Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Smriti Irani Election Result: भाजपा नहीं बना पाई लगातार दूसरी बार जीतने का रिकार्ड, राहुल ने किया एक ही झटके में हिसाब बराबर

Smriti Irani Election Result स्मृति इरानी ने कहा कि इस क्षेत्र को मैंने अपने जीवन के 10 वर्ष दिए। हार या जीत के बावजूद लोगों से मैं जुड़ी और ये मेरे जीवन का सबसे बड़ा सौभाग्य है। उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि आज जनता का आभार व्यक्त करने का दिन है जो जीते उन्हें बधाई देने का दिन है।

By Dileep Maan Singh Edited By: Abhishek Saxena Updated: Wed, 05 Jun 2024 01:53 PM (IST)
Hero Image
Smriti Irani Election Result: भाजपा नहीं बना पाई लगातार दूसरी बार जीतने का रिकार्ड

जागरण संवाददाता, अमेठी। Smriti Irani Election Result; मंगलवार को चुनाव परिणाम के साथ ही अमेठी में कई पुरानी परंपराओं की भी परीक्षा थी। विपक्ष ने अमेठी लोकसभा क्षेत्र के गठन के साथ तीन बार कांग्रेस को पटकनी दी। लेकिन एक भी बार ऐसा अवसर नहीं आया, जब लगातार दो बार कांग्रेस इस सीट से चुनाव हारी हो। 21 साल के अंतराल पर हारने के बाद कांग्रेस ने हर अगले चुनाव में जोरदार वापसी का सिलसिला भी बरकरार रखा।

कब−कब कांग्रेस को मिली थी शिकस्त

  • 1967 में बनी लोकसभा सीट पर पहली बार कांग्रेस को 1977 में शिकस्त मिली थी। जब जनसंघ उम्मीदवार रविंद्र प्रताप सिंह ने संजय गांधी को हरा दिया था।
  • लेकिन 1980 में हुए चुनाव में संजय गांधी ने बड़े अंतर से रवींद्र प्रताप सिंह को चित्त कर दिया। इसके बाद भाजपा को 21 सालों का इंतजार करना पड़ा।
  • 1998 में भाजपा के डा. संजय सिंह ने कांग्रेस कैप्टन सतीश शर्मा को हराकर यह सिलसिला तोड़ा तो अगले ही साल 1999 में सोनिया गांधी ने डा. संजय सिंह को करारी शिकस्त देते हुए सीट फिर से कब्जा कर लिया।

ये भी पढ़ेंः UP News: यूपी की टॉप-10 वीआईपी सीटों का हाल; राहुल-हेमा मालिनी और डिंपल से लेकर रविकिशन से लेकर निरहुआ तक का रिजल्ट

  • 21 साल बाद 2019 में केंद्रीय मंत्री स्मृति इरानी ने जब कांग्रेस के तत्कालीन राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी को इस सीट से हराया तो ऐसा लग रहा था कि अमेठी में कांग्रेस की संभावनाएं समाप्त हो गई हैं। लेकिन 2024 के चुनाव परिणामों ने पुरानी परंपरा को फिर बनाए रखा।

ये भी पढ़ेंः UP News: कौन हैं 26 साल बाद सपा से सांसद बने हरेंद्र मलिक, जिन्होंने मुजफ्फरनगर में भाजपा को जीत की हैट्रिक से रोका