Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूपी में अब ट्रेन की तरह रोडवेज बसों की मिलेगी लाइव लोकेशन, स्टॉपेज के साथ विलंब व निरस्त की भी मिलेगी जानकारी

UP News अब उत्तर प्रदेश में रोडवेज बसों की भी लाइव लोकेशन मिल सकेगी ठीक वैसे ही जैसे ट्रेनों की मिलती है। इससे यात्रियों को अपने गंतव्य तक पहुँचने के लिए बस का चयन करने में आसानी होगी। यूपीएसआरटीसी ने एक मोबाइल एप विकसित किया है जिसके माध्यम से यात्री बसों की लाइव लोकेशन स्टॉपेज विलंब और निरस्तीकरण की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

By Jagran News Edited By: Abhishek Pandey Updated: Tue, 01 Oct 2024 03:57 PM (IST)
Hero Image
यूपी में अब ट्रेन की तरह रोडवेज बसों की मिलेगी लाइव लोकेशन

संवाद सूत्र, अमेठी। ट्रेनों की तरह अब रोडवेज बसों की भी लाइव लोकेशन मिल सकेगी। इससे यात्रियों को गंतव्य तक पहुंचने के लिए बस का चयन करने में आसानी होगी। वहीं, परिवहन निगम को भी फायदा होगा। रोडवेज बसों में एकीकृत व्हिकल ट्रैकिंग व यात्री सूचना प्रणाली के तहत बस संचालन की तैयारी बना रहा है।

ट्रेन की मोबाइल पर लाइव लोकेशन मिलने की सुविधा है। इसी प्रकार अब रोडवेज बसों की भी लाइव लोकेशन मिल सकेगी। इसके लिए यूपीएसआरटीसी ने मोबाइल एप विकसित किया है। इसमें परिवहन निगम की सभी डिपो की बसों की फीडिंग की जा रही है। इसके बाद एकीकृत व्हिकल ट्रैकिंग सिस्टम डिवाइस लगाई जाएगी।

निर्धारित शेड्यूल से होगी संचालित

अमेठी डिपो से रोडवेज बसों को निर्धारित शेड्यूल के अनुसार संचालित करने की तैयारी हो रही है। इसके तहत बसों के चलने की समय सारिणी पहले तैयार की जा रही है। नई व्यवस्था में ट्रेनों की तरह बसों की भी लोकेशन मोबाइल एप की मदद से यात्री जान सकेंगे।

इससे अमेठी से दिल्ली, लखनऊ, वाराणसी, अयोध्या, प्रतापगढ़, रायबरेली सहित अन्य जिलों के लिए यात्रा आसान होगी। नई व्यवस्था लागू होने पर चालकों और परिचालकों की मनमानी पर भी रोक लगेगी। एआरएम काशी प्रसाद ने बताया कि परिवहन निगम अपने पूर्व के निर्धारित संचालन ढांचे में परिवर्तन कर रहा है।

प्रदेश स्तर पर पूरे सिस्टम को डिजिटल प्लेटफार्म पर लाया जा रहा है। पहले बसों की टाइमिंग निर्धारण के बाद इसका रिशेड्यूलिंग की जा रही है।

इसे भी पढ़ें: सीसामऊ विधानसभा सीट के लिए सपा ने बनाया मास्टर प्लान, उपचुनाव की तैयारी के लिए इस दिग्गज नेता को सौंपी गई कमान

इसे भी पढ़ें:  चलती बाइक पर वीडियो बनाना पड़ा भारी, सीधे खंभे से हुई टक्कर; एक की मौत-तीन घायल

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें