Move to Jagran APP

Free Ration: अब राशन कार्ड मोबाइल से क‍िया जाएगा ल‍िंक, मुफ्त अनाज को लेकर सरकार ला रही ये नया न‍ियम

यूपी के अमेठी ज‍िले में मुफ्त अनाज न मिलने व कम राशन दिए जाने समेत कई शिकायतें सामने आ रही थीं। इन शि‍कायतों को देखते हुए समस्‍या को खत्‍म करने के ल‍िए पूर्ति विभाग ने एक फैसला ल‍िया है। अब प्रत्येक राशन कार्ड को मोबाइल से जोड़ा जाएगा। यह होते ही राशन कार्ड धारकों के मोबाइल नंबर पर अनाज वितरण का मैसेज आने लगेगा।

By Devendra Pratap Singh Edited By: Vinay Saxena Updated: Wed, 26 Jun 2024 04:35 PM (IST)
Hero Image
अब प्रत्येक राशन कार्ड को मोबाइल से जोड़ने जा रहा है पूर्ति विभाग।- सांकेत‍िक तस्‍वीर

विनय तिवारी, जगदीशपुर (अमेठी)। मुफ्त अनाज न मिलने व कम राशन दिए जाने समेत कई शिकायतों को खत्म करने के लिए पूर्ति विभाग अब प्रत्येक राशन कार्ड को मोबाइल से जोड़ने जा रहा है। यह होते ही राशन कार्ड धारकों के मोबाइल नंबर पर अनाज वितरण का मैसेज आने लगेगा, जिसमे कोटेदार का अनाज का विवरण रहेगा।

मुफ्त राशन ले रहे लाभार्थियों की सूची से बाहरी मृतकों वा विवाहित बेटियों समेत अन्य अपात्रों का नाम हटाने के लिए एक बार फिर से सत्यापन शुरू हो गया है। यह सत्यापन इस बार बायोमेट्रिक होगा, जिसे कोटेदार ही ई पास मशीन के जरिए करेंगे। इसमें हर कोटेदार हर राशनकार्ड में मुखिया का आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर दर्ज करेंगे।

यह प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद वितरण का मैसेज अलर्ट सक्रिय हो जाएगा। हर माह कोटेदार के यहां राशन वितरण प्रक्रिया पूरी होते ही कार्डधारक के मोबाइल नंबर पर मैसेज चला जाएगा कि उसे किस जगह के कौन से कोटेदार से कब और कितना गेंहू वा चावल मिला है। इसके अलावा राशनकार्ड के मुखिया वा लाभार्थी के रिश्ते समेत अन्य संशोधन भी राशनकार्ड धारक सही करा सकेंगे। लाभार्थी किसी भी कोटेदार से ईकेवाईसी बिना पैसा दिए करवा सकते हैं।

सामने लगाना होगा संदिग्ध लाभार्थियों को अंगूठा

बायोमैट्रिक सत्यापन के जरिए राशनकार्ड में जुड़े उन लाभार्थियों को भी कोटेदार के सामने अंगूठा लगाना होगा, जो लम्बे समय से खुद गल्ला लेने नहीं आए हैं। ऐसे लोगों को पूर्ति विभाग ने संदिग्ध मानते ईकेवाईसी शुरू किया है।

कुल कार्ड धारक - 42978

अंत्योदय-   7915

पात्र गृहस्थी-  35063

जल्द पूरी कर लें प्रक्रिया

सप्लाई इंस्पेक्टर जितेंद्र कुमार ने बताया की सभी कोटेदारों को यह प्रक्रिया पूरी करनी है। सभी को जल्द से जल्द प्रक्रिया पूरी करने का निर्देश दिया गया है।

यह भी पढ़ें: एडवांस्ड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम से लैस होगा बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे, यूपीडा ने मांगे आवेदन

यह भी पढ़ें: UP Cabinet Meeting: औद्योगिक विकास में भागीदार बन सकेंगे भू-स्वामी, कैबिनेट बैठक में लैंड पूलिंग नीति को हरी झंडी

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।