Move to Jagran APP

Smriti Irani Amethi: एमपी के सीएम मोहन यादव‌ की मौजूदगी में स्‍मृति ईरानी ने दाखि‍ल क‍िया नामांकन, 20 मई को होगा मतदान

स्मृति ईरानी ने सोमवार की सुबह अपने आवास पर विधि विधान से पूजन किया। इसके बाद वह भाजपा कार्यालय पहुंची। यहां से मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के साथ सुबह 1120 पर रोड शो की शुरुआत की। नामांकन के दौरान अयोध्या से पधारे महापौर पंडित गिरीशपति त्रिपाठी ने राम नाम का पटका देकर मुख्यमंत्री व स्मृति ईरानी का स्वागत किया। अयोध्या से आए कलाकारों ने आकर्षक प्रस्तुति दी।

By Jagran News Edited By: Vinay Saxena Updated: Mon, 29 Apr 2024 01:46 PM (IST)
Hero Image
मध्‍य प्रदेश के सीएम मोहन यादव के साथ रोड शो करतीं स्‍मृत‍ि ईरानी।

जागरण संवाददाता, अमेठी। लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा प्रत्याशी स्मृति ईरानी ने सोमवार को अपना नामांकन पत्र दाखि‍ल कर द‍िया। इस दौरान मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री मोहन यादव भी मौजूद रहे। नामांकन से पहले स्‍मृति‍ ने अपने आवास पर विधि विधान से पूजन किया। इसके बाद वह भाजपा कार्यालय पहुंची और यहां से मोहन यादव के साथ रोड शो की शुरुआत की थी। 

नामांकन के दौरान अयोध्या से आए महापौर पंडित गिरीशपति त्रिपाठी ने राम नाम का पटका देकर मुख्यमंत्री व स्मृति ईरानी का स्वागत किया। वहीं अयोध्या से आए कलाकारों ने आकर्षक प्रस्तुति दी। नामांकन के दौरान भारी संख्या में भीड़ मौजूद रही।

बता दें, यूपी के चुनाव में सपा व कांग्रेस गठबंधन जहां मुस्लिम-यादव मतों को अपनी ताकत मान रही है। वहीं, अमेठी सीट से केंद्रीय मंत्री व सांसद स्मृति ईरानी के तीसरी बार के नामांकन में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव को बुलाकर 'वाई फैक्टर' साधने की कोशिश भाजपा के रणनीतिकारों ने की है।

अमेठी क्षेत्र में सबसे अधि‍क यादव मतदाता  

हाईप्रोफाइल अमेठी संसदीय सीट तीन जिलों के पांच विधान सभा क्षेत्रों को मिलाकर बनाई गई है। इसमें जिले की चार विधानसभा क्षेत्रों के साथ ही रायबरेली जिले का सलोन विधान सभा क्षेत्र व जगदीशपुर विधान सभा क्षेत्र में सुलतानपुर के बल्दीराय तहसील के 24 ग्राम पंचायतों के 62 बूथ शामिल हैं। अगर जातिगत आंकड़ों पर गौर करें तो सबसे अधिक 48 हजार के करीब यादव मतदाता अमेठी विधानसभा क्षेत्र में हैं।

जगदीशपुर में 37 हजार के करीब तो गौरीगंज विधानसभा क्षेत्र में इनकी संख्या 35 हजार से अधिक है। सलोन में साढ़े 36 हजार व तिलोई में 27 हजार के करीब यादव मतदाता हैं। जिन्हें भाजपा के पक्ष में लाने की रणनीति के तहत भाजपा एमपी के मुख्यमंत्री मोहन यादव को स्मृति के नामांकन में जोर-शोर से बुलाया गया है।

यह भी पढ़ें: Rajnath Singh Nomination: यूपी-उत्तराखंड के सीएम की मौजूदगी में राजनाथ स‍िंह ने दाखि‍ल क‍िया नामांकन

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।