Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Amethi News: डीएम का आदेश-फटकार भी बेअसर, 42 लाख की लागत से बना बायो गैस प्लांट बंद

42 लाख की लागत से बना बायोगैस प्लांट शोपीस बनकर रह गया है। तीन अगस्त को जिलाधिकारी निशा अनंत एवं पुलिस अधीक्षक अनूप सिंह ने बायोगैस प्लांट का निरीक्षण किया था। इस दौरान बंद पड़े संयंत्र को देखकर डीएम ने डीपीआरओ मनोज कुमार त्यागी को कड़ी फटकार लगाते हुए दो दिनों के अंदर बायोगैस प्लांट का संचालन शुरू कराने का निर्देश दिया था जिसका कोई असर नहीं हुआ।

By Devendra Pratap Singh Edited By: Aysha Sheikh Updated: Wed, 28 Aug 2024 03:54 PM (IST)
Hero Image
सिंहपुर के खारा गांव में बना बायोगैस प्लांट : जागरण

जागरण संवाददाता, सिंहपुर (अमेठी)। खारा ग्राम पंचायत में स्वच्छ भारत मिशन के तहत बनाया गया बायोगैस प्लांट जिम्मेदारों के मनमाने रवैए के चलते बंद पड़ा है। डीएम के आदेश व फटकार के बाद भी जिम्मेदार अधिकारी प्लांट को शुरू कराना मुनासिब नहीं समझ रहे हैं।

अभी हाल ही में डीएम की फटकार के बाद जिम्मेदार अधिकारियों ने प्लांट पर पहुंच संयंत्र को चलवाकर फोटो तो खिंचवा ली। लेकिन, संयंत्र से विद्युत आपूर्ति शुरू नहीं हो सकी है। हालात यह है कि 42 लाख की लागत से बना बायोगैस प्लांट शोपीस बनकर रह गया है।

स्वच्छ भारत मिशन के तहत सिंहपुर विकासखंड की ग्राम पंचायत खारा में 42 लाख की लागत से बनाया गया बायो गैस प्लांट जनपद का पहला संयंत्र है। 30 किलोवाट के इस संयंत्र से गो आश्रय केंद्र एवं गांव के 100 ग्रामीणों को विद्युत आपूर्ति करने की योजना है।

ग्रामीण बताते हैं कि पिछले वर्ष संयंत्र के बनने के बाद कुछ दिनों तक गो आश्रय केंद्र को विद्युत आपूर्ति की जा रही थी। लेकिन, अप्रैल से बायोगैस प्लांट का बंद पड़ा है। बायोगैस प्लांट से गो आश्रय केंद्र को दी जाने वाली विद्युत आपूर्ति ठप है।

तीन अगस्त को जिलाधिकारी निशा अनंत एवं पुलिस अधीक्षक अनूप सिंह ने बायोगैस प्लांट का निरीक्षण किया था। इस दौरान बंद पड़े संयंत्र को देखकर डीएम ने डीपीआरओ मनोज कुमार त्यागी को कड़ी फटकार लगाते हुए दो दिनों के अंदर बायोगैस प्लांट का संचालन शुरू कराने का निर्देश दिया था।

ग्रामीण शिव प्रसाद ,बृजेश, सियाराम ने बताया कि डीएम के निरीक्षण के बाद ब्लाक स्तरीय अधिकारी संयंत्र शुरू कराने के लिए मौके पर आए थे और फोटो खिंचवाकर चले गए। लेकिन, बायो गैस प्लांट का लाभ लोगों को नहीं मिल रहा है।

नहीं मिल रहा मानदेय

बायोगैस प्लांट पर तैनात प्राइवेट आपरेटर अंकित यादव ने बताया कि बीते तीन महीने से मानदेय नहीं मिल रहा है। जिसके चलते दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

संबंधित को किया जाएगा निर्देशित

डीपीआरओ मनोज कुमार त्यागी ने बताया कि बारिश की वजह से संयंत्र इन दिनों बंद होगा। अगर संयंत्र के द्वारा गो आश्रय केंद्र को विद्युत आपूर्ति नहीं की जा रही तो इसके लिए संबंधित को निर्देशित किया जायेगा।

ये भी पढ़ें - 

जीरो आएगा बिल... उठाएं पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का लाभ, फटाफट करें आवेदन

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर