Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सावधान! गुलाबी व्हाट्सएप के पीछे खतरे का लाल निशान, एप इंस्टाल करते ही खत्म हो जाएगी मोबाइल की निजता

इन दिनों साइबर अपराधियों द्वारा लोगों को पिंक व्हाट्सएप के लिंक का मैसेज भेजा जा रहा है। मोबाइल में लिंक को इंस्टाल करते ही हैकर्स मोबाइल को हैक कर लेते हैं। जिले में सैकड़ों लोगों के मोबाइल पर यह मैसेज पहुंचे हैं।

By Asif AliEdited By: riya.pandeyUpdated: Fri, 16 Jun 2023 06:32 PM (IST)
Hero Image
साइबर चोरों ने व्हाट्सएप की आड़ में निकाला अपराध का नया तरीका

अमरोहा (आसिफ अली): इंटरनेट मीडिया ने अब प्रत्येक व्यक्ति को अपनी मजबूत पकड़ में कर लिया है। तमाम सोशल साइट ऐसी हैं जो लोगों के लिए मनोरंजन के साथ ही अन्य कामों के लिए जरूरी भी है। पढ़ाई-लिखाई व कारोबार के लिहाज से उनका प्रयोग आवश्यक हो गया है। साइबर अपराधी लोगों की इसी मजबूरी व लत का फायदा उठा रहे हैं।

पिंक व्हाट्सएप के लिंक मैसेज भेज हैकर्स कर रहे मोबाइल हैक

इन दिनों साइबर अपराधियों द्वारा लोगों को पिंक व्हाट्सएप के लिंक का मैसेज भेजा जा रहा है। इसे मोबाइल में इंस्टाल करते ही हैकर्स मोबाइल को हैक कर लेते हैं। जिले में सैकड़ों लोगों के मोबाइल पर यह मैसेज पहुंचे हैं। साइबर सेल द्वारा लोगों को इसके प्रति सचेत रहने के लिए जागरूक किया जा रहा है।

साइबर चोरों ने व्हाट्सएप की आड़ में निकाला अपराध का नया तरीका

व्हाट्सएप एक ऐसा एप है जो लगभग हर मोबाइल में मिलेगा। साइबर अपराधियों ने अब व्हाट्सएप की आड़ लेकर अपराध करने का नया तरीका निकाला है। गूगल के साथ ही पिंक व्हाट्सएप यानि गुलाबी व्हाट्सएप इंस्टाल कराने के लिए लिंक भेजे जा रहे हैं। उसे मोबाइल में इंस्टाल किया तो आपका मोबाइल हैक हो जाएगा। सारी जानकारी हैकर के पास पहुंच जाएगी फिर वह मोबाइल में सेव आपकी निजता तथा बैंक खाते तक सेंध लगा लेंगे। हालांकि जिले में किसी के साथ धोखा नहीं हुआ है लेकिन यह मैसेज तमाम लोगों के पास पहुंच रहा है।

कई लोगों तक पहुंच चुके हैं यह मैसेज

बता दें कि बीते एक सप्ताह से मोबाइल पर मिल रहे मैसेज में कहा जा रहा है कि अपने व्हाट्सएप को नया रूप दें, पिंक व्हाट्सएप डाउनलोड करें। जोया के मारूफ अहमद, मंजीत, प्रवीण, साजिद तथा अमरोहा के गुफरान, नाजिम, विक्की, नोमान समेत सैकड़ों लोगों के व्हाट्सएप पर यह मैसेज पहुंचे हैं। गुफरान ने इसे इंस्टाल भी किया लेकिन ओटीपी मांगा तो शक होने पर डिलीट कर दिया।

इंस्टाल करते ही खत्म हो जाएगी मोबाइल की निजता

साइबर सेल प्रभारी रणवीर सिंह बताते हैं कि व्हाट्सएप पिंक की आड़ लेकर हैकर्स आपके मोबाइल में एपीके फाइल या मेलवेयर एप इंस्टाल करा देंगे फिर आपका सारा मोबाइल वह अपने सिस्टम पर ऑपरेट कर सकते हैं। मोबाइल की गैलरी, नंबर, बैंकिंग जानकारी समेत सारी जानकारी हैकर्स के पास पहुंच जाती है। उन्होंने बताया कि इस प्रकार के किसी भी लिंक पर ध्यान न दें। दूसरे लोगों को भी जागरूक करें। अधिकारिक रूप से पिंक व्हाट्सएप कोई एप नहीं बल्कि साइबर अपराधियों का हथियार है।

व्हाट्सएप गोल्ड की तरह यह वायरस

सालभर पहले साइबर अपराधियों ने व्हाट्सएप गोल्ड के नाम से धोखाधड़ी का तरीका निकाला था। लोगों को लिंक भेज कर सुनहरी रंग का व्हाट्सएप मोबाइल में इंस्टाल करने का झांसा देकर उनके मोबाइल हैक किए थे। अब ठीक उसी तरह से पिंक व्हाट्सएप को वायरल किया जा रहा है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर