Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूपी के इस जिले में नकली शराब और क्यूआर कोड का खेल; दुकान पर आबकारी टीम ने मारा छापा तो खुली ऐसी पोल कि दंग रह गए सभी

आबकारी निरीक्षक चेतना पंवार को सूचना मिली कि नगर कोतवाली के मुहल्ला सलावाली में कुछ लोग अवैध शराब बनाकर बेचने का काम कर रहे हैं। सिपाही पुनीत कुमार प्रधान योगेश कुमार पवन भाटी सुमन यादव और सपना को साथ लेकर बताई गई दुकान पर छापा मार दिया। टीम के पहुंचते ही आरोपति दुकान के पीछे दरवाजे से निकलकर भाग निकले लेकिन टीम ने घेराबंदी कर दो आरोपितों को पकड़ लिया।

By Asif Ali Edited By: Abhishek Saxena Updated: Sat, 22 Jun 2024 11:25 AM (IST)
Hero Image
अमरोहा में नकली शराब का खेल पकड़ा है। सांकेतिक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, अमरोहा। जिले में नकली शराब व क्यूआर कोड का खेल थमने का नाम नहीं ले रहा है। आबकारी विभाग ने एक दुकान पर बेची जा रही अवैध शराब समेत दो युवकों को गिरफ्तार किया है। उनके पास से 68 पौव्वे बरामद हुए हैं तथा पौव्वों पर नकली क्यूआर कोड भी मिला है। दोनों आरोपितों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कर जेल भेज दिया है।

दुकान की तलाशी में मिली देसी शराब

आरोपितों ने अपना नाम जितेंद्र निवासी मुहल्ला सलावाली तथा अमन निवासी नूरपुर जनपद बिजनौर बताया। जब दुकान की तलाशी ली गई तो वहां देसी शराब के 68 पौव्वे बरामद हुए। बरामद सभी पौव्वों पर उत्तर प्रदेश में बिक्री हेतु अनुमन्य लिखा है। इसके अलावा बरामद पौव्वों में 14 पर लगा क्यूआर कोड नकली मिला है।

पूछताछ के दौरान आरोपितों ने बताया कि वह नकली शराब खुद तैयार करते हैं तथा पौव्वे कबाड़ी से खरीद कर उसमें भरकर बेचने का काम करते हैं। बताया कि क्यूआर कोड वह खुद ही तैयार करते हैं। प्रभारी निरीक्षक राजेश कुमार तिवारी ने बताया कि आबकारी निरीक्षक की तहरीर पर जितेंद्र और अमन के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कर जेल भेज दिया है।

Read Also: मुजफ्फरनगर के मकान में देह व्यापार का भंडाफोड़; कमरों में ऐसी हालत में मिले युवक-युवतियां कि शर्म से पानी-पानी हुए अधिकारी

नकली क्यूआर कोड का सिंडिकेट नहीं पकड़ पा रहा आबकारी विभाग

जिले में नकली शराब का कारोबार तेजी पकड़ रहा है। उस पर नकली क्यूआर कोड भी प्रयोग किए जा रहे हैं। पंद्रह दिन के भीतर दो स्थान पर अवैध शराब पकड़ी जा चुकी है तथा दोनों स्थान पर नकली क्यूआर कोड भी मिले हैं। हालांकि नकली क्यूआर कोड के बारे में आबकारी विभाग का तर्क है कि यह यहीं पर फोटो कापी कराई जा रही है। परंतु असली सिंडिकेट दिल्ली में बताया जा रहा है।

Read Also: UP Weather: 24 घंटे में तेजी से बदेलगा मौसम का मिजाज, यूपी के 35 शहरों में बारिश का अलर्ट; भीषण गर्मी से मिलेगी राहत

पंद्रह दिन पहले एबजावाद में भी पकड़े गए थे नकली क्यूआर कोड

बता दें कि पंद्रह दिन पहले देहात थाना क्षेत्र के गांव एबजाबाद में भी आबकारी विभाग की टीम ने अवैध शराब पकड़ी थी। वहां भी नकली क्यूआर कोड मिले थे। आबकारी अधिकारी चेतना पंवार ने बताया कि पूछताछ के दौरान आरोपितों ने बताया है कि वह असली क्यूआर कोड की फोटो कापी कर नकली शराब के पौव्वों पर लगाते थे। बताया कि यदि किसी दूसरे स्थान से क्यूआर कोड लाए जा रहे हैं तो उसकी भी जांच की जाएगी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें