Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूपी में आठ रेलवे स्टेशनों के नाम बदले, अकबरगंज का नाम हुआ अहोरवा भवानी धाम स्टेशन

उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के अमेठी जिले के आठ रेलवे स्टेशनों के नाम बदल दिए गए हैं। इन स्टेशनों के नए नाम स्थानीय पौराणिक स्थलों और महापुरुषों के नाम पर रखे गए हैं। इस बदलाव के पीछे पूर्व केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी की अहम भूमिका रही है। वहीं सपा मुखिया अखिलेश यादव ने तंज कसा। उन्होंने कहा- नाम के साथ हालात भी बदलें।

By Jagran News Edited By: Abhishek Pandey Updated: Wed, 28 Aug 2024 07:47 AM (IST)
Hero Image
यूपी के आठ रेलवे स्टेशनों के नाम बदले, अकबरगंज को किया अहोरवा भवानी धाम स्टेशन

जागरण संवाददाता, लखनऊ। उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल में अमेठी जिले के आठ स्टेशनों के नाम बदल दिए गए हैं। इन आठों रेलवे स्टेशनों का नाम स्थानीय पौराणिक स्थलों एवं महापुरुषों के नाम पर रखे गए हैं। इसके लिए रेलवे ने आदेश जारी कर दिए हैं।

अमेठी जिले का काशिमपुर हाल्ट अब जायस सिटी के नाम से जाना जाएगा। इसी तरह जायस का नाम गुरु गोरखनाथ धाम होगा। इनके अलावा निहालगढ़ को महाराजा बिजली पासी, मिश्रौली को मां कालिकन धाम, बनी को स्वामी परमहंस, अकबरगंज को मां अहोरवा भवानी धाम, वजीरगंज हाल्ट को अमर शहीद भाले सुल्तान और फुर्सतगंज को तपेश्वरनाथ धाम से जाना जाएगा।

स्मृति इरानी ने लिखा था पत्र

इन स्टेशनों के नाम परिवर्तन को लेकर पूर्व केंद्रीय मंत्री स्मृति इरानी ने रेल मंत्री को पत्र भेज कर अनुरोध किया था। मंगलवार को मुख्य वाणिज्य प्रबंधक हरि मोहन ने स्टेशनों का नाम परिवर्तित करने से जुड़ा आदेश जारी किया है। आदेश जारी होने के बाद अब आठ रेलवे स्टेशन नए नाम से जाने और पहचाने जाएंगे।

स्टेशनों के नाम ही नहीं हालात भी बदलें

अमेठी जिले के आठ स्टेशनों के नाम बदलने के रेलवे बोर्ड के आदेश पर सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने तंज कसा। एक्स पर उन्होंने लिखा कि भाजपा सरकार से आग्रह है कि रेलवे स्टेशनों के सिर्फ नाम नहीं, हालात भी बदलें। जब नाम बदलने से फुरसत मिल जाए तो रिकार्ड कायम करते रेल हादसों की रोकथाम के लिए भी कुछ समय निकालकर विचार करें।

इसे भी पढ़ें: मेरठ-लखनऊ के बीच दौड़ेगी वंदे भारत एक्सप्रेस, 31 अगस्त को पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी; पढ़ें क्या होगी टाइमिंग

इसे भी पढ़ें: दिल्ली से भोपाल आने-जाने वाले यात्री ध्यान दें! 6 से 15 सितंबर तक शान-ए-भोपाल ट्रेन नहीं चलेगी, वंदे भारत भी रहेगी कैंसल

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर