Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सावधान! 30 घंटे के लिए दिल्ली-लखनऊ हाईवे बंद; यूपी से दिल्ली जाने वाले लोग इन रास्तों का करें प्रयोग

इसके अलावा रूट डायवर्जन लागू करते हुए एक साइड पर वन-वे व्यवस्था चल रही है। सीओ अरुण सिंह ने बताया कि कांवड़ियों की भीड़ बढ़ने पर आज रविवार की सुबह छह बजे से लेकर सोमवार की दोपहर 12 बजे तक खत्म कर दी जाएगी। मसलन इस अवधि में हाईवे पर कोई भी वाहन नहीं चलेगा। सभी छाेटे-बड़े वाहनों को बदले हुए मार्गों से ही गुजारा जाएगा।

By Saurav KumarEdited By: Mohammed AmmarUpdated: Sat, 19 Aug 2023 08:11 PM (IST)
Hero Image
सावधान! 30 घंटे के लिए दिल्ली-लखनऊ हाईवे बंद; यूपी से दिल्ली से जाने वाले लोग इन रास्तों का करें प्रयोग

संवाद सहयोगी, गजरौला : सावन मास के सातवें सोमवार पर भारी संख्या में कांवड़ियों की भीड़ उमड़ने पर पुलिस ने आज से अगले 30 घंटे तक हाईवे को पूरी तरह से बंद रखने का निर्णय लिया है। सिर्फ कांवड़ियों का ही आगमन होगा। बाकी छाेटे-बड़े वाहनों को बदले मार्गों से ही गुजारा जाएगा। इस क्रम में जिलाधिकारी राजेश कुमार त्यागी व पुलिस अधीक्षक कुंवर अनुपम सिंह ने भी कांवड़ मार्गों का जायजा लिया है।

अब सावन के दो सोमवार बचे हैं। ऐसे में अनुमान है कि इन दोनों ही सोमवार पर अधिक संख्या में कांवड़िये ब्रजघाट से जल व कांवड़ उठाने के लिए उमड़ेंगे। सो, वह क्रम शुरू हो गया है। पुलिस ने शुक्रवार की शाम को दिल्ली से मुरादाबाद जाने वाली साइड को पुलिस ने आरक्षित कर दिया था। जिस पर काफी संख्या में कांवड़िये आ-जा रहे हैं।

इसके अलावा रूट डायवर्जन लागू करते हुए एक साइड पर वन-वे व्यवस्था चल रही है। सीओ अरुण सिंह ने बताया कि कांवड़ियों की भीड़ बढ़ने पर आज रविवार की सुबह छह बजे से लेकर सोमवार की दोपहर 12 बजे तक खत्म कर दी जाएगी। मसलन, इस अवधि में हाईवे पर कोई भी वाहन नहीं चलेगा। सभी छाेटे-बड़े वाहनों को बदले हुए मार्गों से ही गुजारा जाएगा। हालांकि शनिवार को कांवड़ियो कम संख्या में पहुंचे हैं।

इन मार्गों से गुजरेंगे वाहन

बरेली से दिल्ली की ओर जाने वाले वाहनों को आंवला से शाहबाद, बिलारी, चंदौसी, बबराला, डिबाई, नरौरा, बुलंदशहर होते हुए भेजा जाएगा।

रामपुर से दिल्ली की ओर जाने वाले वाहनों को शाहबाद से डायवर्ट कर बिलारी, चंदौसी, बबराला, नरौरा होते हुए भेजा जाएगा।

मुरादाबाद से दिल्ली की ओर जाने वाले वाहनों को वाया संभल, बबराला, नरौरा, डिबाई, बुलंदशहर, सिंकदरा होते हुए गाजियाबाद निकाला जाएगा।

मुरादाबाद से मेरठ को जाने वाले वाहनों टीएमयू के बगल से अगवानपुर बाइपास, छजलैट, नूरपुर, बैराज, मीरापुर, मवाना होते हुए भेजा जाएगा।

बिजनौर से गजरौला होेते हुए दिल्ली जाने वाले वाहनों को बिजनौर के जलीलपुर से डायवर्ट कर गंगा पुल से होते हुए हस्तिनापुर, मवाना, मेरठ, गाजियाबाद होते हुए भेजा जाएगा।

संभल से दिल्ली की ओर जाने वाले वाहनों को बहजोई, बबराला, नरौरा, डिबाई, बुलंदशहद होते हुए भेजा जाएगा।

अमरोहा से दिल्ली जाने वाले वाहनों को शिवालां कलां, नूरपुर, बिजनौर, मेरठ, मवाना, गाजियाबाद होते हुए भेजा जाएगा।

गजरौला से दिल्ली जाने वाले वाहनों को हसनपुर, रहरा, गवां, अनूपशहर से बुलंदशहर होते हुए भेजा जाएगा।

हसनपुर से दिल्ली जाने वाले वाहनों को संभल, बहजोई, बबराला, नरौरा, डिबाई, बुलंदशहर होते हुए भेजा जाएगा।

मंडी धनौरा से दिल्ली जाने वाले वाहनों को चांदपुर, बिजनौर, मवाना, मेरठ होते हुए भेजा जाएगा।

गाजियाबाद से बरेली-लखनऊ को जाने वाले वाहनों को लालकुआं की ओर मोड़कर दादरी, बुलंदशहर, डिवाई, नरौरा,गुन्नौर, सहसवान, बदायूं होते हुए भेजा जाएगा।

मेरठ से बरेली जाने वाले वाहनों को बिजनौर, कोतवाली देहात, नगीना, शेरकोट, काशीपुर होते हुए भेजा जाएगा।

हापुड़ व मेरठ से रामपुर की ओर जाने वाले वाहनों को टोल टैक्स हापुड़ से डायवर्ट करके बुलंदशहर, डिवाई, नरौरा, बबराला, बहजोई, चंदौसी, बिलारी, शाहबाद होते हुए भेजा जाएगा।

वन-वे व्यवस्था पर बस खराब होने से घंटों लगा जाम

कांवड़ यात्रा के मद्देनजर हाईवे पर वन-वे व्यवस्था में एक रोडवेज बस खराब होने के बाद जाम की समस्या बन गई। कई घंटे तक बस खराब अवस्था मेें खड़़ी रही। जिसकी वजह से वाहनों की काफी लंबी लाइन पहुंच गई। मामला शनिवार की शाम करीब चार

बजे का है। बताते हैं कि हाईवे पर गांव शहबाजपुर डोर के सामने एक रोडवेज खराब हो गई। बस खराब होने के बाद यही पर खड़ी रही। जिसकी वजह से आने-जाने वाले वाहन फंस गए और दूर तक लाइन पहुंच गई। पुलिस भी मौके पर आ गई। बाद में बस को हटवाकर यातायात सुचारू कराया।