Move to Jagran APP

Bulldozer Action: शहर में गरजा प्रशासन का बुलडोजर तो मच गई खलबली, 65 बीघा अवैध प्लाटिंग ध्वस्त कराई

Bulldozer Action In Amroha Update News शहर में तमाम स्थानों पर जांच कराई गई थी। जिसमें कई कॉलोनी बिना नक्शा और लेआउट पास कराकर बसाने की तैयारी थी। तहसीलदार ने पुलिस की टीम के साथ मिलकर कार्रवाई की और अवैध कॉलोनियों में होने वाली प्लॉटिंग को ध्वस्त कराया। इससे प्रॉपर्टी डीलरों में खलबली मच गई। बुलडोजर देखकर कोई विरोध नहीं कर सका।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Sat, 19 Oct 2024 12:30 PM (IST)
Hero Image
Amroha News: कैलसा मार्ग पर हो रही अवैध प्लाटिंग हटाती जेसीबी। जागरणy

जागरण संवाददाता, अमरोहा। Amroha News: महायोजना के लागू होने के बाद अफसरों ने अवैध प्लॉटिंग को तोड़ने का काम चालू कर दिया है। शहर में शुक्रवार को बुलडोजर व पुलिस के साथ अधिकारी निकले और बगैर लेआउट पास कराए प्लॉटिंग को ध्वस्त कराया।

इसके साथ ही संबंधितों को चेतावनी दी कि बिना नक्शा पास कराए प्लॉटिंग की तो संबंधित के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

विनियमित क्षेत्र में जगह-जगह अवैध प्लॉटिंग का काम चल रहा है। जिस पर अभी तक अधिकारी पूरी तरह खामोशी अख्तियार किए हुए बैठे थे। लेकिन, महायोजना के लागू हो जाने के बाद अचानक हरकत में आए। पिछले दो दिनों में अधिकारियों ने शहर के इर्द-गिर्द की गई अवैध कॉलोनियों को चिन्हित करने का कार्य किया।

20 से अधिक कॉलोनी मिली अवैध

20 से ज्यादा कॉलोनी अवैध पाई गईं। कोई भी उनका नक्शा नहीं दिखा पाया। जिस पर नियत प्राधिकारी सुधीर कुमार सिंह ने शुक्रवार को नायब तहसीलदार रूपक सक्सेना, जेई भानु प्रताप सिंह व क्षेत्रीय लेखपाल प्रशांत कुमार को पुलिस के साथ बुलडोजर लेकर दाऊसराय रोड क्षेत्र में भेजा। यहां पर अधिकारियों ने करीब 65 बीघा अवैध प्लाटिंग को तहस-नहस कर दिया। लोग मौके पर पहुंचे लेकिन, पुलिस के मौजूद होने के कारण कोई विरोध की हिम्मत नहीं जुटा सका। न ही कोई मांगने के बाद भी नक्शा पास से संबंधित अभिलेख दिखा पाया। तहसील प्रशासन की इस कार्रवाई से जमीन कारोबारियों में हड़कंप मच गया है।

मुख्यमंत्री ने दिये 20 लाख, गांव में बनेगा बरातघर

विकास खंड धनौरा क्षेत्र के गांव फौलादपुर में शुक्रवार को बरातघर के लिए भूमि पूजन व शिलान्यास हुआ। यह बरातघर मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन योजना के तहत मिली 20 लाख रुपये की राशि से बनेगा। मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत जिला स्तर पर बेहतर कार्य करने वाली ग्राम पंचायतों को पुरस्कृत किया जाता है। वर्ष 2024 के लिए भी जिले की ग्राम पंचायतों से आवेदन मांगे गए थे। उसी आलोक में विकास खंड मंडी धनौरा के गांव फौलादपुर को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। इसके तहत ग्राम सभा को बीस लाख रुपये पुरस्कार राशि मिली है। यह राशि सरकार द्वारा दिए गए विकल्पों के अनुसार पुस्तकालय, खेल स्टेडियम, बरातघर आदि में लगाए जाने का प्रावधान है।

ये भी पढ़ेंः प्रेमिका ने फास्ट फूड संचालक को सरेराह चप्पलों से पीटा, सड़क पर घसीटा; पुलिस बनी रही तमाशबीन

ये भी पढ़ेंः इस बार खास है करवाचौथ, पांच शुभ संयोग घाेलेंगे दांपत्य जीवन में मिठास; बरेली के ज्योतिषाचार्य ने बताए व्रत के नियम

ग्राम प्रधान मनु यादव ने अपने विवेक से इस धनराशि से गांव में बरातघर के निर्माण का निर्णय लिया। उन्होंने जिला प्रशासन को प्रस्ताव दिया। उनके इस प्रस्ताव पर जिला पंचायत राज अधिकारी पारूल सिसोदिया ने ग्राम प्रधान के निर्णय की सराहना की। इसके बाद गांव का दौरा किया। बरात घर के लिए प्रस्तावित स्थल का निरीक्षण किया। सब कुछ ठीक पाया और निर्माण के लिए अनुमति दे दी। शुक्रवार को प्रधान ने भूमि पूजन और शिलान्यास किया।  

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।