Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lok Sabha Elections 2024: अमेठी पर सस्पेंस बरकरार, वायनाड लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे राहुल गांधी

कांग्रेस ने शुक्रवार Lok Sabha Elections 2024 को लेकर अपनी पहली लिस्ट जारी कर दी है जिसमें राहुल गांधी का नाम वायनाड सीट से प्रत्याशी के तौर पर दिखाई दिया। इस लिस्ट के जारी होने के बाद अमेठी सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी का संस्पेंस बरकरार है। इससे पहले यह अटकलें लगाई जा रही थीं कि राहुल गांधी वायनाड की सीट छोड़कर अमेठी में चुनावी ताल ठोंक सकते हैं।

By Jagran News Edited By: Nitesh Srivastava Updated: Fri, 08 Mar 2024 08:47 PM (IST)
Hero Image
अमेठी पर सस्पेंस जारी, वायनाड लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे राहुल गांधी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कांग्रेस पार्टी ने शुक्रवार को 309 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी। इस लिस्ट में लोगों की निगाहें इस बात पर टिकी हुई थी कि क्या राहुल गांधी अमेठी से चुनाव लड़ेंगे। पहली लिस्ट जारी होने के बाद भी उनका यह सस्पेंस बरकरार है। क्योंकि इस लिस्ट अमेठी संबंधित कोई एलान नहीं किया गया।

पार्टी द्वारा जारी लिस्ट के अनुसार राहुल गांधी वायनाड सीट से चुनाव लड़ेंगे। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 2019 के आम चुनावों में भी वह वायनाड सीट से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ चुके हैं।

अमेठी को लेकर पिछली कई दिनों से इस बात की सुगबुगाहट है कि राहुल गांधी की अमेठी में बतौर प्रत्याशी वापसी हो सकती है। दरअसल अमेठी और रायबरेली को गांधी परिवार की पारंपरिक सीट और कांग्रेस का गढ़ माना जाता है। राहुल गांधी खुद इस सीट पर 2004, 2009 और 2014 सांसद रह चुके हैं।

2019 में उन्होंने अमेठी के साथ वायनाड से भी चुनाव लड़ा था लेकिन हार का सामना करना पड़ा था। ऐसे में इस बात पर सस्पेंस बना हुआ है कि राहुल गांधी क्या इस बार अमेठी से चुनाव लड़ेंगे या नहीं।

कांग्रेस की लिस्ट में उत्तर प्रदेश की किसी भी सीट का जिक्र नहीं था। ऐसे में भी इस बात की संभावना अभी बनी हुई है कि वह इस बार भी दो सीट से चुनाव लड़ सकते हैं। कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय राय, कई मौकों पर यह दावा कर चुके हैं कि अमेठी से राहुल गांधी और रायबरेली से प्रियंका गांधी चुनावी मैदान में होंगी। 

कांग्रेस ने जो पहली लिस्ट जारी की है, उसमें छत्तीसगढ़ के 6, कर्नाटक से 7, केरल से 16, लक्ष्यद्वीप से 1, मेघायल से 2, नागालैंड से एक, सिक्किम से 1, तेलंगाना से 4 और त्रिपुरा से एक प्रत्याशी शामिल है। 

लोकसभा चुनाव के करवेज के लिए लिंक को क्लिक करें।

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Elections: जातीय समीकरणों का इशारा, अमेठी की राह पर रायबरेली; कांग्रेस की परेशानी के बीच BJP की मजबूत होती कहानी