Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पूरे दुनिया के लिए मिशाल है श्रीकृष्ण-सुदामा की मित्रता

जगदगुरू रामानुजाचार्य उत्तराखंड पीठाधीश्वर स्वामी कृष्णाचार्य जी महाराज ने कहा कि दुनिया के सामने श्रीकृष्ण और सुदामा की मित्रता मिशाल है।

By JagranEdited By: Updated: Sat, 31 Oct 2020 11:27 PM (IST)
Hero Image
पूरे दुनिया के लिए मिशाल है श्रीकृष्ण-सुदामा की मित्रता

अमेठी : मेदन मवई गांव में चल रही आध्यात्ममयी श्रीमद भागवत कथा के नौवें दिन श्रीकृष्ण-सुदामा का प्रसंग सुनाया गया। कथा सुनने के लिए अंतिम दिन भारी संख्या में भीड़ उमड़ी। कथा परिसर में मौजूद श्रद्धालुओं ने श्रीकृष्ण-सुदामा प्रसंग सुनकर भावविभोर हो गए। सुदामा के चरित्र को सुनने के बाद सभी आंखें नम दिखी।

जगदगुरू रामानुजाचार्य उत्तराखंड पीठाधीश्वर स्वामी कृष्णाचार्य जी महाराज ने कहा कि दुनिया के सामने श्रीकृष्ण और सुदामा की मित्रता मिशाल है। श्रीकृष्ण ने दुनिया को यह बताया कि मित्र किसी भी स्थिति में हो, उसका साथ नहीं छोड़ना चाहिए। ऐसा करने से मित्र का हौसला बढ़ जाता है और उसमें कठिन परिस्थितियों से निपटने की शक्ति आ जाती है। कथावाचक ने प्रांगण में बैठे श्रद्धालुओं से कहा कि कथा सुनने के बाद उसको आपने जीवन में उतारे। एक आदर्श नागरिक बनकर समाज की कुरीतियों को दूर करते हुए नई दिशा दे। तभी कथा सुनने का सार्थकता होगी। कथा में श्रीकृष्ण-सुदामा की मनमोहक झांकी भी निकाली गई। उसके बाद श्रद्धालुओं को प्रसाद वितरित किया गया। कथा के आयोजक राम तीरथ मिश्र व राकेश मिश्र ने बताया कि रविवार को हवन-पूजन के साथ विशाल भंडारे का आयोजन किया जाएगा। इस अवसर पर गौरीगंज विधायक राकेश प्रताप सिंह, सतीश पांडेय, पं. जगदंबा प्रसाद त्रिपाठी, सतीश श्रीवास्तव, अनुपम पांडेय अपूर्व, दिनेश मिश्र, दीपक श्रीवास्तव, उग्रसेन सिंह, रजनीश श्रीवास्तव, राम प्रकाश मिश्र मटियारी, रमेश मिश्र, रवि मिश्र, दिलीप तिवारी समेत सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालु मौजूद रहे।