष्टि प्रतिभावान और शिक्षकों की लाडली थी। पढ़ाई से संबंधित हर बात वह आसानी से समझ लेती थी।

प्रबंधक डा. अविनाश ने बताया कि एक अक्टूबर को टीचर-पैरेंट मीटिंग में सृष्टि के पिता सुनील कुमार और मां पूनम भारती छोटी बहन लाडो के साथ आए थे। सृष्टि की परिवारजन समेत गोली मारकर हत्या के बाद धनपाला पब्लिक स्कूल में शिक्षण कार्य स्थगित कर शांति सभा आयोजित की गई। शिक्षकों ने चित्र पर पुष्प चढ़ाते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें