Move to Jagran APP

दो दिनों से बूंद-बंद पानी को तरस रहे यूपी के 500 परिवार, शिकायत के बाद भी जिम्मेदारों पर नहीं कोई असर

Up Water Crisis यूपी के फूला गांव में दो दिनों से आपूर्ति पूरी तरह से बाधित हो गई है। जिसके चलते 500 परिवारों के सामने पीने के पानी का संकट गहरा गया है। पानी की टंकी के द्वारा गांव के 500 घरों तक नल से जल पहुंचाया जा रहा है। बीते दो दिन से जलापूर्ति पूरी तरह से ठप है।

By Devendra Pratap Singh Edited By: Aysha Sheikh Updated: Tue, 16 Jul 2024 09:52 PM (IST)
Hero Image
दो दिनों से बूंद-बंद पानी को तरस रहे पांच सौ परिवार - प्रतीकात्मक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, सिंहपुर, (अमेठी)। फूला गांव में जल निगम विभाग की टंकी से जलापूर्ति की जाती है। लेकिन, बीते दो दिनों से आपूर्ति पूरी तरह से बाधित हो गई है। जिसके चलते 500 परिवारों के सामने पीने के पानी का संकट गहरा गया है। लोग बूंद-बूंद पानी को तरस रहे हैं। पाइप लाइन से पानी न आने से ग्रामीण पीने के पानी के लिए परेशान हैं।

शिकायत के बाद भी जिम्मेदार अधिकारी ग्रामीणों की समस्या पर ध्यान नहीं दे रहे हैं। जिसके चलते जल संकट गहरा गया है।  गांव के ग्रामीणों को शुद्ध पेयजल मुहैया कराने के उद्देश्य से जल निगम विभाग के द्वारा लगभग 50 वर्ष पहले पानी की टंकी का निर्माण कराया गया था। पानी की टंकी के द्वारा गांव के 500 घरों तक नल से जल पहुंचाया जा रहा है। बीते दो दिन से जलापूर्ति पूरी तरह से ठप है।

ग्रामीण मुन्ना शुक्ला, आर्यन, दिनेश कुमार, अमित शुक्ला आदि ने बताया कि जल निगम के पानी की टंकी पर हम लोग निर्भर है।  टंकी के पानी से ही जानवरों को भी पेयजल मिलता है तथा अन्य घरेलू कार्य होते हैं। दो दिनों से पानी की टंकी के द्वारा पानी न आने से ग्रामीणों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। लोग दूर स्थानों से पानी लाकर किसी तरह प्यास बुझाने को मजबूर हैं।

आए दिन बाधित हो जाती है जलापूर्ति

ग्रामीणों की माने तो जल निगम के पानी की टंकी के द्वारा गांव में जलापूर्ति होती है। गांव में यह कोई पहली बार नहीं है जब जलापूर्ति बाधित हुई हो, इससे पहले भी कभी पाइप लाइन में खराबी तो कभी अन्य वजहों से जलापूर्ति बाधित हो जाती है। जब संबंधित अधिकारियों से समस्या को दूर करने के लिए कहा जाता है, तो वह मनमाने ढंग से अपनी सुविधानुसार मामले को संज्ञान में लेते है। गांव में आपूर्ति बाधित होने से पीने के पानी के लिए बड़ी परेशानी झेलनी पड़ती है।

लो वोल्टेज बना कारण

अवर अभियंता आरके यादव ने बताया कि लो वोल्टेज की वजह से मोटर लोड नहीं उठा पा रहा है। विद्युत विभाग को पत्राचार किया गया है। वोल्टेज सही मिलते ही आपूर्ति शुरू हो जाएगी।

ये भी पढ़ें - 

UPPCL: यूपी में मुफ्त में मिलेगी बिजली, 31 जुलाई तक फटाफट कर लें आवेदन

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।