Move to Jagran APP

UP News: करोड़ों की वक्फ संपत्ति बेचने वालों को प्रशासन करेगा भूमाफिया घोषित, तीन दिन में मांगी जांच रिपोर्ट

Amroha शहर में करीब 40 करोड़ रुपये की वक्फ संपत्ति के बेचने के मामले प्रशासन सख्त हो गया है। वक्फ संपत्ति प्रभारी अनिल कुमार श्रीवास्तव ने एक ओर जहां तहसीलदार सदर को तीन दिन में जांच पूरी कर रिपोर्ट उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं

By Rahul KumarEdited By: MOHAMMAD AQIB KHANPublished: Sat, 11 Feb 2023 05:09 PM (IST)Updated: Sat, 11 Feb 2023 05:09 PM (IST)
Amroha: 40 करोड़ की वक्फ संपत्ति बेचने वालों को भूमाफिया घोषित करेगा प्रशासन : जागरण

अमरोहा, जागरण संवाददाता: शहर में करीब 40 करोड़ रुपये की वक्फ संपत्ति के बेचने के मामले में भले ही पुलिस की जांच अभी धीमी रफ्तार से चल रही हो लेकिन, प्रशासन सख्त हो गया है। वक्फ संपत्ति प्रभारी अनिल कुमार श्रीवास्तव ने एक ओर जहां तहसीलदार सदर को तीन दिन में जांच पूरी कर रिपोर्ट उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं वहीं, दूसरी तरफ एमडब्ल्यूडीओ से जल्द से जल्द जिला टास्क फोर्स की बैठक के आयोजन का प्रस्ताव प्रस्तुत करने के लिए कहा है। ताकि, गड़बड़ी करने वालों पर भूमाफिया घोषित कराने की कार्रवाई अमल में लाई जा सके।

नगर के मुहल्ला कुरैशी में करीब चार हेक्टेयर वक्फ संपत्ति को बेचकर प्लाटिंग कर दी गई। भवनों का निर्माण करा दिया गया लेकिन, जांच पड़ताल में मामला उजागर होते ही प्रशासन ने सख्ती दिखाई। कुछ दिन पहले ही तत्कालीन एसडीएम सदर ने पूरी प्लाटिंग पर बुलडोजर चलवाकर ध्वस्त करवा दिया था। इसके साथ ही मामले बैनामों के आधार पर 27 लोगों को नामजद व एक अज्ञात के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई थी। जिसके बाद लोगों में हड़कंप मच गया था। इसकी जांच तहसीलदार सदर भूपेंद्र कुमार को सौंपी थी। अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी को भी पत्र जारी कर कार्रवाई के लिए निर्देशित किया गया था लेकिन, किसी ने कोई एक्शन नहीं लिया।

इसी दरम्यान डीएम बीके त्रिपाठी ने डिप्टी कलेक्टर को वक्फ संपत्ति प्रभारी की जिम्मेदारी सौंप दी और जांच पड़ताल कर वक्फ संपत्तियों को कब्जामुक्त कराने के निर्देश दिए। बेचने वालों पर सख्त कार्रवाई के लिए कहा। जिस पर वक्फ संपत्ति प्रभारी ने तहसीलदार सदर को नोटिस जारी किया है। इसमें तीन दिन के अंदर कुरैशी से संबंधित जमीन की जांच पड़ताल कर रिपोर्ट उपलब्ध कराने के लिए कहा है। इसके अतिरिक्त उन्होंने अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी नौशाद हुसैन को भी पत्र जारी किया है। जिसमें उन्होंने मसले में वक्फ संपत्ति पर कब्जों व बेचने जैसे प्रकरणों में प्रभावी कार्रवाई के लिए जिला टास्क फोर्स का गठन पहले से ही है। इसलिए उसकी बैठक के आयोजन का प्रस्ताव प्रस्तुत करें। ताकि, वक्फ संपत्ति बेचने वालों पर सख्त कार्रवाई कर वक्फ भूमि को सुरक्षित किया जा सके। यहां बता दें कि अभी पुलिस की जांच ने तेजी नहीं पकड़ी है।

पुष्कर नगर की वक्फ संपत्ति बेचने वालों पर भी कसेगा शिकंजा

अमरोहा: नगर के मुहल्ला पुष्करनगर में भी कुछ लोगों ने वक्फ संपत्ति को अवैध प्लाटिंग कर बेच डाला। यह मामला पकड़ में आने के बाद प्लाट खरीदने वालों ने हंगामा किया था लेकिन, संपत्ति बेचने वालों ने उनको दूसरी जगह प्लाट देने का भरोसा दिलाया था। इस मामले में कुछ सत्ताधारी नेताओं ने दखलंदाजी की थी। जिसकी वजह से अफसरों ने भी कार्रवाई से हाथ खींच लिए थे। लेकिन, अब प्रशासन फिर से मसले को लेकर सख्त हो गया है। इस मसले में भी वक्फ प्रभारी ने एमडब्ल्यूडीओ को पत्र जारी कर कार्रवाई के लिए कहा है ताकि, उनके खिलाफ भी भूमाफिया घोषित कराने की प्रकि्रया अपनाई जा सके। जिला टास्क फोर्स कमेटी की बैठक में यह दोनों प्रकरण रखने की तैयारी अफसरों ने की है।

इनका कहना है

दोनों ही मामले गंभीर हैं। तहसीलदार व अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी को नोटिस जारी किए गए हैं। जिला टास्क फोर्स की बैठक में प्रस्ताव पास होने के बाद ही भूमाफिया घोषित कराने की प्रकि्रया शुरू की जाएगी। -एके श्रीवास्तव, वक्फ संपत्ति प्रभारी/डिप्टी कलेक्टर


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.